खेल-जगत

एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 के लिए भारतीय पुरुष टीम घोषित, हरमनप्रीत को मिली कमान

डायमंड लीग के जरिये ओलंपिक की तैयारी शुरू करेंगे नीरज चोपड़ा और किशोर जेना

एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 के लिए भारतीय पुरुष टीम घोषित, हरमनप्रीत को मिली कमान

स्पेनिश महिला बैडमिंटन खिलाड़ी कैरोलिना मारिन ने प्रिंसेस ऑफ ऑस्टुरियस पुरस्कार जीता

दोहा
 ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा शुक्रवार को दोहा डायमंडल लीग के एक दिवसीय पहले चरण के जरिये पेरिस ओलंपिक की अपनी तैयारियां शुरू करेंगे। मौजूदा विश्व और एशियाई खेल चैम्पियन भारत के भालाफेंक स्टार चोपड़ा का सामना पूर्व विश्व चैम्पियन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स और ओलंपिक तथा विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता चेक गणराज्य के याकूब वालेश से होगा।

एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता भारत के किशोर जेना डायमंड लीग में पदार्पण करेंगे। उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन 87.54 मीटर है जबकि चोपड़ा का सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर है जो राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है। यूरोपीय चैम्पियन जर्मनी के जूलियन वेबर भी दस खिलाड़ियों में शामिल है जो लीग में उतरेंगे। इसके बाद लीग का दूसरा चरण 19 मई को मोरक्को में होगा। चोपड़ा यहां गत चैम्पियन भी हैं जिन्होंने 2023 में वालेश और पीटर्स को हराया था।

चोपड़ा ने भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘‘सफलता टीमवर्क पर निर्भर करती है। मेरे कोच और फिजियो का अपार योगदान है। कोच मेरी तकनीक की समीक्षा करते हैं और बताते हैं कि मेरे अनुकूल क्या होगा। हमारे पास स्ट्रेंथ ट्रेनिंग विशेषज्ञ भी है।’’

पीटर्स ने 2022 में यहां 93.07 का थ्रो फेंका था। वहीं तोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता वालेश 2023 डायमंड लीग चैम्पियन है और यहीं पर 2022 में उन्होंने 90.88 मीटर का थ्रो फेंका था।

चोपड़ा ने डायमंड लीग के तीन अलग अलग चरण जीते हैं और 2022 में चैम्पियंस ट्रॉफी हासिल की थी। इसके बाद चोपड़ा तीन साल में पहली बार भारत में खेलेंगे। वह 12 से 15 मई तक भुवनेश्वर में राष्ट्रीय फेडरेशन कप सीनियर एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में भाग लेंगे। जेना भी इसमें हिस्सा लेंगे। पुरूषों के क्वालीफाइंग दौर के भालाफेंक मुकाबले 14 मई को और फाइनल 15 मई को होगा।

एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 के लिए भारतीय पुरुष टीम घोषित, हरमनप्रीत को मिली कमान

नई दिल्ली
 हॉकी इंडिया ने गुरुवार को 24 सदस्यीय भारतीय पुरुष टीम की घोषणा की है, जो एंटवर्प, बेल्जियम और लंदन, इंग्लैंड में आयोजित होने वाले एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2023-24 में भाग लेगी।

बेल्जियम चरण 22 मई को शुरू होगा और 30 मई को समाप्त होगा जबकि इंग्लैंड चरण 1 जून को शुरू होगा और 12 जून को समाप्त होगा। भारत दोनों चरणों में अर्जेंटीना, बेल्जियम, जर्मनी और ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ दो-दो बार खेलेगा। भारतीय टीम, 22 मई को अर्जेंटीना के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। भारत वर्तमान में आठ मैचों में 15 अंकों के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। टीम की कमान कप्तान हरमनप्रीत सिंह संभालेंगे। वहीं, मिडफील्डर हार्दिक सिंह को उपकप्तान बनाया गया है।

