बिज़नेस

चीन में काम करने वाले माइक्रोसॉफ्ट के कर्मचारियों को अब iPhone खरीदना होगा

बीजिंग

Microsoft चीन में साइबर सिक्योरिटी को लेकर एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहा है. कंपनी ने चीन में अपने सभी कर्मचारियों को ऑफिस से जुड़े काम के लिए iPhone यूज करने के लिए कहा है. माइक्रोसॉफ्ट ने Android फोन इस्तेमाल कर रहे सभी कर्मचारियों को iPhone पर शिफ्ट करने के लिए कहा है. ब्लूमबर्ग ने ये जानकारी एक इंटरनल मेमो के हवाले से दी है.

सितंबर की शुरुआत से कंपनी अपना कार्पोरेट एक्सेस चीन में एंड्रॉयड फोन्स पर रोक देगी. इससे चीन में काम करने वाले बहुत से यूजर्स पर असर पड़ेगा. ये फैसला कंपनी की ग्लोबल सिक्योर फ्यूचर इनिशिएटिव (SFI) का हिस्सा है. इसके तहत कंपनी सभी कर्मचारियों के लिए साइबर सिक्योरिटी प्रैक्टिस को स्टैंडर्ड करना चाहती है.
आखिर क्यों लगाई Android फोन्स पर रोक?

ब्लूबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, मेमो में बताया गया है कि चीन में काम कर रहे कर्मचारियों को जल्द ही आइडेंटिटी वेरिफिकेशन के लिए Apple डिवाइस जरूरी होगा. इस फैसले से चीन और फॉरेन मोबाइल इकोसिस्टम में पैदा हो रही दूरी साफ दिखती है.

दरअसल, चीन में Google Play Store उपलब्ध नहीं है. इसकी वजह से Huawei और दूसरे फोन मैन्युफैक्चरर्स अपने प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं. वहीं Apple के साथ ऐसा नहीं है. चीन में Apple App Store का एक्सेस मिलता है.

साइबर सिक्योरिटी की वजह से लिया फैसला

रिपोर्ट की मानें तो माइक्रोसॉफ्ट ने इन डिवाइसेस में गूगल मोबाइल सर्विसेस के नहीं होने की वजह से एक्सेस ब्लॉक करने का फैसला किया है. माइक्रोसॉफ्ट में बढ़ रही साइबर सिक्योरिटी चिंताएं भी इसकी वजह हैं. ब्लूबर्ग का कहना है कि कंपनी पर लगातार सरकार समर्थित साइबर हमले हुए हैं.

इसकी वजह से कंपनी को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा है. इन्हें ध्यान में रखते हुए Microsoft ने SFI को स्टैंडर्ड करने का फैसला किया है. मई में कंपनी के एक्जीक्यूटिव वायस प्रेसिडेंट चार्ली बेल ने कहा था कि सिक्योरिटी कंपनी की प्रमुख प्राथमिकता है. हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट ने इस तरह के किसी बदलाव के बारे में आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है.

नई मीडिया रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि माइक्रोसॉफ्ट चीन में अपने ऑफिस में साइबर सिक्योरिटी को और पुख्ता करने की तैयारी कर रही है। इसके लिए कंपनी ने एक जरूरी सुरक्षा उपाय लागू करने की तैयारी कर ली है। अब चीन ऑफिस में एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल बंद कर दिया जाएगा। इसके बजाय आईफोन का इस्तेमाल होगा।

कर्मचारियों के फोन पर बैन

    माइक्रोसॉफ्ट ने फैसला किया है कि अब कर्मचारी ऑफिस संबंधी कार्यो में एंड्रॉइड के बजाय iPhone का इस्तेमाल करेंगे।

    सितंबर महीने से कंपनी चीन ऑफिस कैम्पस में Android-संचालित डिवाइस से कॉर्पोरेट एक्सेस को बैन कर देगी।

    ये फैसला Microsoft की ग्लोबल सिक्योर फ्यूचर इनिशिएटिव (SFI) का हिस्सा है।
    इस इनिशिएटिव का उद्देश्य एम्प्लॉई साइबर सिक्योरिटी प्रैक्टिस को हासिल करना है।

 

कर्मचारियों को मिलेगा iPhone 15

    ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि चीन में काम करने वाले कर्मचारियों को जल्द ही कार्य कंप्यूटर या फोन में लॉग इन करते समय आईडी वेरिफितकेशन करना होगा।

    इसके लिए उन्हें केवल Apple डिवाइस का ही उपयोग करना होगा।

    यह फैसला चीनी और विदेशी मोबाइल इकोसिस्टमस के बीच बढ़ते अंतर को उजागर करता है।

    बता दें कि चीन में Apple के iOS स्टोर की सुविधा उपलब्ध है, मगर Google Play उपलब्ध नहीं है।

    प्ले स्टोर की कमी के कारण Huawei और Xiaomi जैसे लोकल स्मार्टफोन ब्रांड्स अपने प्लेटफॉर्म को पेश कर रहे हैं।

    सीधे शब्दों में कहें तो Microsoft का ये फैसला देश में Google की मोबाइल सेवाओं की कमी के कारण आया है।

    कर्मचारियों के लिए इस फैसले को आसान बनाने के लिए कंपनी कर्मचारियों को iPhone 15 डिवाइस दे रही है।

साइबर सिक्योरिटी एक बड़ा कारण

    यह कदम Microsoft के लिए बढ़ती सुरक्षा चिंताओं के मद्देनजर उठाया गया है।

    ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट है कि कंपनी को राज्य प्रायोजित हैकर्स से बार-बार हमलों का सामना करना पड़ा है। इसने जनवरी में दर्जनों अमेरिकी सरकारी एजेंसियों को प्रभावित किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button