उत्तर प्रदेश

घर से दूध लेने निकला दसवीं का छात्र, हार्ट अटैक से हुई मौत

रामपुर

रामपुर में घर से दूध लेने के लिए निकला दसवीं का छात्र अबु सईद (15) अचानक बाजार में गश खाकर गिर गया। जिसे आनन-फानन में निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां पर डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। डाक्टरों ने उसकी मौत की वजह हार्ट अटैक बताई है।

हार्ट अटैक से मौत का यह मामला शहर कोतवाली क्षेत्र के बाजार नसरुल्ला खां का है। बाजार नसरुल्ला खां निवासी कामिल मुजद्दी का 15 साल का बेटा अबुसईद व्हाइट हाल पब्लिक स्कूल में दसवीं का छात्र था। रविवार की देर शाम अबु सईद घर से दूध लेने के लिए मोहल्ले की दूध की दुकान पर पहुंचा था, जहां अचानक उसकी हालत बिगड़ गई।

वह सीने में दर्द की शिकायत करते हुए दुकान के पास ही एक कुर्सी पर बैठ गया। कुर्सी पर बैठते ही वह नीचे गिर गया, जिसके बाद आसपास लोगों की भीड़ जमा हो गई। सूचना के बाद परिवार के लोग भी मौके पर पहुंच गए।

परिवार के लोग छात्र को एक निजी अस्पताल में ले गए, जहां पर उसे मृत घोषित कर दिया गया। सोमवार को उसका दफीना कर दिया गया। अबु सईद के पिता कामिल मुजद्दी ने बताया कि बेटे को अचानक हार्ट अटैक आ गया था, जिसकी वजह से मौत हो गई। तीन भाईयों में अबु सईद सबसे छोटा था, इस हादसे के बाद परिवार में मातम पसरा है। अबु सईद की मां का चार साल पहले निधन हो गया था।

इतनी कम उम्र में हार्टअटैक आना गंभीर बात है। पल्स और रिदिम में गड़बड़ी की वजह से कार्डियक अटैक आता है। यह समस्या अनुवांशिक भी हो सकती है, जिसके लिए समय-समय चेकअप कराने चाहिएं। – डॉ. राजीव अग्रवाल, ह्रदय रोग विशेषज्ञ
 
डॉक्टरों द्वारा बताई सावधानी
-जन्म के समय ही बच्चे की हार्ट की सभी जांच कराएं।
-बच्चों की लाइफस्टाइल बेहतर बनाएं।
– रोजाना बच्चों को टहलाएं।
-बच्चों को बाहर खेलने के लिए प्रोत्साहित करें।
-अगर बच्चे की छाती में दर्द और सांस लेने में तकलीफ हो तो बिना देर किए तुरंत अस्पताल लेकर जाएं।
– अनुवांशिक बीमारी को लेकर सजग रहें।
-धूप में जाकर एकदम से एसी और कूलर के सामने न जाएं।
– मोबाइल फोन से दूरी बनाए रखें, इसकी रेडिएशन से दिक्कत होती है।
-चाऊमीन, मोमोज आदि फास्ट फूड में रसायन मिले होते हैं, इनका सेवन न करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button