देश

केरल में हेपेटाइटिस ए के प्रकोप, 12 की मौत…

तिरुवनन्तपुरम
 केरल इस समय हेपेटाइटिस ए वायरस के सबसे गंभीर प्रकोप से जूझ रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार इस साल के पहले साढ़े चार महीनों में राज्य में इस वायरस के 1,977 मामले सामने आए हैं। इस वायरस से राज्य में 12 मौतें हुई हैं। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने उन चार जिलों कोझीकोड, मलप्पुरम, त्रिशूर और एर्नाकुलम के लिए चेतावनी जारी की है जहां सबसे अधिक मामले सामने आए हैं।
 

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, पुष्ट मामलों के अलावा इस वर्ष राज्य में 5,536 अतिरिक्त संदिग्ध मामले सामने आए हैं। यह संदेह है कि वायरस के कारण 15 और मौतें हुई हैं। हेपेटाइटिस ए वायरस को एचएवी के नाम से भी जाना जाता है। ये लीवर को प्रभावित करता है तथा दूषित भोजन, पानी या संक्रमित व्यक्ति के सीधे संपर्क से फैलता है।

क्या कहती हैं स्वास्थ्य मंत्री
राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा है कि इन जिलों में जमीनी स्तर पर कार्ययोजना को मजबूत करने के निर्देश जारी किए गए हैं। सभी प्रभावित क्षेत्रों में जल स्रोतों को क्लोरीन से उपचारित किया जाएगा। रेस्तरां वालों को केवल उबला हुआ पानी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। यह पता लगाने के लिए भोजनालयों का निरीक्षण किया जाएगा कि क्या सभी कर्मचारियों के पास अनिवार्य स्वास्थ्य कार्ड हैं।

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने उन चार जिलों – कोझिकोड, मलप्पुरम, त्रिशूर और एर्नाकुलम के लिए अलर्ट जारी किया है, जहां से सबसे अधिक मामले सामने आए हैं। “इन जिलों में जमीनी स्तर की कार्य योजनाओं को मजबूत करने के निर्देश जारी किए गए हैं। सभी प्रभावित क्षेत्रों में जल स्रोतों का क्लोरीनीकरण किया जाएगा और रेस्तरांओं से कहा गया है कि वे केवल उबला हुआ पानी ही आपूर्ति करें। यह सुनिश्चित करने के लिए भोजनालयों का निरीक्षण किया जाएगा कि क्या सभी कर्मचारियों के पास अनिवार्य स्वास्थ्य कार्ड हैं, ”उसने कहा।

राज्य स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, इस साल 13 मई तक रिपोर्ट किए गए मामलों की संख्या पूरे 2023 (1,073 मामले), 2022 (231), 2021 (114), 2020 (464), 2019 ( 1,620), 2018 (1,369), और 2017 (988)।

सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. एनएम अरुण ने कहा कि हाल के वर्षों में राज्य में पानी की गुणवत्ता में काफी गिरावट आई है। “एचएवी मुख्य रूप से संक्रमित व्यक्तियों के मल से फैलता है। कई स्थानों पर, लीकेज जल पाइपलाइनें अपशिष्ट पाइपलाइनों के संपर्क में आ जाती हैं। गर्मियों के दौरान यह और भी भयावह हो जाता है, जब पानी की आपूर्ति अनियमित हो जाती है,'' उन्होंने कहा।

अरुण के मुताबिक, केरल में वायरस से संक्रमित होने वालों में बड़ी संख्या ऐसे लोगों की है, जिन्हें बचपन में बिना लक्षण वाले संक्रमण से किसी न किसी तरह की प्रतिरक्षा मिली होगी। “केरल में बड़ी संख्या में लोग, जहां भोजन के लिए खानपान सेवाओं पर निर्भरता व्यापक है, दूषित भोजन के संपर्क में हैं। इसके अलावा, व्यापक जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों और शराब की लत के कारण हमारी आबादी कमजोर है।''

सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक एर्नाकुलम में वेंगूर पंचायत है, जहां 17 अप्रैल से लगभग 200 लोग एचएवी से संक्रमित हुए हैं। पंचायत में एक की मौत हो गई है और 41 लोग वर्तमान में अस्पताल में हैं, जहां उनमें से चार की हालत खराब बताई जा रही है। आलोचनात्मक बनें.

पंचायत अध्यक्ष शिल्पा सुधीश ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने पाया है कि वहां महामारी राज्य जल प्राधिकरण द्वारा आपूर्ति किए गए दूषित पानी के कारण हुई थी। उन्होंने कहा, ''पानी का उचित क्लोरीनीकरण नहीं किया गया था।''

मंगलवार को, पंचायत ने जीवन समर्थन पर मौजूद लोगों के चिकित्सा बिलों को पूरा करने के लिए धन जुटाने के लिए एक राहत समिति का गठन किया। “कई परिवारों ने अस्पताल के बिलों का भुगतान करने के लिए अपनी संपत्ति गिरवी रख दी है या बेच दी है। हम लोगों से राहत कोष में योगदान देने के लिए कह रहे हैं, ”सुधीश ने कहा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button