धर्म/ज्योतिष

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें अपना भविष्य

कैसा रहेगा 14 से 20 अगस्त तक का समय

Realindianews.com
ज्योतिष की कई शाखाओं में अंक ज्योतिष का भी काफी महत्व है। इसमें जन्म के नाम के अंकों के आधार पर किसी के चरित्र और उसके जीवन की दशा का अनुमान लगाया जाता है। माना जाता है कि अंकों में कई ग्रहों से जुड़े सुराग होते हैं, जो काफी सटीक भविष्यवाणी कर सकते हैं। हिंदू ज्योतिष अनुसार, वर्ष 2023 केतु वर्ष है और केतु वैराग्य, आध्यात्मिकता और पिछले जन्म के कर्मों से जुड़ा होता है। वहीं अगस्त का महीना शुक्र से जुड़ा है। ऐसे में आपके जीवन में इन दो ग्रहों से जुड़े परिणाम ज्यादा देखने को मिलेंगे। तो आइये जानते हैं कि आपके लिए कैसा रहेगा 14 अगस्त से 20 अगस्त तक का समय।
मूलांक 1
जिन लोगों का जन्म 01, 19 और 28 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 1 होता है। इसका स्वामी ग्रह सूर्य होता है। इस अवधि के दौरान कार्यस्थल पर बाधाएं और चुनौतियां आ सकती हैं। कुछ लोगों को परिवार के सदस्यों और जीवनसाथी के साथ संघर्ष का सामना करना पड़ सकता है। शत्रु बढ़ सकते हैं और आर्थिक समस्याएं हो सकती है।
मूलांक 2
जिन लोगों का जन्म 2, 11 और 28 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 2 होता है। इसका स्वामी ग्रह चंद्रमा होता है।इस अवधि के दौरान आपकी कला, संगीत और सौंदर्य में रुचि बढ़ सकती है। वित्तीय लाभ के योग बन रहे हैं। माता और अन्य महिलाओं के माध्यम से लाभ प्राप्त हो सकता है।
मूलांक 3
जिनका जन्म 3, 12, 21 और 30 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 3 होता है। इसके स्वामी ग्रह बृहस्पति देव हैं। इस अवधि के दौरान आपमें सीखने और बढऩे की तीव्र इच्छा होगी। धार्मिक कर्मों और बुजुर्गों की सेवा की ओर रुझान रहेगा। शैक्षिक विषयों में रुचि बढ़ेगी और परीक्षाओं में सफलता मिलेगी।
मूलांक 4
जिनका जन्म 4, 13, 22 और 31 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 4 होता है। इसका स्वामी ग्रह राहु होता है। इस अवधि के दौरान काफी संघर्ष करना पड़ेगा, लेकिन उसका लाभ कम मिलेगा। विदेश जाने के योग बन रहे हैं और वहां आर्थिक लाभ हो सकता है। गलत महत्वाकांक्षा और अनैतिक विचारों के कारण परेशानी हो सकती है।
मूलांक 5
जिन लोगों का जन्म 5, 14 और 23 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 5 होता है। इस अंक का स्वामी ग्रह बुध होता है। इस अवधि के दौरान कारोबार में धन लाभ के योग बन रहे हैं। पत्नी, संतान, मित्रों और धन का सुख प्राप्त होगा। मन मजबूत और शरीर स्वस्थ रहेगा। स्पष्ट निर्णय लेने की क्षमता बढ़ जाएगी और इसका लाभ मिलेगा।
मूलांक 6
जिन लोगों का जन्म 6, 15 और 24 तारीख को हुआ है, उनका मूलांक 6 होता है। इसका स्वामी ग्रह शुक्र होता है।इस अवधि के दौरान नौकरी और व्यवसाय में यश और लाभ की प्राप्ति हो सकती है। महिलाओं के साथ मित्रता होगी और उनके सहयोग से लाभ मिल सकता है। कंपनी से आनंद मिलेगा। सांसारिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी।
मूलांक 7
जिन लोगों का जन्म 7, 16 और 25 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 7 होता है। इसका स्वामी ग्रह केतु होता है।इस अवधि के दौरान मित्रों और भाइयों के साथ मनमुटाव हो सकता है या भाई को नुकसान हो सकता है। अवांछित और अनियोजित खर्चों में वृद्धि होगी। निवेश या लॉटरी आदि से लाभ के अवसर पैदा हो सकते हैं।
मूलांक 8
जिन लोगों का जन्म 8, 17 और 26 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 8 होता है और उनका स्वामी ग्रह शनि होता है। इस अवधि के दौरान व्यवसाय या नौकरी में नई ऊंचाइयां हासिल करने का मौका मिल सकता है। सरकार से जुड़े कामों में सफलता मिलेगी। आलस्य बढ़ेगा और अनावश्यक खर्च हो सकता है। सामाजिक जीवन में बाधाएं आ सकती हैं।
मूलांक 9
जिन लोगों का जन्म 9, 18 और 27 तारीख को हुआ है उनका मूलांक 9 होता है और उनका स्वामी ग्रह मंगल होता है। इस अवधि के दौरान उत्साह में वृद्धि होगी। भूमि, मकान, वाहन आदि खरीदने के योग बनेंगे। शत्रुओं और विरोधियों पर विजय प्राप्त होगी। लेकिन ज्यादा आक्रामकता या बदला लेने की भावना से नुकसान हो सकता है।
इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button