देश

बिहार में प्रधानाध्यापक और कंप्यूटर शिक्षकों का वेतन रोका और एक दिन की तनख्वाह काटी

पटना/शिवहर.

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के निर्देश के तहत शिवहर जिले में सभी प्रधानाध्यापकों, प्रभारी प्रधानाध्यापकों, कंप्यूटर शिक्षक और कंप्यूटर प्रशिक्षकों के वेतन पर एक साथ रोक लगाई गई है। साथ ही उनका एक दिन का वेतन भी काटा गया है। दरअसल, यह कार्रवाई शैक्षणिक सत्र- 2024-25 में ई-शिक्षा कोष पर अध्ययनरत विद्यार्थियों का आंकड़ा शत-प्रतिशत प्रविष्टि यानी (फ्रेश एंट्री) करने को लेकर आदेश का पालन न करने पर की गई है। जिला शिक्षा पदाधिकारी राघवेंद्र मणि त्रिपाठी के अनुसार यह रोक अगले आदेश तक जारी रहेगी है।

गौरतलब है कि जिले के अध्ययनरत कक्षा एक से 12 तक के सभी विद्यार्थियों के प्रोफाइल की डाटा एंट्री, जिले की डाटा एंट्री 15 जून 2024 तक की जानी है। इसे लेकर ई-शिक्षा-कोष पोर्टल पर बच्चों के शत् प्रतिशत स्टूडेंट प्रोफाइल की डाटा एंट्री सुनिश्चित करने का भी आदेश दिया गया है। इस बाबत 28 मई को जिला शिक्षा पदाधिकारी ने पत्र जारी कर जिले के सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों, सभी प्रखंड परियोजना प्रबंधकों, सभी प्रधानाध्यापक, प्रभारी प्रधानाध्यापक, सभी सरकारी और सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालय को कार्य करने का आदेश जारी किया था। जिला शिक्षा पदाधिकारी राघवेंद्र मणि त्रिपाठी ने 30 मई को पत्र जारी कर बताया कि शिवहर जिले की प्रविष्टि संतोषजनक न होने पर अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग द्वारा नाराजगी जताई गई थी। स्पष्टीकरण पूछते हुए निर्देशित किया था कि किसी परिस्थिति में दो दिनों में यानी 31 मई को शाम चार बजे तक विद्यालय में नामांकित बच्चों की 60% प्रविष्टि की जाए। अन्यथा की स्थिति में आप सभी के वेतन का अगले आदेश तक स्थगन कर दें।

जिला शिक्षा पदाधिकारी राघवेंद्र मणि त्रिपाठी ने 31 मई को जारी कर कहा कि प्रविष्टि में रुचि नहीं ली गई और न ही कार्य पूरा किया गया है। उन्होंने इस कार्य के प्रति उदासीनता और उच्च अधिकारी के आदेश को अवहेलना करार दिया। वहीं, उन्होंने जिले के सभी प्रधानाध्यापक, कंप्यूटर शिक्षक, कंप्यूटर प्रशिक्षक के एक दिन के वेतन की कटौती करते हुए शत-प्रतिशत प्रविष्टि होने तक सभी का वेतन रोक दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button