देश

केरल में बर्ड फ्लू का कहर और तमिलनाडु ने बढ़ाई सतर्कता, केरल में मारे गए 21,000 बत्तख, दिए यह अहम निर्देश

चेन्नई
केरल के कई इलाकों में बर्ड फ्लू का मामला सामने आया है। केरल में इसके बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर पड़ोसी राज्य तमिलनाडु में सरकार सतर्क हो गई है। समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, राज्य सरकार इससे निपटने के लिए सीमावर्ती इलाकों में सतर्कता बढ़ा दी है। एक अधिकारी ने बताया कि सरकार ने अनाइकट्टी, गोपालपुरम और वालयार इलाकों में सतर्कता बढ़ाने का निर्देश दिया है।

चेकपोस्ट पर पुलिस को किया गया तैनात
उन्होंने कहा कि इन क्षेत्रों में प्रत्येक चेकपोस्ट पर 12 पुलिस अधिकारी को तैनात किया गया है और तमिलनाडु पहुंचने वाले सभी वाहनों की जांच की जा रही है। तमिलनाडु के पशुपालन अधिकारियों ने बताया कि पड़ोसी राज्यों में  बर्ड फ्लू के मामले सामने आते हैं तो तमिलनाडु सरकार सतर्क हो जाती है।  

इन वाहनों को राज्य में प्रवेश पर प्रतिबंध
अधिकारियों ने बताया कि पशु चिकित्सक और पैरामेडिकल टीम के सदस्य टीम का हिस्सा हैं और लोगों की गहन जांच की जा रही है। उन्होंने आगे कहा कि मुर्गे और जानवरों से भरे किसी भी वाहन को चेकपोस्ट पार करने की अनुमति नहीं है।

केरल में मारे गए 21,000 बत्तख
उन्होंने बताया कि केरल की सीमा से लगे कोयंबटूर जिले में 1200 से अधिक पोल्ट्री फार्म हैं, जिसके कारण विभाग राज्य में किसी भी प्रकोप को रोकने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरत रहा है। मालूम हो कि केरल स्वास्थ्य विभाग ने अलाप्पुझा जिले के एडाथुआ और चेरुथुना में 21,000 बत्तखों को कथित तौर पर मार दिया है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button