खेल-जगत

आईपीएल 2024 का 35वां मुकाबला: कुलदीप यादव के नाम दर्ज हुआ अनचाहा वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्ली
आईपीएल 2024 का 35वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) और सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के बीच खेल गया। एसआरएच ने दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में रनों का पहाड़ खड़ा किया और 67 रन से जीत हासिल की। हैदराबाद ने दिल्ली के गेंदबाजों की बुरी तरह कुटाई की और 7 विकेट के नुकसान पर 266 रन बनाए। डीसी की ओर से सबसे ज्यादा विकेट स्पिनर कुलदीप यादव ने चटकाए। हालांकि, उन्होंने 50 से अधिक रन लुटाए, जिससे उनके नाम टी20 क्रिकेट का एक अनचाहा वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हो गया है।

कुलीदप ने 4 ओवर के स्पेल में 55 रन खर्च किए और चार खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने ट्रैविस हेड, अभिषेक शर्मा, हेनरिक क्लासेन और नितीश रेड्डी को आउट किया। दरअसल, कुलदीप एक टी20 पारी में कम से कम 4 विकेट लेकर सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने 10 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। करणवीर सिंह ने 2014 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 54 रन देकर चार शिकार किए थे। करणवीर तब पंजाब फ्रेंचाइजी का हिस्सा थे।

एक टी20 पारी में कम से कम 4 विकेट लेकर सर्वाधिक रन देने वाले गेंदबाज

55 – कुलदीप यादव (डीसी) बनाम एसआरएच
54 – करणवीर सिंह (पीबीकेएस) बनाम केकेआर, 2014
54 – आफताब आलम (स्पीन घार) बनाम बूस्ट डिफेंडर्स, 2017
53 – ओशाने थॉमस (जमैका तल्लावाह) बनाम एसकेएन पैट्रियट्स, 2019

मैच की बात करें तो दिल्ली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी लेकिन हैदराबाद ने उसके मंसूबों पर पानी फेर दिया। ओपनर हेड और अभिषेक ने शुरुआती 6 ओवर में 125 रन जोड़े। यह टी20 क्रिकेट इतिहास का पावरप्ले का सबसे बड़ा स्कोर है। कुलदीप ने सातवें ओवर में एसआरएच को दो झटके दिए। उन्होंने अभिषेक और मार्करम को अक्षर पटेल के हाथों कैच कराया। अभिषेक ने 12 गेंदों में 46 रन बनाए जबकि मार्करम के बल्ले से महज एक निकला।

इसके बाद, कुलदीप ने नौवें ओवर में हेड के रूप में सबसे बड़ी मछली अपने जाल में फंसाई, जो सेंचुरी से 11 रनों से चूके। उन्होंने 32 गेंदों में 11 चौकों और 6 सिक्स के दम पर 89 रन की पारी खेली। हेड ने ट्रिस्टन स्टब्स को कैच थमाया। कुलदीप का चौथा रेड्डी बने। उन्होंने 27 गेंदों में 37 रन जोड़ने के बाद 17वें ओवर में डेविड वॉर्नर को कैच दिया। दिल्ली के लिए अक्षर पटेल और मुकेश कुमार ने एक-एक विकेट लिया। मुकेश मैच में सबसे महंगे रहे। उन्होंने चार ओवर में डाले और 57 रन दिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button