मध्यप्रदेश

आष्टा में लगेगा देश का सबसे बड़ा एथेन क्रैकर प्लांट, ₹60 हजार करोड़ का होगा इन्वेस्टमेंट, 20 हजार लोगों को रोजगार

 आष्टा

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सीहोर जिले के आष्टा में लगने वाले देश के सबसे बड़े एथेन क्रैकर प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. इस परियोजना से प्रत्यक्ष 20 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा. मध्य प्रदेश के इतिहास का यह सबसे बड़ा निवेश है. उद्योग विभाग के मुताबिक यह मध्य प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा सिंगल प्रोजेक्ट इन्वेस्टमेंट है. गेल (इंडिया) लिमिटेड इस प्लांट को लगाएगी.  

सीहोर जिले की आष्टा तहसील में लगभग 60, 000 करोड़ रुपए के निवेश से निर्मित होने वाली यह परियोजना देश की सबसे बड़ी एथेन क्रैकर परियोजना होगी.

इसमें ग्रीन फील्ड पेट्रोकेमिकल परिसर भी प्रस्तावित है. इसके तहत एलएलडीपीई, एचडीपीई, एमईजी और प्रोपेलीन जैसे पेट्रोकेमिकल्स का उत्पादन होगा.

इस प्लांट से निर्माण अवधि के दौरान 15,000 लोगों  और संचालन अवधि के दौरान लगभग 5,600 व्यक्तियों को  रोजगार मिलेगा. परियोजना में 70 हेक्टेयर की टाउनशिप भी प्रस्तावित है. परियोजना का भूमिपूजन आगामी फरवरी तक और वाणिज्यिक उत्पादन वित्त वर्ष 2030-31 में प्रारंभ होने की संभावना है.

दिल्ली के मध्य प्रदेश भवन में आयोजित बैठक में मध्यप्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक चंद्रमौली शुक्ला और गेल (इंडिया) लिमिटेड के निदेशक आर.के. सिंघल ने मुख्यमंत्री मोहन यादव के साथ परियोजना के संबंध में मीटिंग की.

मंत्रिमंडल के साथ पीएम के शपथ में होंगे शामिल
सीएम ने बताया कि नौ जून को पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ समारोह में शामिल रहूंगा। साथ ही मंत्रिमंडल के सहयोगी, जन प्रतिनिधि और कार्यकर्ता बड़ी संख्या में मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा कि राजस्थान, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र समेत सभी सीमावर्ती राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ जल्द अलग-अलग बैठकें कर राज्यों के सहयोग से पूरे किए जाने वाले प्रोजेक्ट्स को पूरा कराने का काम किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही बैठकों का दौर शुरू होगा।

प्रदेश में रोपे जाएंगे साढ़े पांच करोड़ पौधे
मुख्यमंत्री ने कहा कि जल संवर्धन अभियान के तहत भी सरकार तेजी से कम कर रही है। प्रदेश में 16 जून गंगा दशहरा तक एक अभियान चलाया जा रहा है, जिसके अंतर्गत प्रदेश में साढ़े पांच करोड़ पौधे रोपे जाएंगे। नदी, बावड़ी और कुओं के संवर्धन और निर्माण की दिशा में काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल संवर्धन अभियान के अंतर्गत नौ जून को नेमावर में होने वाले कार्यक्रम में शामिल होंगे। 11 जून को रीवा, 12 जून को जानापाव जहां पांच नदियां निकलती हैं, वहां कार्यक्रम होगा। 13 जून को नर्मदापुरम, 14 जून को सागर, 15 जून को ग्वालियर और 16 को गंगा दशहरे के दिन इसका समापन उज्जैन में होगा। भोपाल में मंत्रियों के बंगलों के लिए पौधे काटे जाने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा प्रोजेक्ट तो रोज बनते हैं पर उसे देख कर ही मंजूरी दी जाती है। अभी इस मामले में अंतिम निर्णय नहीं हुआ है।

नर्मदा का नहीं शिप्रा का पानी ही मिलेगा लोगों को
मुख्यमंत्री ने कहा है कि शिप्रा जहां से निकलती है, वह इंदौर का छोटा गांव है। शिवराज सरकार में नदी जोड़ों अभियान के अंतर्गत जल प्रवाह बनाए रखा गया है। लोगों की मांग है कि शिप्रा में शिप्रा का पानी चाहिए। सेवरखेड़ी के पास देवास और उज्जैन के बीच एक नया स्थान चयन किया है। इसमें छह सौ करोड़ रुपये का खर्च आएगा। कान्ह नदी का पानी शिप्रा में मिलता है। कान्ह नदी इंदौर से निकलती है। इंदौर के सीवर का पानी उज्जैन में आता है। इसके बचाव के लिए 700 करोड़ का टेंडर कर कान्ह नदी के पानी को साफ करने के लिए कहा है। इसके बाद यह पानी पाइप से आएगा, लेकिन इसके बाद भी यह कोशिश होगी कि यह पानी शिप्रा में न मिले। क्योंकि साधु-संत और अन्य लोग शिप्रा के पानी का आचमन करते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button