देश

पुरी जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार 46 साल बाद फिर से खुला, दाखिल हुई ASI की टीम, क्या है अंदर खजाना?

पुरी

ओडिशा के पुरी में स्थित जगन्नाथ मंदिर का रत्न भंडार (तहखाना) खोल दिया गया है. तहखाना खोलने की प्रक्रिया से पहले सुबह 8 बजे ही भक्तों के दर्शन करने पर रोक लगा दी गई थी. दरअसल, ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि आंतरिक कक्ष से बेशकीमती चीजों को अस्थायी स्ट्रांग रूम में ट्रांसफर किया जाना है.

बता दें कि मंदिर के संरक्षण की जिम्मेदारी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के पास है. एएसआई को मंदिर के आंतरिक कक्ष के अंदर संरक्षण का काम करना है, जिसके लिए कीमती सामानों को स्थानांतरित करना जरूरी है. इस तहखाने को 46 साल बाद मरम्मत के लिए खोला गया है.

किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं

मंदिर के तहखाने में स्थित रत्न भंडार में एक बाहरी और एक आंतरिक कक्ष है. आज रत्न भंडार के आंतरिक कक्ष को खोला गया है. श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (एसजेटीए) के प्रमुख अरबिंद पाधी के मुताबिक सुबह 8 बजे के बाद किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं है. अब सिर्फ अधिकृत व्यक्तियों और सेवकों को ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति हैं. आज मंदिर का केवल 'सिंह द्वार' ही खुला है. हालांकि, भक्त चाहें तो भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र के दर्शन कर सकते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि वर्तमान समय में तीनों ही मंदिर के बाहर अपने रथों पर हैं.

ये है संग्रहण का पूरा प्रोसेस

पुरी जगन्नाथ मंदिर का प्रशासन राज्य सरकार के विधि विभाग के अधीन है. मंदिर प्रशासन के मुताबिक भगवान को सालों से भक्त कीमती वस्तु दान करते आ रहे हैं. इन्हें रत्न भंडार के आंतरिक कक्ष में संग्रहित किया जाता है. बाद में इन्हें मंदिर परिसर के अंदर अस्थायी स्ट्रांग रूम में ट्रांसफर कर दिया जाता है.

प्रक्रिया की होगी वीडियोग्राफी

मंदिर प्रशासन का कहना है कि एएसआई को खजाने के भीतरी कक्ष से सभी वस्तुओं को हटाने के बाद ही संरक्षण कार्य करने की अनुमति है. रत्न भंडार की मरम्मत और जीर्णोद्धार पूरा होने के बाद ही सूची बनाना शुरू किया जाएगा. उन्होंने कहा कि एएसआई विशेषज्ञों को इसकी संरचनात्मक स्थिरता का जायजा लेने के लिए कुछ समय दिया गया है. इसकी वीडियोग्राफी भी की जाएगी.

एसओपी का किया गया पालन

तहखाने का ताला खोलने की पूरी प्रक्रिया राज्य सरकार द्वारा तय मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के तहत की गई. पर्यवेक्षी समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति बिस्वनाथ रथ के मुताबिक विशेष समिति के सदस्य रत्न भंडार के अंदर दाखिल हो चुके हैं, टीम के लोग दोपहर 12.15 बजे तक आंतरिक कक्ष में मौजूद रहेंगे.

ताले तोड़ना

टीम को दी गई चाबियों से आंतरिक कक्ष को खोलने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, आखिरकार प्रवेश पाने के लिए तीन ताले तोड़े गए। "हमने एसओपी के अनुसार सभी काम किए। हमने सबसे पहले रत्न भंडार के बाहरी कक्ष को खोला और वहां रखे सभी आभूषणों और कीमती सामानों को मंदिर के अंदर अस्थायी स्ट्रांग रूम में स्थानांतरित कर दिया। हमने स्ट्रांग रूम को सील कर दिया है," अरबिंद पाधी ने कहा।
अंदर कीमती सामान

रत्न भंडार में दो भाग हैं: भीतर भंडार (आंतरिक खजाना) और बाहर भंडार (बाहरी खजाना)। 1978 में, खजाने की सूची तैयार करने में 70 दिन लगे, जिसमें 454 सोने की वस्तुएं और 293 चांदी की वस्तुएं मिलीं। बाहरी खजाने में भगवान जगन्नाथ का एक स्वर्ण मुकुट और तीन सोने के हार हैं, जिनमें से प्रत्येक का वजन 120 तोला (1 तोला = 11.66 ग्राम) है।
ऐतिहासिक दान

ओडिशा पत्रिका के अनुसार, ओडिशा के राजा अनंगभीम देव ने देवता के लिए आभूषण बनाने के लिए 2.5 लाख माधा (1 माधा = 5.23 ग्राम) सोना दान किया था। कक्षों में सोने, हीरे, मोती और मूंगे से बनी प्लेटें भी हैं, जो मंदिर के समृद्ध इतिहास और इसके संरक्षकों की भक्ति को दर्शाती हैं।
राजनीतिक और धार्मिक विवाद

राजकोष को फिर से खोलना राजनीतिक और धार्मिक दोनों ही दृष्टि से विवादास्पद मुद्दा रहा है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पहले राजकोष को बंद रखने के लिए सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजेडी) की आलोचना की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने आभूषणों और कीमती पत्थरों की सूची के बारे में पारदर्शिता का आग्रह किया।

शाह ने एक जनसभा में कहा, "पुरी को पर्यटन केंद्र के रूप में बढ़ावा देने के नाम पर जगन्नाथ धाम की परंपरा को कम किया गया है। श्रीक्षेत्र (पुरी) को एक व्यावसायिक केंद्र में बदल दिया गया है। मठों को ध्वस्त कर दिया गया है और जगन्नाथ मंदिर के चार प्रवेश द्वार बंद हैं। भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा को रोकने की साजिश थी।"
सरकारी कार्रवाई

चुनावी जीत के बाद मुख्यमंत्री मोहन माझी के नेतृत्व में भाजपा ने मंदिर के सभी चार द्वार और कोषागार को फिर से खोल दिया। इसके अतिरिक्त, सरकार ने मंदिर के सौंदर्यीकरण और मरम्मत के लिए 500 करोड़ रुपये (60 मिलियन डॉलर) की घोषणा की।
सांस्कृतिक महत्व

जगन्नाथ मंदिर अपनी वार्षिक रथ यात्रा के लिए प्रसिद्ध है, जो भगवान जगन्नाथ (भगवान विष्णु के अवतार), उनके भाई बलभद्र और उनकी बहन सुभद्रा का उत्सव है। यह त्यौहार ओडिशा में एक प्रमुख आयोजन है, जो हर साल लाखों भक्तों को आकर्षित करता है।

रत्न भंडार के पुनः खुलने से न केवल मंदिर की बहुमूल्य संपत्ति का अनावरण हुआ, बल्कि यह जगन्नाथ मंदिर की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत को संरक्षित करने में एक महत्वपूर्ण क्षण का प्रतीक भी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button