देशमध्यप्रदेशस्वस्थ-जगत

दिल को दहला देने वाला मामला, सिजेरियन डिलीवरी के दौरान नवजात का सिर धड़ से हुआ अलग

लापरवाही छिपाने गर्भवती की केशशीट कर दी गई गायब

Realindianews.com
मध्य प्रदेश के सतना जिला अस्पताल में गर्भवती की सर्जरी में बड़ी लापरवाही से नवजात का सिर धड़ से अलग हो गया। इस घटना के बाद से जिले की गर्भवती महिला के परिजन डरे हुए हैं। इस मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग कुछ कहने की स्थिति में नहीं है। मध्य प्रदेश के सतना जिले के मैहर डेल्हा निवासी किरण पति शिवबालक चौधरी को प्रसव पीड़ा होने पर परिजनों ने सिविल अस्पताल मैहर में पीडि़ता को भर्ती कराया था। गर्भस्थ शिशु की धड़कन की स्थिति ठीक न होने पर डॉक्टरों ने महिला को सतना जिला अस्पताल रेफर कर दिया था। यहां 29 नवम्बर की रात महिला रोग विशेषज्ञ डॉ.नीलम सिंह ने गर्भवती महिला की सर्जरी कराई। सर्जरी के दौरान लापरवाही से नवजात का सिर धड़ से अलग हो गया। उसके बाद अपनी घोर लापरवाही को छिपाने के लिए डॉक्टरों ने परिजन से कहा कि नवजात ने गर्भ में ही दम तोड़ दिया था। गुपचुप तौर पर जब सीएस व सीएमएचओ को जानकारी लगी तो दोनो लेबर रूम और आपरेशन थियेटर के स्टाफ रूम को तलब किया। उसके बाद यह खुलासा हुआ कि तब तक गर्भवती की केशशीट ही गायब कर दी गई। वहीं गर्भवती को सर्जरी के बाद गायनी वार्ड क्रमांक 04 में भर्ती करवाया गया। इतना ही नहीं परिजनों को नवजात का शव ढाई घंटे बाद सौंपा गया।
परिजन अड़े तो घंटो बाद मिला शव
सिजेरियन डिलीवरी के बाद परिजनों ने पैदा हुए बच्चे को ऑपरेशन थियेटर से बाहर लाने की मांग की तो उन्हें बोला गया कि नवजात ने गर्भ में ही दम तोड़ दिया था। किरण के पति शिवबालक ने बताया कि जब शव बाहर लाने को कहा तो मुश्किल से ढाई घंटे के बाद नवजात का शव कपड़े में लपेटकर दिया गया। इसके बाद परिजनों ने इस पूरे प्रकरण की जानकारी अस्पताल प्रबंधन को दी उसके बाद जांच का दौरा शुरू हुआ।
27 नवंबर को किया गया था भर्ती
बताया गया कि 27 नवंबर को मैहर सिविल अस्पताल से डाँक्टर ने सतना जिला अस्पताल के लिए गर्भवती को रेफर किया था। वहीं रात में डाँ नीलम सिंह ने गर्भवती महिला का सीजर किया और लापरवाही से नवजात के साथ ऐसी घटना हो गई।
इनका कहना
पूरे मामले के संज्ञान में आने के बाद जांच की गई है, उसमें यह सामने आया है कि सीजर के दौरान ऐसी स्थिति निर्मित हो गई थी कि गर्भवती की जान बचाना जरूरी था। जांच रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेज दी गई है।
केएल सूर्यवंशी, सिविल सर्जन
गर्भवती होने पर पत्नी को मैहर से सतना जिला अस्पताल ले गए थे, वहां सीजर के दौरान डाँक्टरो की लापरवाही से नवजात की मौत हुई और सिर धड़ से अलग हो गया। हमने अस्पताल प्रबंधन से शिकायत दर्ज करवाई है। मांग करते हैं ऐसा कृत्य करने वालों के ऊपर कार्रवाई हो।
शिवबालक चौधरी, पति

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button