खेल-जगत

भारत के सिक्सर किंग युवराज सिंह को टी20 वर्ल्ड कप मिली बड़ी जिम्मेदारी

मुंबई

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह को टी-20 विश्व कप 2024 में अहम भूमिका निभाते देखा जाएगा। उन्हें क्रिस गेल और ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता उसेन बोल्ट के साथ आगामी टी20 विश्व कप के ब्रांड एंबेसडर बन गए हैं। 42 वर्षीय युवराज 1 जून से शुरू होने वाले 10 टीमों के टूर्नामेंट से पहले सभी प्रचार कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए तैयार हैं। युवराज भारत की 2007 टी20 विश्व कप जीत में दक्षिण अफ्रीका के महत्वपूर्ण खिलाड़ियों में से एक थे।

बाएं हाथ के इस खिलाड़ी ने छह मैचों में 29.60 की औसत से 148 रन बनाए थे, लेकिन इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 194.74 का था, जिसने भारत के लिए टूर्नामेंट का रुख ही दबल दिया था। इस टूर्नामेंट में वह टी20 इंटरनेशनल में एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी भी बने। उन्होंने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के खिलाफ ऐसा किया था। राजदूत बनने के बाद ऑलराउंडर ने उम्मीद जताई कि यह टूर्नामेंट वेस्टइंडीज में एक कार्निवल की तरह होगा। वह संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट को विकसित होते देखने के लिए भी उत्सुक हैं।

ICC के हवाले से युवराज ने कहा- मेरी कुछ सबसे प्यारी क्रिकेट यादें टी 20 विश्व कप में खेलने से जुड़ी हैं, जिसमें एक ओवर में छह छक्के लगाना भी शामिल है। इसलिए इस संस्करण का हिस्सा बनना बहुत रोमांचक है, जो अब तक का सबसे बड़ा होने वाला है। वेस्टइंडीज क्रिकेट खेलने के लिए एक शानदार जगह है, जहां प्रशंसक एक ऐसा माहौल बनाते हैं जो दुनिया के उस हिस्से के लिए पूरी तरह से अनूठा है। अमेरिका में भी क्रिकेट का विस्तार हो रहा है और मैं टी 20 विश्व कप के माध्यम से उस विकास का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हूं।

स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर ने 2016 तक सभी टी-20 विश्व कप खेले। हालांकि, भारत 2007 के बाद से कोई भी विश्व कप जीतने में सफल नहीं रहा है। वह क्रिस गेल और उसेन बोल्ट के साथ पहले राजदूत के रूप में शामिल हो गए हैं, जो अब तक के सबसे बड़े टी20 विश्व कप के रोमांच को और बढ़ाएंगे। भारत को पाकिस्तान, आयरलैंड, यूएसए और कनाडा के साथ रखा गया है। भारत और पाकिस्तान के बीच यह बड़ा मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button