मध्यप्रदेश

सहकारिता विभाग अब नए कलेवर-नयी सोच के साथ करेगा कार्य बहुवर्षीय रोड मैप बनाया जायेगा : मंत्री सारंग

  • प्रदेश में सहकारिता आंदोलन को और अधिक मजबूत बनाया जायेगा : मंत्री सारंग
  • सहकारिता विभाग अब नए कलेवर-नयी सोच के साथ करेगा कार्य
  • बहुवर्षीय रोड मैप बनाया जायेगा : मंत्री सारंग
  • सहकारिता मंत्री सारंग ने इंदौर में ली संभागीय समीक्षा बैठक

भोपाल

सहकारिता मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा है कि सहकारिता आंदोलन समाज के हर व्यक्ति से जुड़ा हुआ है। समाज, परिवार, प्रदेश और देश समन्वय और परस्पर सहयोग के बगैर नहीं चल सकते हैं। सहकारिता की समाज में अहम भूमिका है। प्रदेश में सहकारिता आंदोलन को और अधिक मजबूत बनाया जायेगा। सहकारिता के माध्यम से समृद्धि की ओर आगे बढ़ेंगे। रोजगार के नए अवसर सृजित किये जायेंगे। यह बात मंत्री सारंग ने आज इंदौर में सहकारिता और इससे जुड़े विभागों के अधिकारियों की संभागीय समीक्षा बैठक में कही।

मंत्री सारंग ने कहा कि सहकारिता आंदोलन को मजबूत बनाने तथा उसको विस्तारित करने के लिये सहकारिता विभाग अब नए कलेवर और नयी सोच के साथ कार्य करेगा। इसके लिये बहुवर्षीय रोडमैप बनाकर सहकारिता आंदोलन में नयी तकनीक को शामिल करते हुए प्रक्रिया सुधार के कार्य किये जायेंगे। सहकारिता आंदोलन को जन-जन तक पहुंचाने के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्पों को साकार किया जायेगा।

मंत्री सारंग ने कहा कि अधिकारी विभाग में नवाचार करते हुए नयी सोच, पारदर्शिता एवं पूर्ण ईमानदारी से निष्ठावान होकर कार्य करें। भ्रष्टाचार में जीरो टॉलरेंस की नीति पर कार्य करें। को-ऑपरेटिव बैंकों को प्रायवेट बैंकों के अनुरूप बनायें। इसे नए कलेवर में कॉर्पोरेट सेक्टर की तरह प्रस्तुत करें। समय की आवश्यकता के अनुसार कार्य एवं व्यवहार में बदलाव लाये। जन-कल्याण के अधिक से अधिक कार्य करें। सहकार से समृद्धि की ओर प्रदेश को आगे बढ़ाये।

मंत्री सारंग ने कहा कि केन्द्रीय सहकारी बैंकों के रिक्त सभी पदों की पूर्ति सुनिश्चित करें। सहकारी समितियों में अधिक से अधिक महिला सदस्यों को जोड़ें। एक जिला-एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत सहकारी सोसायटियों का गठन करें। इन्हें आर्थिक मदद देकर आगे बढ़ायें। को-ऑपरेटिव संस्थाओं के माध्यम से मोबाइल साँची पार्लर की स्थापना कराई जाये। स्पोर्ट्स सेक्टर में भी सहकारिता को बढ़ावा दिया जाये। उन्होंने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी कार्य की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि गेहूं खरीदी कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही और अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित हो कि गेहूं खरीदी कार्य पूर्ण पारदर्शी प्रक्रिया के तहत ईमानदारी से हो। उन्होंने कहा कि समय पर पूर्ण ऋण चुकाने वाले कृषकों और सदस्यों को सम्मानित किया जाये।

बैठक में सहकारिता आयुक्त आलोक कुमार सिंह, अध्यक्ष अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम सावन सोनकर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

सशक्त भारत की दिशा में मजबूत कदम – मंत्री राजपूत

खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने केन्द्रीय अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा है कि यह सशक्त भारत की दिशा में मजबूत कदम है। मंत्री राजपूत ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने गरीब, महिलाएँ, युवा और अन्न दाता को सर्वोंच्च प्राथमिकता देते हुए जो बजट बनाया है, वह समग्र राष्ट्रीय दृष्टिकोण से 'आत्म-निर्भर भारत' की दिशा में बड़ा कदम है। गरीब कल्याण, अन्नदाता कल्याण, युवा सशक्तिकरण और नारी शक्ति प्रोत्साहन से देश को मजबूत बनाया जा सकता है। बजट में विकसित भारत की यह परिकल्पना प्रतिलक्षित होती है।

पांचजन्य ऑडिटोरियम में एनसीसी नाइट का हुआ आयोजन

गणतंत्र दिवस (रिपब्लिक-डे) परेड-2024 में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ निदेशालय के एनसीसी कैडेट्स के उत्साहवर्धन और प्रोत्साहन के लिये पांचजन्य ऑडिटोरियम में एनसीसी नाइट का आयोजन किया गया। इसमें सुदर्शन चक्र कोर के जनरल ऑफिसर कमाण्डिंग, लेफ्टीनेंट जनरल श्री प्रीतपाल सिंह AVSM मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ निदेशालय के अपर महानिदेशक मेजर जनरल श्री अजय कुमार महाजन ने सभी का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि एमपी-सीजी डायरेक्टरेट के एनसीसी कैडेट्स ने उत्कृष्ट प्रदर्शन कर पिछले वर्ष की तुलना में रैंकिंग में 5 स्थानों का सुधार किया है और ओवर-ऑल छठवाँ स्थान प्राप्त किया है। कैडेट्स ने इस वर्ष 9 व्यक्तिगत पदक और अन्य समूह प्रतियोगिताओं में विजयश्री हासिल की है।

एनसीसी नाइट्स में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि द्वारा कैडेट्स को मैडल और अन्य पुरस्कार प्रदान किये गये।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button