देश

मुजफ्फरपुर में 40 डिग्री पारे के बीच 40 फीट नीचे भू जलस्तर

मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर सहित पूरे बिहार में अब एक बार फिर भीषण गर्मी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। जिले में सुबह के 10 बजे ही यह तापमान 36°C पहुंच गया। जबकि दिन के एक बजे के बाद यह 40 के पास हो गया है। दरअसल, बीते दो दिनों से जारी तापमान में वृद्धि से आम आदमी ही नहीं, वनस्पति और जीव-जंतुओं पर भी असर पड़ रहा है।

वहीं, तापमान में वृद्धि से आम आदमी की मुश्किल बढ़ी हुई है, जिसके कारण से शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के भू जलस्तर में गिरावट होने लगी है। शहरी क्षेत्रों के कई इलाकों में 30 फीट से लेकर 41 फीट तक जलस्तर में कमी आई है। इससे एक बार फिर पानी का संकट गहरा सकता है। जानकारी के मुताबिक, मुजफ्फरपुर जिले में तापमान में वृद्धि से शहरी क्षेत्रों और ग्रामीण क्षेत्रों में भू जलस्तर में फिर से गिरावट देखी जा रही है। अब कई इलाकों में 40 से अधिक फीट की कमी देखी जा रही है। शहरी क्षेत्रों में भी पानीकल चौक चंदवारा इमलीचट्टी बस स्टैंड पंप, गन्नीपुर पंप ब्रह्मपुरा और माड़ीपुर रोड में पंप पर इसका प्रभाव दिखने लगा है। इसके कारण अधिक समय में पानी की निकासी करनी पड़ रही है। गर्मी की वजह से आने वाले दिन में जल संकट भी गहरा सकता है। इसके साथ ही आम आदमी की परेशानी भी बढ़ सकती है।

मामले में नगर निगम के नगर आयुक्त नवीन कुमार ने बताया कि शहरी क्षेत्रों के कुछ एरिया में जलस्तर में कमी हुई है, जिसके बाद नगर निगम प्रशासन को अलर्ट पर रखा गया है। इसको लेकर के एक त्वरित प्रतिक्रिया दल (QRT) का भी गठन किया गया है। जो कि पानी के टैंकर को लेकर शहरी क्षेत्रों में जहां पर जरूरत होगी, वहां पर पानी मुहैया करवाएगा। इसके साथ-साथ ही हम लोगों ने सभी पानी के पंप की मरम्मत को लेकर टीम बनाई है। जो कि शहरी क्षेत्रों में जहां पर भी कोई भी समस्या आएगी, वहां जाकर उसे ठीक करने का काम करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button