विदेश

चीन ने सिक्किम बॉर्डर से 150 किमी दूर अपने सबसे लेटेस्ट स्टील्थ फाइटर जेट J-20 को तैनात किया, हुआ खुलासा

चीन
देश मे एक तरफ लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। इस बीच चीन ने एक बार फिर उकसाने वाली हरकत की है। जानकारी के मुताबिक, चीन ने सिक्किम बॉर्डर से 150 किमी दूर अपने सबसे लेटेस्ट स्टील्थ फाइटर जेट J-20 को तैनात किया है। सैटेलाइट तस्वीरों से इसका खुलासा हुआ है। सैटेलाइट तस्वरें ऑल सोर्स एनालिसिस की अनुमति से पुन: प्रस्तुत की गई है, जो एक ऐसी फर्म है जो अक्सर उपग्रह चित्रों से भू-स्थानिक खुफिया जानकारी पर नज़र रखती है।

तस्वीरों में तिब्बत के दूसरे सबसे बड़े शहर शिगात्से की सेवा करने वाले दोहरे उपयोग वाले सैन्य और नागरिक हवाई अड्डे पर उड़ान-रेखा पर छह चीनी वायु सेना के J-20 स्टील्थ लड़ाकू नजर आए हैं। हवाई अड्डा 12,408 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो इसे दुनिया के सबसे ऊंचे हवाई अड्डों में से एक बनाता है। एक केजे-500 एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल एयरक्राफ्ट भी दिखाई देता है। हालांकि, भारतीय वायुसेना ने इसपर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है।

तस्वीरों के अनुसार, "J-20 स्टील्थ फाइटर आज तक चीन का सबसे उन्नत परिचालन लड़ाकू विमान है और ये विमान मुख्य रूप से चीन के पूर्वी प्रांतों में स्थित हैं।" "तिब्बत के शिगात्से में इन विमानों को देखना उन्हें उनके सामान्य परिचालन क्षेत्रों से बाहर और भारतीय सीमा के निकट तैनाती पर रखता है।" भारत ने J-20 का मुकाबला 36 फ्रांसीसी निर्मित राफेल लड़ाकू विमानों के बेड़े से किया है, जिनमें से आठ वर्तमान में संयुक्त राज्य वायु सेना (यूएसएएफ) के साथ उन्नत हवाई युद्ध अभ्यास के लिए अलास्का के लिए उड़ान भर चुके हैं।

गौरतलब है कि शिगात्से चीनी J-20 को देखा गया है। पश्चिम बंगाल के हासीमारा से 290 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित है। जहां भारत ने 16 राफेल के अपने दूसरे स्क्वाड्रन को तैनात किया है। यह पहली बार नहीं है जब तिब्बत में J-20 की तैनाती की गई है। जेट विमानों को 2020 और 2023 के बीच चीन के होटन प्रान्त के झिंजियांग में देखा गया है। हालांकि, यह J-20 की सबसे बड़ी तैनाती मानी जा रही है, जिसे व्यावसायिक रूप से उपलब्ध उपग्रह इमेजरी द्वारा देखा गया है।

चेंगदू J-20 को माइटी ड्रैगन के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ट्विन-इंजन स्टील्थ फाइटर है जिसे 2017 में सेवा में लाया गया था। कुछ रिपोर्टों से पता चलता है कि चीन ने पहले से ही 250 से अधिक स्टील्थ फाइटर तैनात किए हैं, जिन्हें रडार द्वारा देखना मुश्किल है। लड़ाकू विमान के शामिल होने के साथ ही चीन दुनिया का तीसरा ऐसा देश बन गया है जिसने स्टेल्थ लड़ाकू विमानों को परिचालन में शामिल किया है।

चीन ने पिछले पांच वर्षों में तिब्बत और भारत के निकट अन्य क्षेत्रों में अपनी वायु शक्ति क्षमता का लगातार निर्माण किया है। इसमें मुख्य रूप से नए हवाई अड्डों का निर्माण और मौजूदा हवाई अड्डों पर बुनियादी ढांचे को उन्नत करना शामिल है," सिम टैक कहते हैं। चीन ने इन सीमावर्ती क्षेत्रों में कम से कम अस्थायी आधार पर J-20 और अपने H-6 परमाणु-सक्षम बमवर्षक जैसे विमानों को तैनात करना भी शुरू कर दिया है।

भारत अपने स्वयं के एयरबेस को अपने विमानों के लिए कठोर आश्रयों के साथ महत्वपूर्ण रूप से उन्नत करके इस चीनी हवाई क्षेत्र विस्तार से मेल खाता है, इसके अलावा अपनी सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल सुरक्षा का विस्तार करने के अलावा, जिसमें पूर्वी भारत में रूसी निर्मित S-400 लंबी दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली की तैनाती शामिल है। एस-400 प्रणाली की तैनाती, जिसमें कथित तौर पर स्टील्थ प्लेटफॉर्म को ट्रैक करने की क्षमता है, वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ आक्रामक चीनी लड़ाकू विमानों को रोकने के लिए डिज़ाइन की गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button