मध्यप्रदेशमुक्ति दर्शन/ज्योतिष

पद्मावतीपुरी धाम पन्ना जी के प्राणनाथ मंदिर में अनोखा फागोत्सव मनेगा

चंदन एवं फूलों की होली होगी आकर्षण का केन्द्र, देश -विदेश से पहुंचेंगे भक्त

पन्ना, Realindianews.com. तैयारियां शुरू हो चुकीं है। 16 फरवरी, बुधवार को होलिका दंड स्थापना के बाद 17 फरवरी गुरुवार को परिवा की प्रथम फ़ाग के साथ ही फागोत्सव शुरू हो चुका है। आपको बतादें होलिका दंड की स्थापना दो स्थानों में की जाती है, पहली महारानी जू मन्दिर श्री के पीछे समाधि स्थल में एवं दूसरी गवालनपुरा पुरवियाने में की जाती है। यह सर्व समाज को समभाव का संदेश देना है। पुरानी मान्यता के साथ सैकड़ो सालों से चला आ रहा है। आप को बतादें गुम्मट जी एवं बंगला जी में परिवा की प्रथम फ़ाग के साथ फागोत्सव शुरू हो चुका है।
चंदन एवं फूलों की होली आकर्षण का केंद्र रहेगी
श्री 5 पद्मावती पुरी धाम पन्ना में चंदन एवं फूलों की होली आकर्षण का केंद्र रहेगी। प्रदेश के कोने-कोने से गुलाब के फूल आते हैं। साथ ही चंदन को पवीत्र जल में मिलाकर चंदन के रंग व फूलों से रंग खेला जाता है। सभी मन्दिरश्री के पुजारी जी मन्दिर जी में विशेष सजावट में जुटे हैं। विश्व स्तरीय फागोत्सव का विशेष प्रबंध श्री 108 प्राणनाथ ट्रस्ट द्वारा किया जाएगा।
श्री बाईजू राज मन्दिर जी से फागोत्सव शुरू होगा
पद्मावतीपुरी धाम पन्ना जी में 16 मार्च बुधवार को विश्व प्रसिद्ध श्री बाईजू राज मन्दिर जी से फागोत्सव प्रारंभ होगा। 17 मार्च गुरुवार को होलिका दहन होगा। 18 मार्च शुक्रवार को परिवा प्रथम होलिकोत्सव दोपहर एवं रात्रि को भक्ति भाव के साथ मनाया जाएगा। 20 मार्च रविवार को भाई दूज एवं कलम दवात की पूजा होगी। 21 मार्च सोमवार को फागोत्सव श्री गुम्मट जी एवं श्री बंगला जी में होगी। 22 मार्च मंगलवार को रंग पंचमी फागोत्सव रात्रि जागरण के साथ होगी। 24 मार्च गुरुवार को श्री सदगुरू मन्दिर जी में फागोत्सव का रंगारंग भक्तिमय कार्यक्रम के साथ समापन होगा। श्री108 प्राणनाथ जी मन्दिर ट्रस्ट के महाप्रबंधक श्री डीबी शर्मा जी नें समस्त सुन्दरसाथ जी से कोरोना गाईड लाईन के चलते सुरक्षा के सभी नियमों का पालन करने के साथ ही मन्दिर श्री में प्रवेश की विनती की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button