देश

भागलपुर में दानवीर कर्ण की धरती पर गर्मी के कारण सबसे कम मतदान

पटना/भागलपुर.

लोकसभा चुनाव 2024 में दूसरे चरण में देशभर की 88 सीटों पर मतदान हुआ। पहले चरण में बिहार की चार सीटें थीं, इस बार पांच। इन पांच सीटों में सबसे कम 51-52 प्रतिशत मतदान भागलपुर में हुआ। दानवीर कर्ण के अंग साम्राज्य के केंद्रबिंदु पर मतदान के प्रति यह निराशा इसलिए भी निराशाजनक है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के लिए वोट मांगकर गए थे और बॉलीवुड अभिनेत्री नेहा शर्मा तो बाकायदा अपने पिता कांग्रेसी प्रत्याशी अजीत शर्मा के लिए सड़क पर उतरी हुई थीं।

उन्होंने शुक्रवार को भी सुबह-सुबह ही मतदान करते हुए अपील की थी कि लोग लोकतंत्र के महापर्व पर अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए निकलें। लेकिन, गरमी उनकी इस अपील पर भारी पड़ गई- लगता है।

57.2 प्रतिशत पिछली बार था, इस बार के हालात-वजह समझें
2014 का लोकसभा चुनाव सत्ता बदलाव का था। 2019 में कई कारणों से पुरानी सरकार के दोहराव को लेकर लहर जैसी स्थिति थी। इस बार क्या? यह सवाल इसलिए भी पूछा जा रहा है, क्योंकि पहले चरण में मतदाताओं ने इससे भी खराब वोटिंग की थी। पहले चरण के मुकाबले यह बेहतर तो है, लेकिन 2019 की वोटिंग के हिसाब से हतोत्साहित करने वाला। यह सीट बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाईटेड के पास है। जदयू सांसद अजय मंडल ही इस सीट पर इस बार भी प्रत्याशी हैं। न दल बदला है और न गठबंधन। उनके पक्ष में एक अच्छी बात यह कही जा सकती है कि उनके प्रतिद्वंद्वी और पिछले चुनाव में सामने उतरे शैलेश कुमार उर्फ बुलो मंडल राष्ट्रीय जनता दल छोड़कर इस मतदान के पहले ही जदयू में आ गए थे। लेकिन, इसका फायदा वोट में हुआ? यह जीत-हार के अंतर के अध्ययन पर चार जून को पता चलेगा। फिलहाल, इस बार मुकाबले में खड़े अजीत शर्मा की बात करें तो वह भागलपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक हैं। इस बार संसदीय चुनाव में उतरे। पहले बेटी नेहा शर्मा के नाम का हल्ला उड़ा, फिर पिता खुद मैदान में उतरे। नेहा शर्मा मुंबई से भागलपुर आईं और सड़क पर उतरकर खूब प्रचार भी किया। उस प्रचार का फायदा वोट प्रतिशत में तो नहीं दिखा, अब 04 जून को जीत-हार के अंतर से पिता के प्रति उनकी अपील के वोट में बदलने का पता चलेगा।

क्यों गर्मी को वजह मानना मजबूरी… यह भी समझें
अपने पक्ष में वोटिंग के लिए प्रत्याशियों ने अंतिम समय तक जनसंपर्क किया। अपने दल के अंदर के गतिरोध को मैनेज भी खूब किया गया। भागलपुर के मामले में तो यह बात भी कही जा सकती है कि कांग्रेस के नंबर वन नेता राहुल गांधी सिर्फ इसी सीट को ध्यान में रखते हुए प्रचार के लिए पहुंचे थे। दोनों गठबंधन के दिग्गजों के प्रचार और अभिनेत्री नेहा शर्मा के रोड शो व वोटिंग अपील पर भी गर्मी इस तरह भारी पड़ी कि बिहार की पांच सीटों में सबसे कम मतदान यहीं हुआ। शुक्रवार को जिन पांच सीटों पर मतदान हुआ, उनमें सबसे ज्यादा 42.7 डिग्री तापमान भागलपुर से सटे बांका संसदीय क्षेत्र में था, जहां वोटिंग प्रतिशत (रात साढ़े 10 बजे अपडेट) 54.61 बताया गया। शाम छह बजे निर्वाचन आयोग ने यहां 54 प्रतिशत वोटिंग की जानकारी दी थी। बांका से कम 41 डिग्री तापमान कटिहार और भागलपुर में रहा। रात साढ़े 10 बजे अपडेट आंकड़ों के अनुसार कटिहार का वोट प्रतिशत 64.60 रहा, जबकि भागलपुर का 52 प्रतिशत। शाम छह बजे कटिहार का प्रतिशत यही बताया गया था, जबकि भागलपुर का 51 प्रतिशत। भागलपुर में शाम छह बजे मतदान के लिए कतार में लोग थे। वही वोट प्रतिशत अपडेट हुआ। इन तीनों से कम तापमान पूर्णिया में 40.5 डिग्री दर्ज किया गया और इस लोकसभा सीट पर रात साढ़े 10 बजे अपडेट आंकड़ों के अनुसार 61:9 प्रतिशत वोटिंग हुई। शाम छह बजे तक यहां 59.94 वोटिंग का आंकड़ा जारी हुआ था, लेकिन तब भी लोग कतार में थे। वही आंकड़ा बाद में बढ़ा। सबसे कम 38 डिग्री तापमान किशनगंज में दर्ज किया गया था, जहां दूसरे चरण में सर्वाधिक 64 प्रतिशत मतदान हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button