खेल-जगत

न्यूजीलैंड को 13 रन से हराकर सुपर-8 में पहुंची वेस्टइंडीज, ये 2 ओवर रहे टर्न‍िंग प्वाइंट

त्रिनिदाद

2 बार की टी20 वर्ल्ड चैम्प‍ियन वेस्टइंडीज ने न्यूजीलैंड को गुरुवार (13 जून) को खेले गए मुकाबले में 13 रनों से हराया. इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज इस टी20 वर्ल्ड कप की चौथी टीम बन गई जो सुपर 8 में पहुंच गई है. वेस्टइंडीज से पहले साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेल‍िया और भारत सुपर 8 राउंड में पहुंच सके हैं.  वेस्टइंडीज की जीत के हीरो शेरफोन रदरफोर्ड रहे, ज‍िन्होंने बल्ले से तबाही मचाई. वहीं गेंदबाजी में अल्जारी जोसेफ ने 4 विकेट झटके.

इस मुकाबले में बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज ने आख‍िरी के 2 ओवर में  37 रन जड़कर पूरा मैच का रुख बदल द‍िया, जो अंत में इस मैच का एक्स फैक्टर रहा. इसके अलावा वेस्टइंडीज के स्प‍िनर्स के 9 ओवर भी मारक रहे. ज‍िनकी वजह से पूरा मैच बदल गया.  

तारोबा (त्रिनिदाद) के  ब्रायन लारा स्टेडियम (Brian Lara Stadium, Tarouba, Trinidad) में हुए इस मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीता और वेस्टइंडीज को बल्लेबाजी के लिए आमंत्र‍ित किया. इस मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम ने 149/9 का स्कोर खड़ा किया था.

हालांकि, वेस्टंडीज की टीम के विकेट एक के बाद एक लगातार गिरते गए. एक समय तो उसके 5 विकेट 30 रन पर धड़ाम हो गए थे. शेरफेन रदरफोर्ड एकमात्र वेस्टइंडीज के बल्लेबाज रहे, जो एक ओर से अंत तक नॉट आउट  रहे और उन्होंने 39 गेंदों में 68 रनों की पारी खेली. रदरफोर्ड ने 2 चौके और 6 छक्के जड़े. इसके बाद उनको न‍िचले क्रम के बल्लेबाजों का भी सहयोग मिला.

रदरफोर्ड और गुड़ाकेश मोती ने 10वें विकेट के लिए 37* रन जोड़े, जो पुरुषों के टी20 वर्ल्ड कप में आखिरी विकेट के लिए रिकॉर्ड साझेदारी रही. वहीं इस मैच में विंडीज ने एक और कीर्तिमान बनाया. इससे पहले किसी टीम द्वारा टी-20 वर्ल्ड कप मैच में अपने पहले पांच विकेट 30 रन या इससे कम पर गंवाने के बाद जीत दर्ज करने का एकमात्र उदाहरण पिछले सप्ताह गुयाना में युगांडा बनाम पापुआ न्यू गिनी (78 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 26/5) मुकाबले में सामने आया था.

न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने 3 विकेट लिए. वहीं टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन को 2-2 विकेट मिले. ज‍िमी नीशाम और म‍िचेल सैंटनर को 1-1 सफलता मिली.

वहीं ,रनचेज के लिए उतरी न्यूजीलैंड की टीम की हालत भी बल्लेबाजी में वेस्टइंडीज की तरह रही. उसके एक के बाद एक विकेट ग‍िरते गए. न्यूजीलैंड की ओर सर्वाध‍िक 40 रन ग्लेन फ‍िल‍िप्स ने बनाए. वहीं, वेस्टइंडीज के लिए अल्जारी जोसेफ ने 4, जबकि गुडाकेश मोती ने तीन विकेट लिए.

वेस्टइंडीज के स्प‍िनर बने एक्स फैक्टर

इस मैच में वेस्टइंडीज के स्प‍िस्पिनर एक्स फैक्टर साबित हुए. न्यूजीलैंड के स्प‍िनर्स ने 3 ओवर किए और महज 1 विकेट पाकर 36 रन द‍िए, इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 12 रहा. इसके उलट वेस्टइंडीज के स्प‍िनर्स ने 9 ओवर में 4 विकेट लिए और 50 रन दिए. इस दौरान इकोनॉमी रेट 5.5 रहा.

टी20 विश्व कप में 4 विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के गेंदबाज

5/11 – अकील हुसैन बनाम युगांडा, गुयाना, 2024
4/15 – सैमुअल बद्री बनाम बांग्लादेश, मीरपुर, 2014
4/16 – अल्जारी जोसेफ बनाम जिम्बाब्वे, होबार्ट, 2022
4/19 – लेंडल सिमंस बनाम श्रीलंका, नॉटिंघम, 2009
4/19 – अल्जारी जोसेफ बनाम न्यूजीलैंड, तारोबा (त्र‍िन‍िदाद), 2024
4/38 – ड्वेन ब्रावो बनाम भारत, लॉर्ड्स, 2009

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button