मध्यप्रदेश

राजधानी का राजा भोज हवाई अड्डा देर रात की उड़ानों के लिए तैयार, 400 से अधिक CISF कर्मियों की तैनाती को मंजूरी

भोपाल

शहर का राजा भोज हवाई अड्डा देर रात की उड़ानों के लिए तैयार हो रहा है। गृह मंत्रालय ने 24 घंटे सुरक्षा के लिए 444 सीआईएसएफ कर्मियों की तैनाती को मंजूरी दे दी है। इस हिसाब के विकास से अगस्त तक 24 घंटे उड़ान संचालन की शुरुआत होने की संभावना है। जिससे भोपाल देश के उन चुनिंदा हवाई अड्डों में शामिल हो जाएगा जहां यह सुविधा है।

राजा भोज हवाई अड्डे पर चौबीसों घंटे परिचालन से एयरलाइनों के लिए भोपाल को बेस स्टेशन के रूप में इस्तेमाल करना अधिक बेहतर और आकर्षक हो जाएगा। यात्री भार के मामले में राजाभोज एयरपोर्ट लगातार 90फीसदी के आसपास रहने के साथ हवाई अड्डा प्राधिकरण अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप सुविधाओं को उन्नत करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। चौबीसों घंटे परिचालन को सार्थक करने के लिए हवाई अड्डे पर विमानों की रात में पार्किंग व्यवस्था की जा रही है। जिससे सुबह जल्दी निकलना संभव हो गया है, जो पहले सीमित आने जाने के घंटों के कारण संभव नहीं था।

भोपाल एयपपोर्ट के संचालन में बड़ा बदलाव

राजाभोज एयर पोर्ट के निदेशक ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इससे भोपाल हवाईअड्डे के संचालन में बड़ा बदलाव आएगा। हम यात्रियों को सर्वोत्तम सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वर्तमान में राजा भोज हवाई अड्डे पर विमानों की आवाजाही सुबह 7 बजे के आसपास शुरू होती है। 24 घंटे ऑपरेशन शुरु होने से उड़ानें बहुत पहले रवाना हो सकेंगी। देर रात को भी विमान आ जा सकेंगे जो वर्तमान में लगभग 10.30 बजे आने वाले अंतिम विमान के आगमन के समय से आगे बढ़ जाएगा।

सुबह शुरू हो सकेंगी उड़ानें

एयरलाइंस भोपाल से सुबह-सुबह उड़ानें शुरू करने में गहरी दिलचस्पी दिखा रही हैं। पिछली समय-सीमा समाप्त होने से एयरलाइन शेड्यूल में अधिक लचीलापन आएगा। जिससे भोपाल से आने-जाने वाली उड़ानों की संख्या में संभावित रूप से वृद्धि होगी। 24 घंटे परिचालन शुरू करने के निर्णय से एयरलाइनों को भोपाल को बेस स्टेशन बनाने पर विचार करने के लिए प्रोत्साहित होने की भी उम्मीद है। राजा भोज हवाई अड्डा वर्तमान में 17 विमानों के लिए बेस के रूप में कार्य करता है, लेकिन चौबीसों घंटे परिचालन शुरू होने के बाद यह संख्या बढ़ने की संभावना है।

यात्रियों को मिलेगी अधिक सुविधा

एयरपोर्ट अधिकारी ने आगे बात करते हुए कहा कि 24 घंटे परिचालन की शुरुआत और सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए चल रहे प्रयासों के साथ-साथ यह उपलब्धि क्षेत्रीय विमानन केंद्र के रूप में भोपाल की स्थिति को मजबूत करने का लक्ष्य रखे हुए है। राजा भोज हवाई अड्डे पर 24×7 ऑपरेशनों की मंजूरी भोपाल के विमान क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इससे यात्रियों को अधिक सुविधा मिलेगी और अधिक एयरलाइनों को आकर्षित करके तथा कनेक्टिविटी में सुधार करके क्षेत्र के आर्थिक विकास में योगदान मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button