टीम के चयन पर मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, हम शिविर में कड़ी मेहनत कर रहे हैं और एक-दूसरे के खेल को समझने में सक्षम हैं। पेरिस ओलंपिक से पहले, हम शीर्ष गुणवत्ता वाली टीमों के खिलाफ खेलेंगे जो हमें अपने खेल को बेहतर बनाने में मदद करेगी। यह एक अवसर होगा और यह मूल्यांकन करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा कि हम एक टीम और व्यक्तिगत खिलाड़ी के रूप में कहां खड़े हैं। यह हमारी ताकत का पता लगाने और हमें किन क्षेत्रों में सुधार करने की आवश्यकता है, इसका पता लगाने का एक शानदार तरीका होगा।

इस बीच, कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा, हम ओलंपिक वर्ष में एफआईएच हॉकी प्रो लीग के साथ सीजन की शुरुआत करने के लिए उत्सुक हैं, जहां हम शीर्ष-गुणवत्ता वाली टीमों के साथ खेलेंगे। हमने खिलाड़ियों को अनुभव देने के लिए एक टीम चुनी है और इससे मुझे पेरिस ओलंपिक से पहले कुछ खिलाड़ियों को प्रतिस्पर्धा मोड में देखने का मौका भी मिलेगा। हमने बेंगलुरु के साई सेंटर में शिविर लगाया था, जहाँ हमने कठोर प्रशिक्षण सत्र लिए और उन क्षेत्रों में सुधार किया जहाँ हमें लगा कि हमें सुधार की आवश्यकता है। हम मैचों का इंतजार कर रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि हम अपने पक्ष में परिणाम प्राप्त करेंगे।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम इस प्रकार है:

गोलकीपर: श्रीजेश परट्टू रवींद्रन, कृष्ण बहादुर पाठक।

डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), सुमित, संजय, जुगराज सिंह, विष्णुकांत सिंह।

मिडफील्डर: विवेक सागर प्रसाद, नीलकांत शर्मा, मनप्रीत सिंह, शमशेर सिंह, हार्दिक सिंह (उपकप्तान), राजकुमार पाल, मोहम्मद राहील मौसीन।

फॉरवर्ड: मनदीप सिंह, अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, गुरजंत सिंह, आकाशदीप सिंह, अराजित सिंह हुंदल, बॉबी सिंह धामी।

स्पेनिश महिला बैडमिंटन खिलाड़ी कैरोलिना मारिन ने प्रिंसेस ऑफ ऑस्टुरियस पुरस्कार जीता

मैड्रिड
स्पेनिश बैडमिंटन खिलाड़ी कैरोलिना मारिन को  खेल के लिए 2024 प्रिंसेस ऑफ ऑस्टुरियस पुरस्कार का विजेता घोषित किया गया। 30 वर्षीय मारिन को अक्टूबर में उत्तरी स्पेन के ओविएडो शहर में आयोजित एक समारोह में यह प्रतिष्ठित पुरस्कार दिया जाएगा।

प्रिंसेस ऑफ ऑस्टुरियस पुरस्कार आठ श्रेणियों- खेल, कला, संचार और मानविकी, सामाजिक विज्ञान, साहित्य, अंतरराष्ट्रीय सहयोग, तकनीकी व वैज्ञानिक अनुसंधान और सामंजस्य में दिए जाते हैं।

दक्षिण-पश्चिम स्पेन के ह्यूएलवा शहर में जन्मी मारिन ने रियो ओलंपिक 2016 में स्वर्ण पदक जीता और 2014, 2015 और 2018 में विश्व चैंपियनशिप में भी जीत हासिल की, जिससे वह तीन बार खिताब जीतने वाली एकमात्र गैर-एशियाई खिलाड़ी बन गईं।

वह यूरोपीय चैंपियनशिप में सात स्वर्ण पदक जीतने वाली एकमात्र खिलाड़ी भी हैं, 2021, 2022 और 2024 में उनके खिताब तब आए जब वह क्रूसिएट लिगामेंट की चोट से उबरीं, जिसके कारण वह आठ महीने से अधिक समय तक खेल से बाहर रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button