स्वस्थ-जगत

फैटी लिवर का आयुर्वेदिक इलाज: एक अच्छा विकल्प

लिवर हमारे शरीर में उपस्थित विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने का काम करता है जिससे हम कई बीमारियों से बच जाते हैं। ये है. हॉर्मोन्स को रेगुलेट करने में भी अहम रोल अदा करता है। अगर इस अंग को जरा सा भी नुकसान हुआ तो जान का खतरा भी हो सकता है। आजकल लिवर की समस्या काफी बढ़ गई है जिससे इस अंग के कार्य पर बुरा असर पड़ता है, लेकिन आप एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का सेवन करेंगे तो आपकी ये समस्या दूर हो जाएगी। अश्वगंधा से लिवर को लाभ

हम बात कर रहे हैं अश्वगंधा की जो एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है, यह जड़ी बूटी हमारे लिवर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इससे न सिर्फ लिवर की परेशानी दूर होगी बल्कि इस अंग से जुड़ी दूसरी समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। अश्वगंध का सेवन क्यों जरूरी है?

1. मोटापे से ग्रस्त लिवर में राहत

जो लोग काफी ज़्यादा शराब पीते हैं, उनका लिवर धीरे-धीरे कमज़ोर होने लगता है और उन्हें मोटापे से ग्रस्त लिवर जैसी परेशानियाँ पेश आ सकती हैं। यदि आप भी ऐसी स्थिति से परेशान हैं तो नियमित रूप से अश्वगंधा चूर्ण का सेवन करें। इससे हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर और ब्लड प्रेशर पर भी लगाम जेल लगता है।

2. लिवर डैमेज से बचाव

लिवर डैमेज होने से जान का खतरा पैदा हो जाता है। इससे बचने के लिए आप अश्वगंधा का सेवन अवश्य करें, इससे न सिर्फ ये अंग नुकसान होने से बचेंगे, बल्कि लिवर का कार्य भी सही ढंग से होगा, जो स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है

3. टॉक्सिन से सुरक्षा

मौजूदा दौर की बारीक खाद्य आदतों के लिवर में अक्सर टॉक्सिन जमा होने के कारण जो लिवर के फंक्शन पर बुरा असर डालते हैं। यदि आप नियमित तौर पर अश्वगंध का सेवन करते हैं तो इससे हानिकारक विषाक्त पदार्थों का प्रभाव कम हो जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button