खेल-जगत

सुनील गावस्कर ने BCCI को दिया सुझाव, बताया कैसे IPL को बनाया जा सकता है और भी ज्यादा रोमांचक

नई दिल्ली
इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल का मौजूदा सीजन अब तक धमाकेदार रहा है। एक तरह से अब तक टूर्नामेंट रन फेस्ट के तौर पर देखा गया है, क्योंकि 35 मैचों में पांच बार 250 रनों का आंकड़ा पार हुआ है, जिसमें से तीन बार अकेले सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने यह स्कोर हासिल किया है। इतना ही नहीं, एसआरएच दो बार आईपीएल के सबसे बड़े स्कोर का रिकॉर्ड भी तोड़ा है। आईपीएल 2024 में हो रहे हाई स्कोरिंग मुकाबलों के बीच भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई को चेतावनी देते हुए गेंदबाजों की सुरक्षा के उपाय सुझाए हैं।

सुनील गावस्कर ने बीसीसीआई से आग्रह किया है कि बाउंड्री की लंबाई बढ़ाई जाए। उन्होंने मैच के बाद कहा, "मैं क्रिकेट बैट में किसी भी बदलाव का सुझाव नहीं दूंगा, क्योंकि ये सभी नियमों के तहत हैं, लेकिन मैं लंबे समय से यह कह रहा हूं कि हर मैदान पर बाउंड्री का आकार बढ़ाएं। आज इस मैदान को देखिए, इसमें इतनी जगह है कि इसे कुछ मीटर और पीछे ले जाया जा सकता है। यह अक्सर कैच और सिक्सर के बीच का अंतर साबित हो सकता है। आप उस एलईडी या विज्ञापन बोर्ड को और भी आगे धकेल सकते हैं, ताकि सीमा रस्सी 2-3 मीटर पीछे जा सके और इससे फर्क पड़ेगा। अन्यथा, गेंदबाजों को ही नुकसान होगा।"  
 
गावस्कर ने स्वीकार किया कि आईपीएल में पावर हिटिंग कभी-कभी रोमांचक हो सकती है, लेकिन यह अंततः उबाऊ हो जाती है, जो बल्लेबाजों और गेंदबाजों के बीच प्रतिस्पर्धा की कमी को उजागर करती है। उन्होंने कहा, "पिछले कुछ दिनों से हम टी20 क्रिकेट में जो देख रहे हैं, वह यह है कि यह ऐसी बल्लेबाजी है जैसे कोच नेट्स में कहता है, 'यह लास्ट राउंड है,' और हर कोई अपने बल्ले को धमाके के चारों ओर घुमाना शुरू कर देता है, चाहे वे आउट हों या नहीं। यह कुछ हद तक आनंददायक है, लेकिन उसके बाद यह उतना रोमांचक नहीं रह जाता। मैं एक मजबूत शब्द का उपयोग करना चाहता था, लेकिन नहीं करुंगा।"

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button