मध्यप्रदेश

सिर्फ तीन डॉक्टर को करना हैं हजारों यात्रियों का हेल्थ सर्टिफिकेट जारी

 इंदौर

 मध्य प्रदेश के इंदौर से हर साल अमरनाथ यात्रा पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु जाते हैं. इसके बावजूद श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड द्वारा अधिकृत डॉक्टरों की सूची ने इंदौर के स्वास्थ्य अधिकारियों को परेशानी में डाल दिया है. जिले में 20 हजार से ज्यादा भक्तों को हेल्थ सर्टिफिकेट जारी करने के लिए केवल तीन डॉक्टरों को अधिकृत किया है. सिर्फ तीन डॉक्टरों द्वारा हजारों की संख्या में हेल्थ सर्टिफिकेट जारी करना मुश्किल है.

इस मामले की गंभीरता को देखते हुए इंदौर सिविल सर्जन डॉ. जीएल सोढ़ी ने मध्य प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य व अन्य अधिकारियों से अधिक संख्या में डॉक्टर उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है. उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि अगर डॉक्टर्स की संख्या कम रही, तो आने वाले समय में परेशानियां खड़ी हो सकती हैं.

 सिविल सर्जन ने 16 डॉक्टरों की सूची भेजी

इंदौर से हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु अमरनाथ तीर्थयात्रा पर जाते हैं. सिविल सर्जन ने प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अधिकृत करने के लिए 16 और डॉक्टरों की सूची भी संलग्न की है.

इन डॉक्टरों को पिछले साल मिली थी जिम्मेदारी

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड द्वारा जारी सूची के मुताबिक इंदौर में इस काम के लिए महज़ तीन डॉक्टरों डॉ. इरा जोशी, डॉ. राजकुमार सांवलिया और डॉ. संतोष कुमार वर्मा को अधिकृत किया गया है.

मिलते हैं 20 हजार आवेदन

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार यात्रा के लिए चार महीनों में स्वास्थ्य प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए विभाग को भक्तों के 20 हजार से ज्यादा आवेदन प्राप्त होते हैं.

"पिछले साल, छह डॉक्टरों को प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अधिकृत किया गया था. इस साल, यह संख्या केवल तीन है. इससे पहले इंदौर से सभी सरकारी अस्पतालों के प्रभारी और मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसरों को इसके लिए अधिकृत किया गया था.

इस बीच, सिविल सर्जन डॉ. जीएल सोढ़ी ने कहा, ''इंदौर की आबादी को देखते हुए, हमने प्रमुख सचिव, स्वास्थ्य से संख्या बढ़ाने की अपील की है. डॉक्टरों की कम संख्या भक्तों के साथ-साथ डॉक्टरों के लिए भी परेशानी खड़ी करेगी.

बढ़ सकती है डॉक्टर्स की संख्या

उन्होंने कहा कि उन्होंने सर्टिफिकेट देने की अथॉरिटी लेने के लिए सभी बीएमओएस, जोनल अधिकारियों और अस्पताल प्रभारियों के नाम भेजे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि हमें बड़ी संख्या में हेल्थ सेटीफिकेट जारी करने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म मिलते हैं. उन्होंने कहा कि अगर तीन डॉक्टर हैं तो ऐसे में 20000 एप्लीकेशन के लिए सर्टिफिकेट जारी करने में परेशानी होगी. मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा की सरकार के स्तर पर आवेदन भेज दिया है और उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही डॉक्टरों की संख्या बढ़ाई जाएगी. बता दें कि इस बार अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होगी. इसके लिए एडवांस रजिस्ट्रेशन 15 अप्रैल 2024 से शुरू होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button