खेल-जगत

मुंबई सिटी एफसी ने मुख्य कोच पेट्र क्रैटकी का अनुबंध 2025/26 सीज़न के अंत तक बढ़ाया

केरल सुपर लीग 2024 के उद्घाटन संस्करण का आयोजन सितंबर में, छह टीमें लेंगी हिस्सा

मुंबई सिटी एफसी ने मुख्य कोच पेट्र क्रैटकी का अनुबंध 2025/26 सीज़न के अंत तक बढ़ाया

  पहलवान निशा दहिया ने भारत के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 कोटा हासिल किया

कोच्चि
 इस साल सितंबर में शुरू होने वाली केरल सुपर फुटबॉल लीग (केएसएल) के उद्घाटन संस्करण के लिए छह टीमों की घोषणा शुक्रवार शाम कोच्चि में एक बड़े कार्यक्रम में की गई।

तिरुवनंतपुरम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, कोझिकोड, मलप्पुरम और कन्नूर की टीमें घरेलू और बाहरी आधार पर भाग लेंगी, जिसमें विजेता का चयन नॉकआउट राउंड के माध्यम से किया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान केएसएल के सीईओ मैथ्यू जोसेफ ने कहा, फुटबॉल प्रेमियों के लिए पहुंच के उचित प्रसार के लिए लीग ने सावधानीपूर्वक स्टेडियमों और स्थानों को चुना है। ये स्थान अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करेंगे और प्रशंसकों के लिए एक अद्वितीय अनुभव का वादा करेंगे।

तिरुवनंतपुरम फ्रेंचाइजी कोच्चि फ्रेंचाइजी के साथ जेएनआई स्टेडियम में खेलेगी, जबकि कन्नूर और कोझिकोड टीमें ईएमएस कॉर्पोरेशन स्टेडियम का उपयोग करेंगी। मलप्पुरम और त्रिशूर अपने घरेलू मैच मंजेरी में खेलेंगे।

जोसेफ ने कहा, हम तिरुवनंतपुरम फ्रेंचाइजी के घरेलू मैचों को तिरुवनंतपुरम के चंद्रशेखरन नायर स्टेडियम में आयोजित करने की संभावनाओं की भी जांच कर रहे हैं। लेकिन फिर से, स्टेडियम केरल पुलिस के प्रशासन के अंतर्गत आता है, और हमें यकीन नहीं है कि हमारे मैच के दिन हमें स्टेडियम मिलेगा या नहीं। इसके अलावा, त्रिशूर में कॉर्पोरेशन स्टेडियम स्थानीय फ्रेंचाइजी के मैचों को आयोजित करने की योजना में है, लेकिन कुछ भी तय नहीं हुआ है।

लीग को इस साल सितंबर में शुरू करने की योजना है और यह 45-60 दिनों तक चलेगी। इस टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों को केएसएल ड्राफ्ट से चुना जाएगा जिसमें केरल और गैर-केरल फुटबॉलरों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी शामिल होंगे।

केरल फुटबॉल एसोसिएशन (केएफए) के अध्यक्ष नवास मीरान ने कहा, केएसएल आईएसएल और आई-लीग के पहले भाग के दौरान आयोजित किया जाएगा, लेकिन हम इसे इस तरह से डिजाइन करेंगे कि मैच केरल ब्लास्टर्स और गोकुलम केरल एफसी दोनों के खेल से नहीं टकराएंगे।

मुंबई सिटी एफसी ने मुख्य कोच पेट्र क्रैटकी का अनुबंध 2025/26 सीज़न के अंत तक बढ़ाया

मुंबई
 मोहन बागान एसजी को हराकर इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2023-24 का खिताब जीतने के बाद मुंबई सिटी एफसी ने मुख्य कोच पेट्र क्रैटकी का अनुबंध 2025/26 सीज़न के अंत तक बढ़ा दिया है। क्लब ने बुधवार रात उक्त जानकारी दी।

चेक गणराज्य के रहने वाले, 42 वर्षीय पूर्व डिफेंडर क्रैटकी ने दिसंबर 2023 में सीज़न के बीच में आइलैंडर्स की कमान संभाली थी। मुंबई सिटी एफसी मुख्य कोच के रूप में क्रैटकी का पहला स्थायी कार्यभार है। उन्होंने 23 मैचों में क्लब का निर्देशन किया है, जिनमें क्लब ने 16 जीते हैं और तीन ड्रा रहे हैं। क्रैटकी के संरक्षण में, टीम ने बड़ी ऊंचाइयों को छुआ और आईएसएल के लीग चरण (47 अंक) में अपना अब तक का सबसे उच्चतम अंक दर्ज किया।

जब से क्रैटकी ने पदभार संभाला, आईएसएल में क्लब के 37 में से 23 (62% से अधिक) गोल भारतीयों द्वारा किए गए।

