खेल-जगत

एथलेटिक्स जेरूसलम ग्रैंड स्लैम में रोमानिया ने जीते 3 स्वर्ण पदक

इंडियन ओपन सर्फिंग 31 मई से

एथलेटिक्स जेरूसलम ग्रैंड स्लैम में रोमानिया ने जीते 3 स्वर्ण पदक

प्रीति, निशाद कुमार, दीप्ति और रवि रोंगाली ने पेरिस पैरालिंपिक 2024 कोटा हासिल किया

मेंगलुरू
 इंडियन ओपन सर्फिंग (आईओएस) का पांचवां सत्र 31 मई से दो जून तक यहां खेला जायेगा। इसमें चार वर्गों पुरूष ओपन , महिला ओपन, ग्रोम्स ( अंडर 16) बालक और बालिका वर्ग के मुकाबले होंगे। भारतीय सर्फिंग महासंघ ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘इंडियन ओपन सर्फिंग 2024 कैलेंडर वर्ष में राष्ट्रीय चैम्पियनशिप सीरिज का दूसरा चरण होगा। इससे पहले केरल में मार्च में अंतरराष्ट्रीय सर्फिंग फेस्टिवल हुआ है।’’

 

एथलेटिक्स जेरूसलम ग्रैंड स्लैम में रोमानिया ने जीते 3 स्वर्ण पदक

जेरूसलम
 रोमानिया ने  गिवत राम स्टेडियम में आयोजित एथलेटिक्स जेरूसलम ग्रैंड स्लैम में तीन स्वर्ण पदक जीते। इस प्रतियोगिता में 24 टीमों ने भाग लिया।

महिलाओं की 100 मीटर दौड़ में रोमानिया की मारिया मिहालचे 11.64 सेकंड के समय के साथ पहले स्थान पर रहीं, वह दूसरे स्थान पर रहीं इज़राइल की अलीना ड्रुटमैन से केवल दो-सौवें सेकंड से आगे रहीं।

रोमानिया ने महिलाओं की ट्रिपल जंप में भी स्वर्ण पदक हासिल किया, डायना आयन ने 14.07 मीटर की छलांग लगाकर लिथुआनिया की डोविल किल्टी से सिर्फ एक सेंटीमीटर आगे रहकर स्वर्ण पदक जीता।

रोमानिया का तीसरा स्वर्ण महिलाओं की 2,000 मीटर स्टीपलचेज़ में आया, जिसमें स्टेला रुट्टो 6:14.76 मिनट के साथ पहले स्थान पर रहीं।

यूरोपीय अंडर-23 चैंपियन, इज़राइल के ब्लेसिंग अफ़्रीफ़ा ने पुरुषों की 200 मीटर दौड़ में 20.47 सेकंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि उनके हमवतन योनाथन कपिटोलनिक ने 2.15 मीटर की दूरी तय करके ऊंची कूद प्रतियोगिता जीती।

पुर्तगाल के कार्लोस नैसिमेंटो ने पुरुषों की 100 मीटर दौड़ 10.30 सेकंड में जीती, वे डच धावक तैमिर बर्नेट से आगे रहे, जिन्होंने 10.41 सेकंड में दौड़ पूरी की। तीसरे स्थान पर रहे लातविया के रॉबर्ट्स जेनिस ज़ालिटिस ने 10.48 सेकंड में दौड़ पूरी की।

पुरुषों की स्पर्धाओं में अन्य स्वर्ण पदक विजेताओं में, स्पेन के डैनियल सिस्नेरोस (110 मीटर बाधा दौड़ में 13.63 सेकंड के समय के साथ), हंगरी के बालाज़्स विन्डिक्स (800 मीटर दौड़ में 1:48.75 मिनट के साथ), साइप्रस के अपोस्टोलोस पारेलिस (डिस्कस थ्रो में 62.11 मीटर) और लंबी कूद में सर्बिया की स्ट्राहिंजा जोवांसेविक (7.87 मीटर की छलांग के साथ) रहे।

महिलाओं में, पॉलीन लेट ने 100 मीटर बाधा दौड़ में 13.07 सेकंड के समय के साथ फ्रांस के लिए स्वर्ण पदक जीता, ग्रीस की ग्नफाकी दिमित्रा ने 400 मीटर बाधा दौड़ में 57.91 सेकंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता, चेक एथलीट निकोल ताबाकोवा ने भाला फेंक स्पर्धा में 58.15 मीटर की दूरी के साथ, और इटली की स्टेफ़ानिया स्ट्रुमिलो ने डिस्कस थ्रो में 56.52 मीटर की थ्रो के साथ स्वर्ण पदक जीता।

प्रीति, निशाद कुमार, दीप्ति और रवि रोंगाली ने पेरिस पैरालिंपिक 2024 कोटा हासिल किया

कोबे,
भारतीय पैरा-एथलीट प्रीति पाल, निशाद कुमार, दीप्ति जीवनजी और रवि रोंगाली ने कोबे पैरा एथलेटिक्स विश्व चैंपियनशिप 2024 के तीसरे दिन पेरिस पैरालिंपिक 2024 कोटा हासिल किया। .

