टेक्नोलॉजीदेशमध्यप्रदेश

स्मार्टफोन पर फिर आया अलर्ट मैसेज, 6 दिन में दूसरी बार किया ट्रायल

बाढ़ और भूकंप जैसी इमरजेंसी के समय लोगों को अलर्ट करेगी सरकार

Realindianews.com
भोपाल। लोगों के स्मार्टफोन पर आज 23 अगस्त को फिर अलर्ट मैसेज आया। केंद्र सरकार ने 6 दिन में दूसरी बार कई स्मार्टफोन यूजर्स के पास एक मैसेज भेजकर टेस्टिंग की। इससे पहले 17 जुलाई को कई लोगों के पास ये मैसेज भेजा गया था। यह टेस्टिंग बाढ़ और भूकंप जैसी इमरजेंसी के समय लोगों को अलर्ट करने के लिए की जा रही है। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, ये मैसेज देशभर में केंद्र सरकार के दूरसंचार विभाग की ओर से भेजा गया था। कई मोबाइल यूजर्स को कॉमन अलर्टिंग प्रोटोकॉल के तहत पिछले महीने 20 जुलाई को भी इस तरह का मैसेज भेजा गया था।
मैसेज में क्या?
स्मार्टफोन यूजर्स के मोबाइल पर (बीप) की आवाज के साथ एमरजेंसी एलर्ट सेवर का फ्लैश मैसेज आया। इसमें स्पष्ट लिखा था कि आपको इस पर ध्यान देने या परेशान होने की जरूरत नहीं है। ये मैसेज टेस्ट एनडीएमए यानी नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के पैन-इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट करना है। आज ये अलर्ट मैसेज एक बार अंग्रेजी में 2.25 बजे और दूसरी बार 2.37 बजे हिंदी में भेजा गया था।
6 से 8 महीनों में लागू हो सकता है अलर्ट सिस्टम
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार अगले 6 से 8 महीनों में अलर्ट सिस्टम लागू करने की प्लानिंग कर रही है। सरकार आने वाले महीनों में टीवी, रेडियो और रेलवे स्टेशनों पर भी इस तरह के अलर्ट मैसेज भेजने की टेस्टिंग कर सकती है।
एनडीएमए के साथ काम कर रही सरकार
दूरसंचार विभाग के सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम ने बताया- मोबाइल ऑपरेटरर्स और सेल ब्रॉडकास्ट सिस्टम की इमरजेंसी वॉर्निंग कैपेबिलिटी को परखने के लिए समय-समय पर अलग-अलग क्षेत्रों में इस तरह की टेस्टिंग की जाएगी। आपदाओं के समय बेहतर तैयारी के लिए सरकार एनडीएमए के साथ काम कर रही है।
मोबाइल में कैसे ऑन करें इमरजेंसी अलर्ट
आमतौर पर मोबाइल में ये अलर्ट डिफॉल्ट रूप से ऑन रहता है। हालांकि अगर आपके फोन में ऐसे अलर्ट मैसेज नहीं आ रहे हैं तो इसका मतलब आपके फोन में यह अलर्ट सेटिंग ऑन नहीं है। आप इसे मैन्युअली भी ऑन या ऑफ कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button