मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव का तीसरा चरण: सभी नौ लोकसभा सीटों पर घर-घर मतदाता पर्ची का वितरण

भोपाल
लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में औसत से कम मतदान के कारण निर्वाचन आयोग ने तीसरे चरण की सीटों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए सक्रियता तेज कर दी है। आयोग उन विधानसभा क्षेत्रों और बूथों पर मतदान बढ़ाने में जुटा है, जहां पिछले विधानसभा चुनाव में औसत से कम मतदान हुआ था। प्रदेश के 26 जिलों में ऐसी 75 विधानसभा सीटें थीं।

भिंड, मुरैना, गुना, ग्वालियर, दतिया, सागर और भोपाल जिला भी इनमें शामिल है। इनके अंतर्गत चिह्नित विधानसभा सीटों और बूथों पर अलग-अलग तरह से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। पांच और छह मई को बीएलओ घर-घर जाकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। भिंड, मुरैना और ग्वालियर में विशेष जोर है, क्योंकि इन सीटों पर मतदान कम होता रहा है।

मतदान बढ़ाने के लिए औसत से कम मतदान वाले विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता रथ चलाए गए। इनके माध्यमें से लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। मतदाताओं की जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। तीसरे चरण की सभी नौ लोकसभा सीटों पर घर-घर मतदाता पर्ची का वितरण हो चुका है।

अब एक बार फिर पांच और छह मई को बूथ लेवल आफिसर (बीएलओ) 20,456 केंद्रों में मतदाताओं के घर जाकर मतदान के लिए प्रेरित करेंगे। उल्लेखनीय है कि इन नौ लोकसभा सीटों में आने वाली विधानसभा सीटों में 2023 के विधानसभा चुनाव में सबसे कम मतदान भिंड की सीटों पर रहा है। प्रदेश में औसत मतदान 77.15 प्रतिशत रहा, जबकि यहां की सीटों में 61 से 67 प्रतिशत के बीच रहा। इसके बाद ग्वालियर में भी कम मतदान हुआ था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button