देश

बिहार में भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, स्कूलों में 15 मई से छुट्टी

पटना.

बिहार में मौसम का राहत वाला रुख अभी कायम है। भीषण गर्मी से राहत मिली रहेगी। अपने यहां नहीं, तो आसपास के जिलों में हुई बारिश और चली तेज हवा के कारण ही सही- राहत की स्थिति अमूमन बड़े हिस्से में बनी रहेगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अबतक जारी पूर्वानुमान के अनुसार पटना के साथ-साथ सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, खगड़िया, बेगूसराय, भागलपुर, पूर्णिया, बांका, जमुई, कटिहार, सहरसा, वैशाली आदि में बादलों का जमघट रहेगा।

इसके कारण सूरज की तपिश नहीं परेशान करेगी। पांच मिलीमीटर से कम बारिश का अनुमान है, लेकिन तेज हवा का माहौल बना रहेगा। इन जिलों में से कुछ जगहों पर आंधी-तूफान जैसी स्थिति भी हो सकती है, हालांकि हवा की गति 40 किलोमीटर प्रति घंटा से कम रहेगी। मौसम विभाग ने बेगूसराय, खगड़िया, दरभंगा और मधुबनी में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मौसम के कारण स्कूली बच्चों को भी राहत
भीषण गर्मी के कारण राज्य के ज्यादातर जिलों में जिला दंडाधिकारी के आदेश से दोपहर के पहले ही स्कूल बंद करने का आदेश आया हुआ था। शेखपुरा जैसे कुछ जिलों को छोड़कर ज्यादातर जिलों में जिलाधिकारी के आदेश का पालन भी हो रहा था। अब मौसम ने राहत दी है, जिसके कारण स्कूलों का समय वापस सामान्य करने को लेकर विचार चल रहा है। इसका आदेश मौसम पूर्वानुमान का अध्ययन करने के बाद पटना के जिलाधिकारी जारी करेंगे तो इसी के हिसाब से बाकी जिलों में भी आदेश आ सकता है। फिलहाल स्कूलों ने अपना समय कहीं साढ़े 10 तो कहीं 11 बजे तक रखा है।

गर्मी छुट्टी अब 18 मई के बाद से मिलना भी तय
पटना समेत राज्यभर के लगभग सभी जिलों के प्राइवेट स्कूलों में 18 मई के बाद से ग्रीष्मावकाश मिलने की पहले से सूचना थी। सरकारी स्कूलों में भी अमूमन 15 मई से गर्मी की छुट्टी की संभावना मानी गई थी। भीषण गर्मी के कारण एक हफ्ते पहले तक माना जा रहा था कि 10 मई से सारे स्कूलों को बंद करना पड़ जाएगा, लेकिन अब राहत है। तापमान में 10 डिग्री तक गिरावट है, जिसके कारण रात में हल्की ठंड में महसूस हो रही है। ऐसे में प्राइवेट स्कूलों ने 18 मई तक पढ़ाई के बाद गर्मी की छुट्टी देने की तैयारी कर ली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button