राजनीति

कई ‘घोटालों’ के बावजूद, कांग्रेस MP में मुद्दों को उठाने में विफल रही, लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा- अग्निहोत्री

भोपाल
पूर्व प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता अमिताभ अग्निहोत्री ने  महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य में लोकसभा चुनावों में पार्टी की हार का कारण जानने के लिए AICC की समिति के अध्यक्ष पृथ्वीराज चव्हाण को एक पत्र लिखा है। पत्र में आरोप लगाया गया है कि कई 'घोटालों' के बावजूद, राज्य कांग्रेस उन मुद्दों को उठाने में विफल रही, जिसके कारण उसे लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। अग्निहोत्री ने अपने पत्र में नर्सिंग कॉलेज घोटाला, आयुष्मान कार्ड घोटाला, अवैध रेत खनन का मुद्दा, कोरोना के दौरान रेमडेसिविर इंजेक्शन की अनियमितता का नाम लिया था।

कांग्रेस ने बनाई है तीन सदस्यीय कमिटी

पिछले महीने, AICC के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कारणों का पता लगाने के लिए तीन सदस्यीय समिति नियुक्त की थी। यह मध्य प्रदेश में कांग्रेस की करारी हार का कारण ढूंढ रही है। पूर्व प्रवक्ता अमिताभ अग्निहोत्री ने पार्टी की हार के लिए पीसीसी प्रमुख जीतू पटवारी और एआईसीसी महासचिव भंवर सिंह (आर) को जिम्मेदार ठहराया। मध्य प्रदेश में कांग्रेस की हार, जहां भाजपा ने सभी 29 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की।

हार के कारणों की समीक्षा की

वहीं, पृथ्वीराज चव्हाण, सप्तगिरी उलाका और जिग्नेश मेवाणी की अध्यक्षता वाली टीम 29 जून को भोपाल पहुंची और हार के कारणों को जानने के लिए पार्टी के लोकसभा उम्मीदवारों से आमने-सामने की बैठक की। समिति की रिपोर्ट हाईकमान को सौंपी जानी है। अग्निहोत्री ने अपने विस्तृत पत्र में कांग्रेस पदाधिकारियों पर आरोप लगाए। उन्होंने समिति को लिखे पत्र में पूछा कि कांग्रेस पार्टी में ऐसे कितने नेता हैं जो संभवतः भाजपा के लिए जासूसी कर रहे हैं? इसकी जांच क्यों नहीं हो रही है? उन्होंने यह भी पूछा कि नाराज पार्टी कार्यकर्ताओं को शांत करने के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने समिति क्यों नहीं बनाई।

प्रभारी ने बना रखी है दूरी

उन्होंने दावा किया कि एआईसीसी महासचिव भंवर जितेंद्र सिंह ने पार्टी कार्यकर्ताओं से दूरी बनाए रखी और लोकसभा चुनाव के दौरान सक्रिय नहीं रहे। उन्होंने यह भी कहा कि पीसीसी प्रमुख पटवारी संसदीय चुनावों के दौरान पार्टी के लिए काम करने के लिए युवा कांग्रेस और राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) के सदस्यों को संगठित करने में विफल रहे। उन्होंने पीसीसी प्रमुख को "निष्क्रिय, दूरदर्शिताहीन और अलोकप्रिय" बताया।
जीतू पटवारी को हटा दें

उन्होंने अपील की कि जीतू पटवारी को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष की जिम्मेदारी से हटा दिया जाना चाहिए। अग्निहोत्री ने यह भी सुझाव दिया कि राज्य इकाई को भाई-भतीजावाद, पक्षपात, पूंजीवाद और चाटुकारिता से मुक्त किया जाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button