स्वस्थ-जगत

स्नैकिंग के साथ स्लिम डाउन, पिस्ता की वजन घटाने की शक्ति

पिस्ता काफी लोगों का पसंदीदा ड्राई फ्रूट में से एक है। इसका इस्तेमाल कई रेसिपी की गार्निशिंग के लिए भी किया जाता है। लेकिन क्या आप स्वास्थ्य के लिए इसके फायदों के बारे में जानते हैं?

क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन आपकी वेट लॉस जर्नी के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। डॉक्टर सिद्धांत भार्गव ने अपने इंस्टाग्राम पर पिस्ता के फायदों के बारे में पोस्ट शेयर किया है, जिसके बारे में हम आगे विस्तार से चर्चा करेंगे।

वेट लॉस के लिए बेहद कारगर है पिस्ता

डॉक्टर सिद्धांत भार्गव ने अपने वीडियो में सबसे पहले पिस्ता को वेट लॉस के लिए कारगर बताया है। इसके लिए उन्होंने अपनी डाइट प्लान में स्नैक के तौर पर रोजाना मुठ्ठीभर पिस्ता को शामिल करने की सलाह दी है। ऐसा इसलिए क्योंकि पिस्ता का सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है जिससे आप ओवर इटिंग करने से बचते हैं। बता दें, हाल ही में द जर्नल ऑफ द अमेरिकन कॉलेज ऑफ न्यूट्रिशन द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में भी पिस्ता को लो कैलोरी नट्स बताया गया है और वजन घटाने के लिए सीमित मात्रा में इसका सेवन फायदेमंद माना गया है।

हार्ट हेल्दी स्नैक

पिस्ता को हार्ट हेल्दी स्नैक भी कहा जाता है। दरअसल, इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल, ब्लड प्रेशर व ट्राइग्लिसराइड कंट्रोल में रहते हैं। यही नहीं यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस व सूजन को कम करता है। यही वजह है कि पिस्ता का सेवन करने से सीधे तौर पर हार्ट हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा, पिस्ता में मेलाटोनिन होता है, जो अच्छी नींद को बढ़ावा देता है।

गुणों की खान

पिस्ता में भरपूर मात्रा में विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट्स व फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो हमारे इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करते हैं। ऐसे में मौसमी रोगों से बचाव में भी इसका सेवन करना अच्छा होता है।

डायबिटीज के जोखिम को करें कम

डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए भी इसका सेवन प्रभावी पाया गया है। पिस्ता लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला सुपर हेल्दी नट है। साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के साथ ग्लूकोज के स्तर को मैनेज करता है। ऐसे में जिन लोगों को डायबिटीज का जोखिम अधिक होता है उनके लिए इसका सेवन काफी गुणकारी माना जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button