बिज़नेस

1 अगस्त से HDFC Bank ने Credit Card नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब महंगा पड़ेगा क्रेडिट कार्ड यूज करना, जानें कैसे?

मुंबई
 बस तीन दिन और…नया महीना शुरू होते ही आपको झटका लगने वाला है. अगर आपके पास HDFC बैंक का क्रेडिट कार्ड है तो 1 अगस्त से बड़ा बदलाव होने वाला है. देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक HDFC Bank के क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में 1 अगस्त  2024 से बदलाव हो जाएंगे. क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करने पर आपको ट्रांजैक्शन फीस चुकानी होगी.  अगर आप थर्ड पार्टी ऐप के जरिए ये पेमेंट करते हैं तो ट्रांजैक्शन पर 1 फीसदी टैक्स लगेगा.

HDFC ने बदला क्रेडिट कार्ड का नियम

HDFC बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड होल्डर्स के लिए 1 अगस्त से नए नियम और शर्ते लागू करने का फैसला किया है. संशोधित नियमों में थर्ड-पार्टी ऐप के ज़रिए भुगतान, रिवॉर्ड रिडीम करने और शैक्षिक लेनदेन अलग-अलग लेनदेन पर शुल्क लागू किया गया है. नया नियम 1 अगस्त 2024 से लागू होगा.  

यूटिलिटी ट्रांजैक्शन पर चार्ज

अगर आप एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड से जरिए यूटिलिटी पेमेंट करते है, तो तुरंत सावधान हो जाइए. बताया जा रहा है कि यदि आप एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड के माध्यम से 50,000 रुपये से कम कीमत का यूटिलिटी पेमेंट करते है तो इसपर आपको कोई भी एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा. अगर आप 50,000 रुपये से ज्यादा का यूटिलिटी पेमेंट करते है, तो इसके लिए आपको 1 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज का भुगतान करना होगा. इसकी ट्रांसेक्शन लिमिट 3,000 रुपये तक हो सकती है.
फ्यूल ट्रांजैक्शन

अगर आप एचडीएफसी के क्रेडिट कार्ड के जरिए फ्यूल पेमेंट करते है तो आपको इसके लिए एक्स्ट्रा चार्ज करना होगा. हालांकि आपको बता दें कि ये नियम एक बार में 15 हजार रुपये से ज्यादा का फ्यूल पेमेंट करने पर ही लागू हो सकता है और इसकी मैक्सिमम लिमिट 3,000 रुपये तक हो सकती है. अगर आप क्रेडिट कार्ड के जरिए 15 हजार रुपये से कम का फ्यूल पेमेंट करते है. तो इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का एक्सट्रा चार्ज नहीं देना होगा.

एजुकेशनल ट्रांसेक्शन पर भी देना होगा एक्सट्रा चार्ज

1 अगस्त से लागू किए जाने वाले इस नए नियम के अनुसार क्रेडिट कार्ड से एजुकेशनल ट्रांसेक्शन करने पर भी आपको एक्स्ट्रा चार्ज करना होगा. अगर आप थर्ड पार्टी ऐप के जरिए एजुकेशनल ट्रांसेक्शन करते है तो इसके लिए आपको 1 प्रतिशत एक्स्ट्रा भुगतान करना होगा. हालांकि कॉलेज या स्कूल की वेबसाइट या उनकी पीओएस मशीनों के जरिए से पेमेंट करते है तो इसपर ये नियम लागू नहीं होने वाला है.

EMI प्रोसेसिंग शुल्क

किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर ईजी-ईएमआई विकल्प का लाभ उठाने के लिए ₹299 तक ईएमआई प्रोसेसिंग शुल्क देना होगा. इसके अलावा एचडीएफसी बैंक ने टाटा न्यू इन्फिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड के लिए नियम बदल दिए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button