विदेश

तुर्किये ने पीकेके के खिलाफ कार्रवाई करने को इराक में किए हवाई हमले, 16 आतंकी ढेर

बांग्लादेश के विश्वविद्यालयों में फलस्तीन के समर्थन में छात्रों ने किया मार्च

तुर्किये ने पीकेके के खिलाफ कार्रवाई करने को इराक में किए हवाई हमले, 16 आतंकी ढेर

हमास ने इजराइल के साथ संघर्ष-विराम प्रस्ताव को स्वीकार किया

 ढाका यूनिवर्सिटी में इजराइल विरोधी लगे नारे

ढाका
फलस्तीन के समर्थन में विरोध प्रदर्शन अब अमेरिका के विश्वविद्यालयों से होते हुए बांग्लादेश के विश्वविद्यालयों में पहुंच गया है। बांग्लादेश में सत्तारूढ़ पार्टी की छात्र शाखा से जुड़े छात्रों ने इजराइल-हमास युद्ध समाप्त करने और स्वतंत्र फलस्तीन के निर्माण की मांग को लेकर सोमवार को देश भर के विश्वविद्यालयों में मार्च किया।

ढाका विश्वविद्यालय के परिसर में बांग्लादेश छात्र लीग के कार्यकर्ताओं ने इजराइल विरोधी नारे लगाते हुए बांग्लादेशी और फलस्तीनी का झंडा लेकर मार्च किया। वे फलस्तीन को मुक्त करो, नरसंहार बंद करो लिखे बैनर लेकर चल रहे थे। छात्र समूह ने कहा कि उसने अमेरिका में विरोध प्रदर्शनों के साथ एकजुटता दिखाने और गाजा में इजरायली सैन्य कार्रवाई के खिलाफ बढ़ते गुस्से के कारण प्रदर्शनों का आयोजन किया। उन्होंने नरसंहार और मानवाधिकार उल्लंघनों के खिलाफ कार्रवाई का आह्वान किया।

इस बीच, अमेरिका में कोलंबिया विश्वविद्यालय ने विरोध प्रदर्शन को देखते हुए 15 मई को होने वाले विश्वविद्यालय स्तर के मुख्य आयोजन को टाल दिया है। इसकी जगह छोटे-छोटे स्तर पर कार्यक्रम के आयोजन का फैसला लिया गया है। मैनहट्टन में आईवी लीग स्कूल के अधिकारियों ने कहा कि छात्रों से मिले फीडबैक के आधार पर हमने अपने कक्षा दिवसों और स्नातक समारोहों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय लिया है।

 

तुर्किये ने पीकेके के खिलाफ कार्रवाई करने को इराक में किए हवाई हमले, 16 आतंकी ढेर

अंकारा
तुर्किये ने  प्रतिबंधित कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) को निशाना बनाते हुए उत्तरी इराक में हवाई हमले किए। तुर्किये ने हमले में 16 पीकेके आतंकियों के मारे जाने का दावा किया है।

पीकेके 1984 से तुर्किये के खिलाफ हथियार उठाकर विद्रोह कर रहा है। जिसे तुर्किये, संयुक्त राष्ट्र और यूरोपियन यूनियन ने आतंकी संगठन घोषित कर रखा है। वहीं तुर्किये के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उत्तरी इराक के हाकुर्क, मेटिना और गारा क्षेत्र में पीकेके आतंकियों को निष्प्रभावी कर दिया गया है।

गत माह तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने उत्तरी इराक में पीकेके लड़ाकों की मौजूदगी को लेकर इराक के कुर्दिस्तान स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी इरबिल और बगदाद में अधिकारियों के साथ बातचीत की थी और प्रतिबंधित समूह के खिलाफ बगदाद का समर्थन मांगा था। इसके बाद बगदाद ने गत मार्च में समूह को प्रतिबंधित संगठन घोषित कर दिया था।

 

हमास ने इजराइल के साथ संघर्ष-विराम प्रस्ताव को स्वीकार किया

काहिरा
 इजराइल के साथ पिछले सात महीने से जारी युद्ध को रोकने के लिये चरमपंथी समूह हमास ने मिस्र और कतर की ओर से पेश किये गए संघर्ष-विराम प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। हमास की तरफ से जारी एक बयान में इसकी पुष्टि की गई। संघर्ष विराम प्रस्ताव के संबंध में हमास ने  एक बयान जारी कर कहा कि हमास के सर्वोच्च नेता इस्माइल हानिया ने कतर के प्रधानमंत्री और मिस्र के खुफिया मामलों के मंत्री को फोन पर यह जानकारी दी। मध्य पूर्व के ये दो देश इजराइल और हमास के बीच महीनों से जारी बातचीत में मध्यस्थता कर रहे हैं। इजराइल ने इस मामले पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button