मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश में आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए फ्री होगी श्री एयर एबुलेंस सेवा

भोपाल.
मध्य प्रदेश में शुरू होने जा रही पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए फ्री होगी. वह राज्य के बाहर भी इस एयर एबुलेंस सेवा का मुफ्त में इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके अलावा इस सेवा का इस्तेमाल करने वालों को 2 लाख रुपये हर घंटे देने होंगे. इस सेवा से जुड़ी गाइडा लाइन करीब-करीब तय हो गई है. इस गाइड लाइन के मुताबिक, आपदा, औद्योगिक दुर्घटना या सड़क हादसे की स्थिति में एयर एंबुलेंस की सेवा तब मिल सकती है, जब चीफ मेडिकल ऑफिसर इसकी अनुशंसा करेंगे. उनकी अनुशंसा पर जिला कलेक्टर इसकी मंजूरी देंगे. अगर यह हादसा जिला स्तर के बाहर या संभाग स्तर के बाहर का होगा तो कमिश्नर इसकी अनुमति देंगे.

दूसरी ओर, अगर राज्य के अंदर पीएम श्री एयर एंबुलेंस की जरूरत होगी तो मेडिकल कॉलेज के डीन की अनुशंसा होगी. उनकी अनुशंसा कमिश्रन के पास जाएगी. उसके बाद कमिश्नर इस पर विचार करने के बाद मंजूरी देंगे. अगर आयुष्मान कार्ड धारकों को राज्य के बाहर इस सेवा का इस्तेमाल करना होगा तो चिकित्सा विभाग के संचालक की मंजूरी जरूरी होगी. जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है उन्हें राज्य के अंदर और बाहर एयर एंबुलेंस के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यालय से अनुमति लेनी होगी.

आपको देने होंगे इतने रुपये
भोपाल से प्रकाशित अखबार दैनिक भास्कर के मुताबिक, आयुष्मान कार्ड धारकों को इसके लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा, यानी उनके लिए यह सेवा पूरी तरह मुफ्त है. लेकिन, दूसरों को फिक्सड विंग एंबुलेंस के लिए 1 लाख 78 हजार 900 और हेली एंबुलेंस के लिए 1 लाख 94 हजार 500 रुपये प्रति घंटे देने होंगे. बता दें, ये सेवाएं गुजरात और झारखंड में दी जा रही हैं. गुजरात में स्थानीय निवासियों को 50 हजार प्रति घंटे और दूसरे राज्यों के लोगों को 65 हजार रुपये प्रति घंटा देने होते हैं. झारखंड में इसकी कीमत 3 से 8 रुपये निर्धारित की गई है.

इन विमानों का होगा इस्तेमाल
फिक्सड विंग एंबुलेंस सेवा के लिए किंग एयर सी-90 विमान का इस्तेमाल होगा. इसमें डबल इंजन लगा है. ये 6 सीटर है. इसमें एक डॉक्टर, एक पैरामेडिकल स्टाफ और दो पायलट होंगे. इसकी अधिकतम रफ्तार 412 किमी प्रति घंटा है. यह 2330 किमी की रेंज में उड़ान भर सकता है. जबकि, हेली एंबुलेंस में बेल 407 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल होगा. यह भी 6 सीटर है. इसमें भी एक डॉक्टर, एक पैरामेडिकल स्टाफ और एक पायलट होगा. यह सेवा सुबह 6:30 बजे से शाम 5:30 बेज तक मिल सकेगी. इसकी अधिकतम रफ्तार 260 किमी प्रति घंटा और रेज 600 किमी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button