देश

राजस्थान के 31 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट

जयपुर

 राजस्थान में रुक रुक कर मानसून की बारिश का दौर जारी है। कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हो रही है। साथ ही कई जिलों में तेज गर्मी और उमस भी लोगों को सता रही है। गुरुवार को प्रदेश के 9 जिलों जैसलमेर, बाड़मेर, बालोतरा, जालौर, टोंक, भीलवाड़ा, पाली, भरतपुर और दौसा में तेज बारिश हुई। जयपुर में दिनभर उमस रही। शाम के समय आसमान में बादल मंडराए लेकिन बिना बरसे ही चले गए। उमस और गर्मी से राहत पाने के लिए लोग बारिश का इंतजार करते रहे लेकिन बारिश नहीं हुई। आज शुक्रवार 19 जुलाई को जयपुर सहित प्रदेश के 31 जिलों में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक तीन जिलों कोटा, बारां और झालावाड़ में भारी बारिश होने का अलर्ट भी जारी किया है।

गुरुवार को ये जिले हुए पानी से लबालब

गुरुवार को प्रदेश के 26 जिलों में बारिश का अलर्ट था लेकिन अधिकतर जिले बारिश का इंतजार करते रह गए। 9 जिलों में बादलों की मेहरबानी रही जहां ठंडी हवाओं के साथ तेज बारिश का दौर चला। जैसलमेर, बाड़मेर, बालोतरा, जालौर, टोंक, भीलवाड़ा, पाली, भरतपुर और दौसा में बादलों ने बिना किसी कंजूसी के पानी बरसाया। बालोतरा में मूसलाधार बारिश की वजह से नाहटा अस्पताल और आसपास की दुकानों में पानी घुस गया। मुख्य बाजार में 2 से 3 फीट तक पानी भर गया। करीब एक घंटे तक हुई बारिश से शहर की सड़कें पानी से लबालब हो गई। जैसलमेर में भी बारिश की वजह से कई इलाकों में बिजली गुल हो गई। बाड़मेर शहर के अहिंसा सर्किल, हाई स्कूल रोड, किसान बोर्डिंग सेवा सदन, विवेकानंद सर्किल, कलेक्टर बंगला और कलेक्ट्रेट परिसर में करीब 2 से 3 फीट तक पानी बहता रहा। भरतपुर शहर, टोंक के दूनी क्षेत्र, दौसा, भीलवाड़ा और जालौर में भी तेज बारिश का दौर जारी रहा।

बारिश के अलर्ट के साथ तापमान भी हाई

एक तरफ प्रदेश के 31 जिलों में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। तीन जिलों कोटा, बारां और झालावाड़ में भारी बारिश की चेतावनी भी दी है लेकिन इसके बावजूद भी प्रदेश के कई जिलों में तेज गर्मी और उमस लोगों को परेशान कर रही है। गुरुवार को बारिश की वजह से जैसलमेर के तापमान में तो 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई लेकिन 5 जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रहा। फलोदी में सर्वाधिक तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीकानेर में 41.8, चूरू में 41.6, जैसलमेर में 41.4 और गंगानगर में भी 41.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। चार जिलों बाड़मेर, हनुमानगढ, झुंझुनूं और जोधपुर का तापमान भी 39 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। बाड़मेर में 39.6, हनुमानगढ़ के संगरिया में 39.5, झुंझुनूं के पिलानी में 39.3 और जोधपुर में 39.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

पिछले 24 घंटे में प्रदेश के प्रमुख शहरों का अधिकतम तापमान

    फलोदी में 42.2 डिग्री सेल्सियस
    बीकानेर में 41.8 डिग्री सेल्सियस
    चूरू में 41.6 डिग्री सेल्सियस
    जैसलमेर में 41.4 डिग्री सेल्सियस
    गंगानगर में 41.4 डिग्री सेल्सियस
    बाड़मेर में 39.6 डिग्री सेल्सियस
    संगरिया में 39.5 डिग्री सेल्सियस
    पिलानी में 39.3 डिग्री सेल्सियस
    जोधपुर में 39.1 डिग्री सेल्सियस
    सीकर में 38.5 डिग्री सेल्सियस
    जालौर में 38.2 डिग्री सेल्सियस
    अंता बारां में 37.1 डिग्री सेल्सियस
    अजमेर में 36.7 डिग्री सेल्सियस
    जयपुर में 36.0 डिग्री सेल्सियस
    भीलवाड़ा में 36.0 डिग्री सेल्सियस
    करौली में 35.8 डिग्री सेल्सियस
    वनस्थली में 35.6 डिग्री सेल्सियस
    कोटा में 35.3 डिग्री सेल्सियस
    चित्तौड़गढ़ में 34.4 डिग्री सेल्सियस
    अलवर में 34.2 डिग्री सेल्सियस
    डूंगरपुर में 33.2 डिग्री सेल्सियस
    धौलपुर में 32.9 डिग्री सेल्सियस
    डबोक में 32.7 डिग्री सेल्सियस
    माउंट आबू में 26.8 डिग्री सेल्सियस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button