देश

राजस्थान के चूरू में तापमान 50.5, 20 जिलों में Red Alert; जानें कब होगी बारिश

कोटा/ जयपुर / चूरू

देश के आधे हिस्सा गर्मी से बेहाल है. गर्मी इतनी है कि खिड़की-दरवाजे बंद कर के घर में रहना भी मुश्किल हो गया है. तो सोचिए उन लोगों का क्या हाल होगा, जिनके सिर पर छत भी नहीं है. उनके लिए आसमान छत है और जमीन बिस्तर लेकिन इन दिनों आसमान आग बरसा रहा है तो जमीन गर्मी उगल रही है. हालात ये हैं कि गर्मी अब लोगों की बर्दाश्त से बाहर हो रही है.

राजस्थान में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

राजस्थान में इन दिनों प्रचंड गर्मी पड़ रही है. राज्य के कई जिलों में लू का प्रकोप हैं. 28 मई को यहां के तापमान ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. कल चूरू में अधिकतम तापमान 50.5 दर्ज किया गया. वहीं गंगानगर में 49.4 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 49 डिग्री सेल्सियस, फलोदी में 49 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 48.3 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 48.2 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 48 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 46.6 डिग्री सेल्सियस और बाड़मेर में 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

कोटा में 24 घंटे में 8 लोगों की मौत

कोटा शहर में पिछले 24 घंटे के दौरान अलग-अलग थाना क्षेत्र में अलग-अलग स्थान पर 8 लोगों की मौत हो गई. पुलिस ने परिजनों की तलाश में शवों को मोर्चरी में रखवाया है. पूरे महीने की बात करें तो 1 मई से अब तक दो दर्जन से अधिक मजदूर, लावारिस, व्यक्तियों के शव मिल चुके हैं, जिसमें से दो की पहचान नहीं होने पर पुलिस ने कर्म योगी संस्थान के सहयोग से अंतिम संस्कार किया है व एक को दफनाया गया. हालांकि जिला कलेक्टर ने इन लोगों की मौतें गर्मी से होने की पुष्टि नहीं की है. उन्होंने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर ही मौत के कारण के बारे में पता चल सकेगा. अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है.

मई महीने में अब तक 19 लावारिस शव बरामद

1 मई से लेकर 26 मई तक शहर और ग्रामीण इलाकों के अलग अलग थाना क्षेत्रों में यानी कोटा जिले में 19 लावारिस शव मिले हैं, जिनकी मौत की वजह फिलहाल स्पष्ट नहीं है. लावारिस शवों का अंतिम संस्कार करने वाली संस्था कर्मयोगी संस्थान ने जानकारी दी है कि उनके पास ऐसे 19 शव मई के महीने में पहुंचे, जिनका अंतिम संस्कार किया गया और कर्मयोगी संस्थान के संस्थापक राजाराम कर्मयोगी के अनुसार ज्यादातर मौतों के पीछे की वजह लू हो सकती है.

मृतकों की नहीं हुई पहचान

राजाराम कर्मयोगी सेवा संस्थान के अध्यक्ष राजाराम कर्म योगी ने बताया कि गुमानपुरा में एक, कोतवाली में दो, नयापुरा एक, बोरखेड़ा एक, जवाहर नगर एक और एक शव कैथोलिक पल थाना क्षेत्र से मिला है, कोतवाली थाना क्षेत्र में सोमवार को भीषण गर्मी के चलते अचानक एक युवक चक्कर आकर गिर गया. सूचना पर पहुंची कर्म योगी की एंबुलेंस से उसे एमबीबीएस अस्पताल में ले जाया गया, वहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. मृतक की पहचान के लिए शव को मोर्चरी में रखवाया है, इस प्रकार से गुमानपुरा फ्लाईओवर के नीचे मृत मिले एक अज्ञात युवक की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है, युवक रविवार देर रात को पुलिया के नीचे अचेत अवस्था में मिला था, जबकि रेलवे स्टेशन मोडक पर रविवार को एक अज्ञात व्यक्ति की मौत हो गई.

जिला कलेक्टर ने गर्मी से मौत के कारण को नकारा

कोटा में बीते 24 घंटे में 8 लावारिस शव मिलने के मामले पर कोटा जिला कलेक्टर रविंद्र गोस्वामी का बयान आया है, जिला कलेक्टर ने गर्मी से मौत के कारण को नकारा है, जिला कलेक्टर ने बयान दिया है कि कोटा में जिले के अलग अलग हिस्सों से सामान्यत: इतने शव आते हैं और मौत की वजह अलग अलग होती है. वहीं इन सभी मौतों में जिला कलेक्टर रविंद्र गोस्वामी ने जांच की बात कही है.

भीषण गर्मी के बीच मजदूरों से खुले में काम न करवाने के दिए निर्देश

जिला कलेक्टर की तरफ से भीषण गर्मी के चलते आदेश जारी किए गए हैं कि औद्योगिक इकाई और व्यापारिक संस्थानों में दोपहर 12 बजे से 3 बजे के बीच मजदूरों से खुले में काम न करवाया जाए, उनके लिए पर्याप्त गर्मी से बचाव के इंतजाम किए जाएं और शहर के अलग अलग हिस्सों में ठंडे पानी और छाछ के इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं

राज्य के अधिकतर हिस्से हीट वेव की चपेट में
राजस्थान के ज्यादातर हिस्से हीट वेव की चपेट में हैं. मंगलवार को अधिकतम तापमान चूरू में 50.5 डिग्री, गंगानगर में 49.4 डिग्री, पिलानी एवं फलोदी 49.0 डिग्री, बीकानेर में 48.3 डिग्री, कोटा में 48.2 डिग्री, जैसलमेर में 48.0 डिग्री, जयपुर में 46.6 डिग्री और बाड़मेर में 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पिलानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 49.0 डिग्री सेल्सियस रहा जो अब तक सबसे अधिक है. इसी तरह, चुरू में इससे पहले जून 2019 में अधिकतम तापमान 50.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

31 मई से मिल सकती है राहत
राज्य में पड़ रही गर्मी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोटा में न्यूनतम तापमान भी 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. राज्य में लगभग एक हफ्ते से भीषण गर्मी पड़ रही है. मौसम केंद्र ने उम्मीद जताई है कि आने वाले 48 घंटे में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है जिससे राज्य में लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. केंद्र के अनुसार 31 मई से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं मेघ गर्जन, आंधी एवं हल्की बारिश होने की संभावना है. यह गतिविधियां एक एवं दो जून को भी जारी रहेंगी.

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button