भारत की प्रीति पाल ने महिलाओं की 200 मीटर टी35 श्रेणी में कांस्य पदक जीता, जिससे तीसरे दिन के बाद भारत के पदकों की संख्या 2 हो गई।

इससे पहले, टोक्यो 2020 पैरालिंपिक रजत पदक विजेता, निशाद कुमार ने पुरुषों की ऊंची कूद टी47 फाइनल में 1.99 मीटर के अविश्वसनीय सीज़न-सर्वश्रेष्ठ निशान के साथ रजत पदक जीता। इसके अतिरिक्त, 1.90 मीटर के अपने सीज़न के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ राम पाल छठे स्थान पर रहे।

दीप्ति जीवनजी ने 56.18 सेकंड के समय के साथ एक नया एशियाई रिकॉर्ड स्थापित करते हुए महिलाओं की 400 मीटर टी20 हीट के फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

खेलो इंडिया के पैरा एथलीट रवि रोंगाली ने पुरुषों के शॉटपुट F40 में 9.75 मीटर के थ्रो के साथ भारत के लिए पेरिस पैरालिंपिक 2024 कोटा हासिल किया, और इस इवेंट में छठे स्थान पर रहे।

 

इंटर मिलान ने जीता सीरी ए खिताब

रोम
 लाजियो के खिलाफ मैच के दौरान इंटर मिलान के फैंस की सांसें लगभग रुक गई थीं, लेकिन डेंज़ल डमफ्रिज के गोल ने इंटर मिलान को हार से बचा लिया। इसके बाद इंटर ने लाजियो के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ के बाद सीरी ए ट्रॉफी पर कब्जा किया।

इंटर ने पहले ही अप्रैल में अपना 20वां सीरी ए खिताब सुरक्षित कर लिया था और अपनी मजबूत टीम के साथ अपने अंतिम घरेलू मैच में प्रवेश किया था। इस मुकाबले में मार्कस थुरम ने शुरुआती मिनटों में एक सुनहरा मौका गंवा दिया, जब लाजियो के गोलकीपर इवान प्रोवेडेल ने उनके शॉट का शानदार बचाव किया। इसके बाद भी कई ऐसे मौके आए जब दोनों टीमों की ओर से शानदार प्रदर्शन किया गया।

हालांकि, 32वें मिनट में दाइची कामदा के गोल से लाजियो ने बढ़त बना ली। यहां से इंटर मिलान की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही थी, लेकिन इंटर ने 87वें मिनट में स्कोर 1-1 से बराबर किया। इंटर के लिए यह गोल डेंज़ल डमफ्रिज़ ने किया। एक राउंड शेष रहते इंटर ने 93 अंक अर्जित कर लिए हैं, जबकि लाजियो ने सातवां स्थान हासिल किया।

नागल जिनेवा ओपन के पहले दौर से बाहर

जिनेवा
 भारत के चोटी के एकल खिलाड़ी सुमित नागल जिनेवा ओपन के पहले दौर में अर्जेंटीना के सेबेस्टिएन बाएज से हारकर बाहर हो गए हैं। दुनिया के 94वें नंबर के खिलाड़ी नागल को दुनिया के 19वें नंबर के खिलाड़ी अर्जेंटीना के क्लेकोर्ट विशेषज्ञ प्रतिद्वंद्वी ने 7.6, 6.3 से हराया। नागल ने हार के बाद ट्वीट किया, ‘‘आज की हार से निराश हूं। लेकिन फ्रेंच ओपन से पहले अच्छी तैयारी हुई। अगला लक्ष्य पेरिस।’’

 

मैनचेस्टर सिटी ने रचा इतिहास, लगातार चौथा प्रीमियर लीग खिताब जीता

मैनचेस्टर,

मैनचेस्टर सिटी ने वेस्ट हैम यूनाइटेड को 3-1 से हराकर लगातार चौथा प्रीमियर लीग खिताब जीतकर इतिहास रच दिया।

मैनचेस्टर सिटी ने मैच में आक्रामक शुरुआत की और केवल 79वें सेंकेड में ही फिल फोडेन ने गोल कर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद 18वें मिनट में फोडेन ने जेरेमी डोकू के क्रॉस को गोल पोस्ट में डालकर बढ़त को दोगुना कर दिया।

हालाँकि, मोहम्मद कुदुस ने हाफटाइम से ठीक पहले (42वें मिनट) में गोल कर वेस्ट हैम का खाता खोल दिया। हाफ टाइम तक मैनचेस्टर सिटी 2-1 से आगे थी।

मैच के 59वें मिनट में रोड्री ने गोल कर मैनचेस्टर सिटी को 3-1 से आगे कर दिया और अंत में यही स्कोर निर्णायक साबित हुआ। इसके साथ ही मैनचेस्टर सिटी ने लगातार चौथी बार प्रीमियर लीग का खिताब अपने नाम कर लिया।

फोडेन को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया, जिसमें उन्होंने अपनी टीम के लिए दो गोल किए।

मैच के बाद स्काई स्पोर्ट्स के हवाले से फोडेन ने कहा, सिर्फ मैं ही नहीं, सभी लड़कों ने महत्वपूर्ण प्रदर्शन किया है। हमने इस परिदृश्य को खेला है। हम आश्वस्त थे। ये एहसास कभी पुराना नहीं होगा। मैं हमेशा यह जीत का एहसास चाहता हूँ।

बता दें कि कोच पेप गार्डियोला के कमान संभालने के बाद से मैनचेस्टर सिटी ने अपनी 17वीं ट्रॉफी और यूईएफए यूरोपीय सुपर कप और फीफा क्लब विश्व कप जीतने के बाद इस सीज़न की तीसरी ट्रॉफी जीती।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button