क्रैटकी, जो पहले कभी भारत नहीं आए थे, अब आगामी सीज़न पर अपने लक्ष्य निर्धारित करेंगे। इस अवसर पर क्रैटकी ने कहा, “मुंबई सिटी एफसी के साथ मेरा पहला सीज़न शानदार रहा है, पूरी टीम महत्वाकांक्षी लोगों से भरी है, जो चाहे कुछ भी हो जाए, एकजुट रहते हैं। आईएसएल कप के साथ सीज़न समाप्त करना निश्चित रूप से बहुत अच्छा था, और अगले सीज़न में हम वापस आएंगे और अपनी सभी प्रक्रियाओं में मजबूत और अधिक सुसंगत होंगे। भारत में कुछ बेहतरीन फुटबॉल प्रतिभाएं हैं और मैं उनके साथ काम करना जारी रखने का मौका पाकर खुश हूं।''

मुंबई सिटी एफसी के सीईओ कंदर्प चंद्रा ने कहा, हम सभी पेट्र के अनुबंध को 2025/26 सीज़न के अंत तक बढ़ाने से प्रसन्न हैं। वह फुटबॉल दर्शन को समझते हैं। हमें विश्वास है कि हम उनके नेतृत्व में, अन्य टीमों की तरह मनोरंजक और आकर्षक फुटबॉल खेलना जारी रखेंगे।

 

पहलवान निशा दहिया ने भारत के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 कोटा हासिल किया

इस्तांबुल

निशा दहिया ने शुक्रवार को इस्तांबुल, तुर्की में विश्व कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर में महिला फ्रीस्टाइल 68 किग्रा वर्ग में भारत के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 कोटा हासिल किया।

यह भारत के लिए पांचवां पेरिस 2024 कुश्ती कोटा था। सभी महिला पहलवानों के माध्यम से आये हैं। भारत ग्रीको-रोमन में कोटा हासिल करने में विफल रहा।

इस्तांबुल प्रतियोगिता पहलवानों के लिए आगामी ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए कोटा प्राप्त करने का अंतिम अवसर है। प्रत्येक भार वर्ग में तीन पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा निर्धारित है।

प्रत्येक डिवीजन में दो फाइनलिस्ट अपने-अपने देशों के लिए पेरिस 2024 ओलंपिक कोटा प्राप्त करेंगे। इस बीच, तीसरा स्थान भार वर्ग में दो कांस्य पदक विजेताओं के बीच प्लेऑफ मुकाबले के विजेता को मिलेगा।

निशा ने राउंड 16 में पूर्व अंडर-23 विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता व्यक्तिगत तटस्थ एथलीट अलीना शाउचुक को 3-0 से हराया और सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्त चेकिया की एडेला हंजलिकोवा को 7-4 से हराया।

सेमीफाइनल में विश्व चैंपियनशिप की पूर्व कांस्य पदक विजेता और यूरोपीय चैंपियन रोमानिया की एलेक्जेंड्रा एंगेल का सामना करते हुए, भारतीय पहलवान ने दबाव में आकर 8-4 से जीत हासिल की और इसके साथ ओलंपिक कोटा भी हासिल किया।

अंतिम पंघाल (53 किग्रा) ने 2023 विश्व कुश्ती चैंपियनशिप से भारत के लिए पहला कोटा प्राप्त किया, जबकि विनेश फोगट (50 किग्रा), अंशू मलिक (57 किग्रा) और रीतिका हुडा (76 किग्रा) ने पिछले महीने बिश्केक में एशियाई क्वालीफायर में कोटा हासिल किया।

हालाँकि, महिलाओं के 62 किग्रा में मानसी अहलावत की कोटा खोज 16वें राउंड में वेरानिका इवानोवा ने समाप्त कर दी।

यह पहली बार है कि ओलंपिक में भारत की पाँच महिलाएँ कुश्ती लड़ेंगी। टोक्यो 2020 में चार महिलाओं ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था।

हालाँकि, चूंकि राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों के पास ओलंपिक खेलों में अपने संबंधित देशों के प्रतिनिधित्व के लिए विशेष अधिकार है, पेरिस खेलों में एथलीटों की भागीदारी उनके एनओसी पर निर्भर करती है जो उन्हें पेरिस 2024 में अपने प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनती है।

आगामी ग्रीष्मकालीन खेलों में ग्रीको-रोमन कुश्ती में प्रतिनिधित्व की भारत की उम्मीदें उस वक्त समाप्त हो गईं जब सुनील कुमार पुरुषों के 87 किग्रा वर्ग के रेपेचेज में हार गए।

पिछले साल हांगझू एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले सुनील कुमार ने अपने पहले रेपेचेज मुकाबले में ग्रीस के इलियास पगकालिडिस को 10-3 से हराया लेकिन अगले मुकाबले में स्वीडन के एलेक्स केसिडिस से 9-4 से हार गए। कोटा हासिल करने के लिए उन्हें शुक्रवार को चार मुकाबले जीतने थे।

यह लगातार दूसरा ग्रीष्मकालीन खेल होगा जहां ओलंपिक में ग्रीको-रोमन कुश्ती में भारत का कोई प्रतिनिधित्व नहीं होगा। भारतीय पहलवान टोक्यो 2020 के लिए भी कट हासिल करने में असफल रहे थे। आखिरी बार भारतीय ग्रीको-रोमन पहलवानों ने रियो 2016 में ओलंपिक में भाग लिया था।

छह भारतीय पुरुष फ्रीस्टाइल पहलवान शनिवार को ओलंपिक कोटा हासिल करने के लिए मैट पर उतरेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button