देश

राजस्थान में बदला मौसम, पारा हुआ धड़ाम, 3 लोगों की मौत और भारी नुकसान

जयपुर
राजस्थान में तापमापी पारे की रिकॉर्ड बढ़ोतरी के बाद शुक्रवार को मौसम में आए बदलाव ने प्रदेश के कई इलाकों में जमकर कोहराम मचाया।. कई इलाकों में जबर्दस्त आंधी तूफान के साथ अच्छी बारिश हुई. वहीं बूंदी जिले में आकाशीय बिजली गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई. प्रतापगढ़ में तूफान से कई बड़े पेड़ और बिजली के पोल धराशायी हो गए. इससे रास्ते जाम हो गए. मौसम में आए इस जबर्दस्त बदलाव से पारा गिर गया और मौसम सुहावना हो गया. जयपुर में शनिवार को सुबह की शुरुआत हल्की फुहारों से हुई.

राजस्थान में तीन दिन चली घातक लू के बाद शुक्रवार को मौसम ने पलटा खाया. प्रदेश के मौसम में बदलाव की शुरुआत दोपहर में ही हो गई थी. अलवर और उदयपुर में इस बदलाव के बाद जोरदार बारिश हुई. अलवर के बानसूर में दोपहर बाद अचनक मौसम बदला. उसके बाद हुई बारिश और ओले गिरने से गर्मी से निजात मिल गई. बानसूर में करीब 20 मिनट कर बारिश और ओलों का दौर चला. उदयपुर शहर के कई इलाकों में तेज बारिश हुई. बीकानेर में भी मौसम ने मेहरबानी दिखाई और वहां भी बादल बरसे.

बूंदी में तीन की मौत और प्रतापगढ़ में बिजली गुल
बूंदी जिले में शुक्रवार देर रात मौसम में आए बदलाव के कारण आकाशीय बिजली ने कहर ढा दिया. यहां के धाभाइयो का नयागांव में गिरी आकाशीय बिजली से तीन लोगों की हुई मौत हो गई और दो लोग झुलस गए. एक ही गांव में तीन लोगों की मौत हो जाने से वहां कोहराम मच गया. वहीं प्रतापढ़ में भी तूफान और बारिश का कहर ढा दिया. इससे कई पेड़ और बिजली के पोल गिर गए. इससे धरियावद-बांसवाड़ा मार्ग बंद हो गया. कई घरों के टीन शेड उड़ गए. बिजली के करीब 40 से 50 पोल गिर जाने से विद्युत व्यवस्था चरमरा गई.

हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में भी बरसे बादल
मौसम में आए इस बदलाव के कारण तापमापी पारे की अकड़ निकल गई. पारा गिरने से यहां लोगों को गर्मी से राहत मिल गई. श्रीगंगानगर जिले में देर रात मौसम बदला. वहां जोरदार अंधड़ आने के बाद बारिश हुई. अंधड़ की वजह से कई जगह बिजली आपूर्ति बाधित हो गई. हनुमानगढ़ जिले में भी कई स्थानों पर मौसम बिगड़ा. वहां भादरा के साहूवाला गांव में ओलावृष्टि हुई. टिब्बी और भादरा में बारिश हुई.

हिंडौन में आधे घंटे बरसे बादल
देर रात करौली, सीकर और हिंडौन सिटी में भी मौसम ने बदलाव के रंग दिखाए. रातभर धूलभरी हवाएं चलने के बाद सुबह-सुबह कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. हिंडौन इलाके में पहले धूल भरी आंधी चली. फिर वहां झमाझम बारिश हो गई. सुबह-सुबह बारिश का यह दौर करीब आधे घंटे से ज्यादा देर तक चला. जयपुर में रात शाम को धूलभरी आंधी चलने के बाद शनिवार को सुबह कई इलाकों में हल्की बारिश हुई.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button