मध्यप्रदेश

तमिल नव वर्ष समारोह: संगम ने खुशी और परंपरा के साथ सफल तमिल नव वर्ष समारोह 2024 का आयोजन किया

भोपाल
भोपाल तमिल संगम, तमिल संस्कृति और विरासत को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक अग्रणी संगठन, गर्व से 14 अप्रैल, 2024 को सिद्धिविनायक गार्डन, स्वामी कैटरिंग में आयोजित अपने तमिल नव वर्ष समारोह 2024 कार्यक्रम का सफल समापन आयोजित किया गया। भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में समुदाय के सदस्यों, गणमान्य व्यक्तियों और उत्साही लोगों की एक उल्लासपूर्ण सभा हुई और इस शुभ अवसर को जोश और उत्साह के साथ मनाया गया।

उत्सव पारंपरिक धूमधाम और तमिल रीति-रिवाजों की भव्यता के साथ शुरू किया गया, जो दीप की औपचारिक रोशनी और तमिल मातृभूमि के गुणों का गुणगान करने वाले भजन तमिल थाई वाज़थु की भावपूर्ण प्रस्तुति के साथ हुआ। माहौल तमिल संस्कृति के सार से गूंज उठा क्योंकि उपस्थित लोग इस अवसर के जीवंत रंगों, मधुर स्वर और मनोरम सुगंध में डूब गए। सम्मानित अतिथियों ने इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और इसके महत्व और प्रतिष्ठा को बढ़ाया। श्रीमती कृष्णा गौर मध्य प्रदेश सरकार की  राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की, जबकि डॉ. इलैयाराजा टी आईएएस, प्रबंध निदेशक, मध्य प्रदेश सरकार ने इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग के  एस.एम. ने विशिष्ट अतिथि के रूप में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। श्री रामनाथन, कार्यकारी निदेशक, भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड भोपाल भी कार्यक्रम में सम्मानित अतिथि रहे ।

मध्य प्रदेश सरकार की राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती कृष्णा गौर ने अपने सम्बोधन में  कहा, "तमिल समुदाय जिस उत्साह के साथ अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाता है, उसे देखकर खुशी होती है। ऐसे आयोजन न केवल हमारे देश की विविधता को प्रदर्शित करते हैं, बल्कि एकता और समावेशिता को भी बढ़ावा देते हैं।" ।" कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण एक मनोरम सांस्कृतिक उत्सव था, जिसमें तमिल कला और परंपराओं की समृद्ध टेपेस्ट्री का प्रदर्शन किया गया । उपस्थित लोग शास्त्रीय संगीत, लोक नृत्य और नाटकीय प्रस्तुतियों से युक्त मंत्रमुग्ध कर देने वाले प्रदर्शन से मंत्रमुग्ध हो गए। गणमान्य व्यक्तियों और समुदाय के नेताओं द्वारा दिए गए प्रेरणादायक भाषणों ने समकालीन परिवेश में तमिल संस्कृति को संरक्षित करने और मनाने की अनिवार्यता को रेखांकित किया।

भोपाल तमिल संगम के अध्यक्ष श्री पी. राजू ने सभी प्रतिभागियों, स्वयंसेवकों, प्रायोजकों और समर्थकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया, जिनके अटूट समर्पण और उत्साह ने कार्यक्रम की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने दुनिया भर में तमिल समुदायों के बीच एकता को बढ़ावा देने और गौरव पैदा करने में ऐसे समारोहों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया।

इन भावनाओं को व्यक्त करते हुए, भोपाल तमिल संगम के महासचिव श्री ए. स्वामीदुरई ने कहा  की, "तमिल नव वर्ष समारोह 2024 ने तमिल संस्कृति की समृद्धि को प्रदर्शित करने और हमारे समुदाय के भीतर संबंधों को मजबूत करने के लिए एक मार्मिक मंच प्रदान किया। यह देखकर खुशी होती है हमारी विरासत के संरक्षण के लिए इतना व्यापक उत्साह है ।"

सावधानीपूर्वक नियोजित कार्यक्रम दो आकर्षक सत्रों में संपन्न हुआ, जिनमें से प्रत्येक में विविध गतिविधियों और सांस्कृतिक प्रदर्शनों की पेशकश की गई। सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक आयोजित पहला सत्र, उपस्थित लोगों के गर्मजोशी से स्वागत के साथ शुरू हुआ, इसके बाद संगीत और नृत्य प्रस्तुतियों वाला एक मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम हुआ। इस सत्र का मुख्य आकर्षण कोषाध्यक्ष का एक विचारोत्तेजक भाषण था, जिसमें तमिल संस्कृति के संरक्षण के महत्व पर जोर दिया गया था। युवा उपस्थित लोगों का आनंद सुनिश्चित करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी, जिन्होंने अपने स्वाद के अनुरूप आनंददायक चाय सत्र का आनंद लिया।

इसके बाद तमिल मातृभूमि का सम्मान करते हुए तमिल थाई वज़्थु की भावपूर्ण प्रस्तुति हुई। यह कार्यक्रम सम्मानित अतिथियों को सम्मानित करने के लिए समर्पित एक खंड में परिवर्तित हो गया, जिन्होंने तमिल संस्कृति के महत्व को दर्शाते हुए प्रेरक भाषण दिए। उपस्थित लोगों को एक और मंत्रमुग्ध कर देने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लिया गया, जिसमें संगीतमय प्रदर्शन और मनमोहक नृत्य शामिल थे। महासचिव ने सभी प्रतिभागियों और योगदानकर्ताओं का हार्दिक आभार व्यक्त किया, इसके बाद योग्य व्यक्तियों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए पुरस्कार वितरित किए गए। कार्यक्रम का समापन एकता और गौरव के प्रतीक राष्ट्रगान की सामूहिक प्रस्तुति के साथ हुआ, इससे पहले प्रतिभागियों ने एक शानदार दोपहर के भोजन का आनंद लिया, जिससे सौहार्द और मेलजोल को बढ़ावा मिला।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button