खेल-जगतदेश

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी के फाइनल में पहुंचा भारत

मलेशिया से होगा खिताबी मुकाबला

Realindianews.com
चेन्नई। भारतीय हॉकी टीम ने चेन्नई में खेली जा रही एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में जगह बना ली है। टूर्नामेंट की इकलौती अजेय टीम भारत ने शुक्रवार को सेमीफाइनल में जापान को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से हराया। आकाशदीप सिंह ने19 वें मिनट, कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 23 वें मिनट, मनदीप सिंह ने 30 वें मिनट, सुमित ने 39 वें मिनट और कार्थी सेल्वम ने 51वें मिनट में गोल दागा।
भारत का फाइनल मुकाबला सेमीफाइनल 1 के विजेता मलेशिया से शनिवार 12 अगस्त को होगा।ग्रुप स्टेज में भारत ने मलेशिया को 5-0 से हराया था। भारत ने पांचवी बार फाइनल में जगह बनाई है। भारत के बाद चौथी बार एशियन चैंपियंस ट्रॉफी जीतने का मौका है। भारत ने 3 बार यह खिताब जीत चुका है। टीम ने पिछला खिताब 2016 में जीता था। वहीं भारत 2018 में पाकिस्तान के साथ संयुक्त विजेता भी रही थी।
भारत ने पहले क्वार्टर में डोमिनेट किया। भारतीय खिलाडिय़ों ने अटैकिंग गेम खेला। वहीं, जापान ने अपनी पिछली गलतियां नहीं दोहराते हुए डिफेंस लाइन पर काम किया और रोके रखा। हरमनप्रीत के एक पेनल्टी कॉर्नर शॉट ने भारत को लगभग बढ़त दिला दी थी, लेकिन जापान का डिफेंस गोल बचाने में कायम रहा।
दूसरे क्वार्टर में भारत गोल करने की फिराक में था। भारत के मनप्रीत दो बार जापान के पेनल्टी सर्कल में प्रवेश किया, लेकिन पहले गोल नहीं हो सका।इसके बाद 18वें मिनट में गोल पर स्वाइप करने से पहले हार्दिक ने सुमित के साथ वन-टु वन गेम खेला, गेंद जापानी गोलकीपर से टकराकर आकाशदीप के रास्ते में गिर गई, जिसने भारत को बढ़त दिलाने में कोई गलती नहीं की। दूसरा गोल कप्तान हरमनप्रीत सिंह की स्टिक से 23वें मिनट में आया। पेनल्टी का फायदा उठाते हुए हरमनप्रीत सिंह ने ड्रैग फ्लिक कर गोल दाग दिया। तीसरा गोल क्वार्टर के आखिरी मिनट में आया। 30वें मिनट में मिडफील्ड के उस्ताद मनप्रीत सिंह ने गोल पर शॉट लगाया और बॉल मनदीप सिंह से टकराते हुए गोलपोस्ट में चली गई।
तीसरे क्वार्टर में भारत ने जापान को अपने बॉक्स में आने का मौका ही नहीं दिया। भारत ने लगातार शानदार गेम खेलते हुए एक और गोल दाग दिया। भारतीय डिफेंडर सुमित ने शानदार फिनिश दिया। 39वें मिनट में सुमित बॉल को अंदर लेकर आए और नेट के टॉप पर स्कूप कर शानदार फील्ड गोल दागा। चौथे क्वार्टर में भारत ने अटैकिंग गेम जारी रखा। 52वें मिनट में भारत के कार्थी सेल्वम ने शानदार गोल दागा। सुखजीत के पास के बाद उसने अपने शॉट को ड्रिल किया और उसे कीपर के खिलाफ 111 पाया। सेल्वम ने मौका पकड़ा और शानदार फील्ड गोल किया।
पीआर श्रीजेश 300 मैच खेलने वाले 9 वें भारतीय बने
भारतीय टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश 300 मैच खेलने वाले नौवें भारतीय बने। उनके अलावा दिलीप तिर्की (412), धनराज पिल्ले (339), बलजीत सिंह ढिल्लन (327), सरदार सिंह (314), परगट सिंह (313), मुकेश कुमार (307), बलजीत सिंह सैनी (304) और मनप्रीत सिंह (320+) मैच खेल चुके हैं। श्रीजेश और मनप्रीत सिंह एक्टिव प्लेयर हैं।
मलेशिया ने साउथ कोरिया को हराया
सेमीफाइनल 1 के मुकाबले में मलेशिया ने साउथ कोरिया को 6-2 से हराया। इसी के साथ मलेशिया ने टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार फाइनल में जगह बनाई। मलेशिया का फाइनल में मुकाबला भारत से होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button