देशमध्यप्रदेशस्वस्थ-जगत

सेराजेम सेंटर मेें मिल रहा शारीरिक मानसिक सामाजिक स्वास्थ

सतना शहर में 13 वर्षों से हजारों परिवारों को नि:शुल्क स्वास्थ्य लाभ दे रहा सेराजेम सेंटर

Realindianews.com
भोपाल। मध्य प्रदेश की उद्योगिक नगरी सतना शहर में पिछले करीब 13 सालों से शहर के आयुष्मान हास्पिटल के पास विश्व की सबसे प्राचीन सेराजेम थैरेपी द्वारा लोगों को दर्द से राहत दिलाई जा रही है साथ ही शारीरिक मानसिक सामाजिक स्वास्थ मिल रहा है। यहां हर रोज बड़ी संख्या में लोग कतार में खड़े होकर अपने नंबर का इंतजार करते हैं। मुफ्त थैरेपी देने वाले सेराजेम सेंटर के संचालक अंकुर गुप्ता ने बताया कि उनके इस काम में उनका पूरा परिवार और पूरी टीम उनका हाथ बंटा रही हैं। सेंटर पर सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक लोगो को फ्री थैरेपी दी जा रही है. सेंटर पर सतना सहित जिलेभर से लोग उनकी इस थैरेपी का लाभ लेने आते हैं।


कोई भी व्यक्ति इस थैरेपी का लाभ ले सकता है
अंकुर गुप्ता बताते हैं कि उनके पास असाध्य रोगों से ग्रसित बड़ी संख्या में यहां लोग आते हैं. यहां आने वाले रोगियों को हर रोज 40 मिनट ये थैरेपी दी जाती है। सेंटर पर आने वाला कोई भी व्यक्ति जब तक इस थैरेपी का लाभ ले सकता है जब तक उसे दर्द से राहत ना मिले। उन्होंने बताया कि इस थैरेपी की मशीनों की कीमत लाखों में हैं। ऐसे में हर इंसान के लिए इसे खरीद पाना मुश्किल हैं। इस लिए जो नहीं खरीद पाता है उसे भी सेराजेम कंपनी मुफ्त में थैरेपी देती चली आ रही है।


इन रोगों में फायदेमंद है ये थैरेपी
सेंटर में थेरपी लेने वालों नें रिपोर्टर को बताया कि यहां पर हर प्रकार के लोग आते हैं। इनमें मुख्य रूप से बीपी, शुगर, थायरायड, अस्थमा, लकवा, स्लिप डिस्क से पीडि़त लोग होते हैं। प्रतिदिन 250 से 300 महिला और पुरुष जिले भर से सेंटर पर आते हैं। यहां एक व्यक्ति 40 मिनट तक थैरेपी स्पाईन में दी जाती है जिससे उन्हें लाभ मिलता है। सेंटर का समय सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक है।


सेंटर पर होती हैं कई हैप्पीनेस गतिविधियां
अंकुर गुप्ता बताते हैं कि सेंटर पर बीमारियों से ग्रसित आने वाले लोगो को खुश रखने के लिए यहां विभिन्न प्रकार की गतिविधियां करवाई जाती हैं। इनमें कपल प्रतियोगिता, स्पाइन प्रतियोगिता, फैमिली अवॉर्ड दिया जाता है. वेट लॉस का कम्पटीशन करवाया जाता है और सेंटर पर आने वाले बच्चों को भी सेहत के प्रति जागरूक किया जा रहा है।


तीन प्रकार की दी जाती है सेहत
सेराजेम सेंटर में आने वालों को तीन प्रकार की सेहत मिलती है। जिसमें मानसिक, शारीरिक एवं सामाजिक सेहत है। सेराजेम में सभी का अच्छी तरीके से ख्याल रखनी वाली ममता मैम, रानी मैम, निर्मला मैम, प्रियांशी मैम एवं रेशमा मैम सभी को परिवार जैसा प्यार करते हुए उन्हें तीनों प्रकार की सेहत देती आ रही हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button