देश

‘तिहाड़ में केजरीवाल संग नहीं कराई गई सुनीता की फेस टू फेस मीटिंग’

नईदिल्ली
आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने तिहाड़ जेल प्रशासन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ अमानवीय व्यवहार करने का आरोप लगाया है। उन्होंने दावा किया तीन बार के दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल की उनकी पत्नी की मुलाकात फेस-टू- फेस नहीं कराई जा रही। दोनों की मुलाकात कराते वक्त बीच में जंगला होता है, जबकि दिल्ली की जेल में खूंखार अपराधियों की मुलाकात भी बैरक में कराई जाती है।

संंजय सिंह ने आरोप लगाया है कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और मेरी मुलाकात होनी थी, लेकिन अचानक से मेल भेजकर उसे कैंसिल कर दिया जाता है। हवाला दिया कि सुरक्षा कारणों से मुलाकात को रद्द कर दिया गया, जबकि हम लोगों को 4152 टोकन नंबर जारी किया गया था। मैं दिल्ली का सांसद हूं, लेकिन मुझे भी मिलने की इजाजत नहीं दी जा रही है। इसी जेल में सुब्रत राय व चंद्रा ब्रदर्स को बाकायदा बैठक करने की इजाजत थी, जिससे चाहते थे, उससे मिल सकते थे और कागजात भी साइन कर सकते हैं। सुब्रत राय को इंटरनेट और फोन कॉल तक की अनुमति दी गई थी।

संजय सिंह ने कहा, "जेल का नियम 602 और 605 ये कहता है कि किसी की भी मुलाकात आमने-सामने करवाई जा सकती है। अरविंद केजरीवाल का परिवार चिंतित और परेशान है, मां-बाप दोनों बीमार हैं। जब अरविंद केजरीवाल की पत्नी मुलाकात के लिए आवेदन करती हैं तो उन्हें कहा जाता है कि आप आमने-सामने नहीं मिलेंगे, बल्कि जंगले से मिलेंगे, इतना अमानवीय व्यवहार?"

पति से मिलने पहली बार 9 अप्रैल को जेल में गई थीं सुनीता

बता दें कि, अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और उनके पूर्व निजी सचिव बिभव कुमार ने मंगलवार 9 अप्रैल को तिहाड़ जेल में 'आप' के नेता और दिल्ली के सीएम से मुलाकात की थी। तिहाड़ जेल में सुनीता की यह केजरीवाल के साथ उनकी पहली व्यक्तिगत मुलाकात थी। हालांकि, अब तक वह और परिवार के अन्य सदस्य मुख्यमंत्री केजरीवाल से वीडियो कॉल या फोन पर बात करते रहे हैं। केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और उनके निजी सचिव बिभव कुमार तिहाड़ जेल के ‘मुलाकात जंगला’ में उनसे मिले थे। जेल प्रशासन ने उन्हें आधे घंटे के लिए मुलाकात की अनुमति दी थी।  

जेल में मुलाकात का क्या नियम

जेल नियमों के अनुसार, एक कैदी सप्ताह में दो बार आगंतुकों से आमने-सामने या वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मिल सकता है। उन्हें बैठक से पहले ऐसे विजिटर्स के नाम बताने होते हैं। ‘मुलाकात जंगला’ एक लोहे की जाली है जो जेल के अंदर एक कमरे में होती है, जहां कैदी और विजिटर जाली के दोनों तरफ खड़े होकर एक-दूसरे से मुलाकात करते हैं।

21 मार्च को गिरफ्तार हुए थे अरविंद केजरीवाल

गौरतलब है कि केजरीवाल को दिल्ली के कथित शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। वह इस समय न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल नंबर-2 में बंद हैं। शराब घोटाले का मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति तैयार करने और क्रियान्वित करने में कथित भ्रष्टाचार तथा मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित है। इस पर विवाद बढ़ने के बाद संबंधित शराब नीति को बाद में रद्द कर दिया गया था। ईडी की दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा देने से दिल्ली हाईकोर्ट के इनकार के कुछ ही घंटे बाद ईडी ने केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया था। ईडी की हिरासत की अवधि समाप्त होने पर निचली अदालत में पेश किए जाने के बाद उन्हें 1 अप्रैल को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया था और वह इस समय तिहाड़ जेल में हैं।  

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button