देश

शिक्षा विभाग ने जिलाधिकारियों को दिया पुनर्परीक्षा की तैयारी का निर्देश, 27 से 30 जून तक पुर्नपरीक्षा आयोजित होने की संभावना

पटना
राज्य में 90 हजार और अध्यापकों की नियुक्ति की तैयारी हो रही है। इसके लिए बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा तीसरी अध्यापक नियुक्ति पुनर्परीक्षा 27 जून से 30 जून तक संभावित है। शिक्षा विभाग तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के विद्यालयों में अध्यापकों की नियुक्ति के लिए सहमति दी गई है। इस बारे में विभाग ने बिहार लोक सेवा आयोग को पत्र लिखा है।

इन जिलों में होगी परीक्षा
शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अध्यापकों की नियुक्ति को लेकर होने वाली परीक्षा की तैयारियों के बारे में जिन जिलों को निर्देश दिया गया है उनमें भोजपुर, बक्सर, रोहतास, नालंदा, गया, नवादा, जहानाबाद, औरंगाबाद, मुंगेर, लखीसराय, बेगूसराय, बांका, खगड़िया, भागलपुर, सहरसा, कटिहार, पूर्णिया, दरभंगा, समस्तीपुर, सीतामढ़ वैशाली, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सारण, सीवान एवं गोपालगंज शामिल हैं।

27 से 30 जून
संबंधित जिलाधिकारियों को दिए गए निर्देश के अनुसार, पुनर्परीक्षा 27 से 30 जून एकल पाली में होगी। परीक्षा के सुचारू रूप से संचालन हेतु आयोग के मापदंड के अनुरूप शैक्षणिक संस्थानों का चयन कर परीक्षार्थियों के लिए सुविधापूर्वक बैठने हेतु लगभग दो वर्गमीटर- परीक्षार्थी का स्थान निर्धारित होना चाहिए। यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि उक्त तिथि को कोई शिक्षण संबंधी कार्य या अन्य परीक्षाएं आयोजित नहीं होनी चाहिए।

बता दें कि पहली से पांचवीं, छठी से आठवीं, नौवीं से दसवीं और ग्यारहवीं से बारहवीं कक्षा के अध्यापकों की नियुक्ति के लिए तीसरी अध्यापक नियुक्ति परीक्षा 15 मार्च, 2024 को हुई थी, लेकिन पर्चा लीक होने का मामला उजागर होने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गयी थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button