खेल-जगत

भारत और जिम्बाब्वे के बीच टी20 सीरीज का चौथा मैच आज

हरारे

 भारतीय क्रिकेट टीम जिम्बाब्वे के दौरे पर है। 5 मैचों की टी20 सीरीज में अभी तक तीन मुकाबले हो चुके हैं। पहला मैच हारने के बाद शुभमन गिल की कप्तानी में जोरदार वापसी की। दूसरे और तीसरे मैच को जीतकर भारत ने सीरीज में 2-1 की बढ़ बना ली है। दोनों ही मैचों में भारत की बैटिंग ने बेहतरीन खेल दिखाया तो गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे को कोई मौका नहीं दिया। अब दोनों ही टीमें सीरीज के चौथे मैच के लिए तैयार हैं। भारत इस मैच को जीतकर सीरीज को अपने नाम करना चाहेगी तो जिम्बाब्वे की नजरें बराबरी हासिल करने पर होंगी। सीरीज का चौथा मुकाबला आज यानी 13 जुलाई को खेला जाएगा। यह मैच हरारे के ही हरारे स्पोर्ट्स क्लब पर होगा। इसी मैदान पर सीरीज के पहले तीन मुकाबले भी खेले गए थे।

भारत और जिम्बाब्वे का चौथा टी20 कहां देखें?

भारत और जिम्बाब्वे के बीच टी20 सीरीज का चौथा मुकाबले का लाइव टेलीकास्ट और लाइव स्ट्रीमिंग दोनों देख सकते हैं। मैच की स्ट्रीमिंग देखने के लिए सोनी लिव ऐप पर आप जा सकते हैं। वहीं टेलीकास्ट को सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देखा जा सकता है। मैच की शुरुआत भारतीय समय अनुसार शाम 4 बजकर 30 मिनट पर होगी। मैच के लिए टॉस इसके आधे घंटे पहले यानी 4 बजे होगा।

भारत vs जिम्बाब्वे हेड टू हेड

भारत और जिम्बाब्वे के बीच अभी तक 11 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं। इसमें टीम इंडिया को 8 मैचों में जीत मिली है। जिम्बाब्वे ने भी 3 मुकाबलों को अपने नाम किया है। 11 में से 10 मुकाबले हरारे के मैदान पर ही हुए हैं। एक मैच 2022 टी20 वर्ल्ड कप के दौरान मेलबर्न में खेला गया था। इस सीरीज में भारत को हराने से पहले जिम्बाब्वे ने 2015 और 2016 पर भी जीत हासिल की थी।

 क्या आज सीरीज जीत जाएगा भारत?

इंडिया वर्सेस जिम्बाब्वे टी20 सीरीज को अपने नाम करने का मौका भारतीय टीम के पास है। पांच मैचों की इस सीरीज में भारत 2-1 से आगे है। अगर आज होने वाले चौथे मैच में भारत को जीत मिलती है तो भारतीय टीम ये सीरीज अपने नाम कर लेगी। अगर जिम्बाब्वे ने पलटवार किया तो फिर सीरीज बराबर हो जाएगी और कल यानी रविवार को होने वाला पांचवां टी20 मैच सीरीज डिसाइडर होगा।

ओपनर्स की भरमार

जिम्बाब्वे के इस दौरे पर टीम इंडिया के पास दो नहीं, बल्कि चार ओपनर्स हैं और चारों एकसाथ खेल रहे हैं। शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, अभिषेक शर्मा और ऋतुराज गायकवाड़ साथ में खेल रहे हैं।

इस प्रकार हैं दोनों टीमें

जिम्बाब्वे: वेस्ली मधेवेरे, तदिवनाशे मारुमानी, ब्रायन बेनेट, डायोन मायर्स, सिकंदर रजा (कप्तान), जॉनथन कैंपबेल, क्लाइव मडांडे (विकेट कीपर), वेलिंगटन मसाकाद्जा, रिचर्ड नगरावा, ब्लेसिंग मुजारबानी, तेंडाई चतारा, ल्यूक जोंगवे, ब्रैंडन मावुता, इनोसेंट काइया, फराज अकरम, अंतुम नकवी।

भारत: यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल (कप्तान), अभिषेक शर्मा, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन (विकेट कीपर), रिंकू सिंह, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, आवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, रियान पराग, ध्रुव जुरेल।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button