देश

गाड़ी चलाते हुए मोबाइल चलाने के मामले बढ़ रहे हैं दिल्ली में

नई दिल्ली.
सड़क पर वाहन चलाते वक्त काफी लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं। बीते कुछ समय से सड़क हादसों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। ऐसे में दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बड़ी जानकारी साझा की है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने बताया है कि दिल्ली में पिछले साल के मुकाबले इस साल ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल के मामले में 149 फीसदी का इजाफा हुआ है।  

अभी तक इतने मामले हुए दर्ज
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी किए गए ये आंकड़े बताते हैं कि ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का बढ़ता इस्तेमाल कानून के उल्लंघन को दर्शाता है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, ये आंकड़ा 1 जनवरी से 15 अप्रैल 2024 के बीच का है। इस अवधि के दौरान 15,846 मोटर चालकों ने ये अपराध किया। वहीं, बीते साल 2023 में 6,369 मामले दर्ज हुए थे। ऐसे में इसमें काफी अधिक बढ़ोतरी हुई है।

इन ट्रैफिक सर्कल पर हुए सबसे अधिक चालान
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीते कुछ महीनों में देखा गया है कि ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल बुरे तरीके से बढ़ा है। ऐसे में सड़क पर चलने वाले सभी लोगों की सुरक्षा एक गहरी चिंता का विषय बन गया है। पुलिस द्वारा दिल्ली के शीर्ष दस ट्रैफिक सर्कल का विश्लेषण करने पर पता चलता है कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 2024 में सबसे ज्यादा चालान किया है। इसमें डिफेंस कॉलोनी, पंजाबी बाग, करोल बाग, सफदरजंग एनक्लेव समेत अन्य ट्रैफिक सर्कल शामिल है।

पुलिस चला रही है जागरुकता अभियान
ट्रैफिक पुलिस ने बताया कि वह जनता के बीच लगातार ड्राइविंग के दौरान मोटर नियमों को लेकर जागरुकता अभियान चलाती रहती है। साथ ही लोगों को शिक्षित करते हैं कि ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन का इस्तेमाल कितना खतरनाक साबित हो सकता है। ट्रैफिक पुलिस अधिकारी ने कहा कि वह सड़क पर लोगों की सुरक्षा बेहतर करने के लिए लगातार काम कर रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button