मध्यप्रदेश

गुरु तेग बहादुर का प्रकाश पर्व मनाया गया

भोपाल
राजधानी में सिखों के नौवें गुरु तेग बहादुर का प्रकाश पर्व धूमधाम से मनाया गया। साकेत नगर गुरुद्वारा में कीर्तन और अरदास किया गया। सुबह से ही काफी संख्या में धर्मावलंबी पहुंचे और अरदास के साथ कीर्तन में हिस्सा लिया। साकेत नगर गुरुद्वारा के प्रबंधक और सेवादार हरदीप सिंह सैनी ने बताया कि लोगों ने धूमधाम से गुरु तेग बहादुर जी का प्रकाश पर्व मनाया। गुरुद्वारा में कीर्तन हुआ। हरदीप सिंह ने कहा कि यहां पर 12 माह लंगर चलता है रोज हजारों लोग लंगर चखते हैं। आज विशेष दिवस पर 3000 से अधिक लोगों ने लंगर प्रसादी ग्रहण की।

तेग बहादुर साहिब सिखों के नौवें गुरु थे. उनका पहला नाम त्याग मल था. सिख धार्मिक अध्ययन के सूत्रों में उनका उल्लेख 'संसार की चादर' के रूप में किया गया है. जबकि भारतीय परंपरा में उन्हें 'हिंद दी चादर' कहा जाता है।

सिख इतिहासकार सतबीर सिंह अपनी पुस्तक 'इति जिन करी' में लिखते हैं, ''गुरु तेग बहादुर का जन्म विक्रम संवत 1678 के पांचवें वैसाख के दिन हुआ था. आधुनिक ग्रेगोरियन कैलेंडर के हिसाब से ये दिन था शुक्रवार और तारीख़ थी एक अप्रैल, 1621.'' उनके पिता थे सिखों के छठे गुरु श्री गुरु हरगोबिंद साहिब और उनकी मां का नाम माता नानकी था. गुरु तेग बहादुर जी का जन्म अमृतसर के गुरु के महल में हुआ था।

गुरु तेग बहादुर, गुरु हरगोबिंद साहिब के सबसे छोटे बेटे थे. गुरु तेग बहादुर ने अपनी आरंभिक शिक्षा भाई गुरदास जी से और शस्त्र विद्या भाई जेठा जी से ली थी। उनकी शादी मार्च 1632 में जालंधर के नज़दीक करतारपुर के भाई लाल चंद और माता बिशन कौर की बेटी बीबी गुजरी से हुई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button