फ़िल्म जगत

अमिताभ बच्चन को मिलेगा ‘लता दीनानाथ मंगेशकर’ पुरस्कार, राष्ट्र में योगदान के लिए होंगे सम्मानित

मुंबई

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को एक और अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा और इस बार उन्हें लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. अमिताभ बच्चन के साथ रणदीप हुड्डा को भी स्पेशल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. आपको बात दें कि 33 सालों से मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान हर साल म्यूजिक, आर्ट, सिनेमा, मेडिकल प्रोफेशनल, सोशल वर्क आदि क्षेत्रों से जुड़े लोगों को सम्मानित कर रहा है. इस बार मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की 82वीं पुण्यतिथि पर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को सम्मानित किया जाएगा.

अमिताभ बच्चन को मिलेगा सम्मान

गौरतलब हो कि विगत 34 सालों से मंगेशकर परिवार मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान संस्थान के माध्यम से समाज के अलग-अलग क्षेत्रों की प्रतिभाओं का सम्मान करता रहा है, अब तक संस्थान की तरफ से 200 लोगों का सम्मान किया जा चुका है. इस साल अभिनेता अमिताभ बच्चन को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार दिया जाएगा.
जानें क्या दिया जाता है ये सम्मान

लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार के नाम से जाना जाने वाला यह पुरस्कार हर साल ऐसे व्यक्ति को दिया जाता है जिसने राष्ट्र, इसके लोगों और समाज के लिए अग्रणी योगदान दिया हो. सबसे पहले यह पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को प्रदान किया गया था. इसके बाद 2023 में यह लता मंगेशकर की बहन आशा भोसले को दिया गया. बता दें कि इस अवॉर्ड की घोषणा लता मंगेशकर की याद में की गई है. दिग्गज सिंगर का निधन साल 2022 में हो गया था. ये सम्मान उन लोगों के लिए होता है, जिन्होंने समाज पर बड़ा प्रभाव डाला है. ये अवॉर्ड इस साल 24 अप्रैल को दिया जाने वाला है.

लिस्ट में शामिल 11 कलाकारों के नाम

अमिताभ बच्चन के साथ-साथ 11 अन्य को भी लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. इन 11 में ए.आर रहमान को म्यूजिक, पद्मिनी कोल्हापुरे को सिनेमा, रणदीप हुड्डा को फिल्म मेकिंग, गालिब नाटक को मोहन वाघ पुरस्कार (नाट्यनिर्माण), दीपस्तंभ फाउंडेशन मनोबल को आनंदमयी पुरस्कार दिया जाएगा. बता दें, यह सभी अवॉर्ड्स 24 अप्रैल 2024 को मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की 82वीं पुण्यतिथि पर दिए जाएंगे. बीते साल यानी 2023 में लता दीनानाथ मंगेशकर अवॉर्ड्स लता मंगेशकर की बहन आशा भोसले (म्यूजिक), पंकज उदास (म्यूजिक), विद्या बालन (सिनेमा) समेत कई लोगों को दिए गए थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button