मध्यप्रदेश

कल से तीसरे चरण के नामांकन 264 अफसरों को मजिस्ट्रियल पॉवर

भोपाल

चार चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए मध्यप्रदेश में तीसरे चरण में  9 लोकसभा क्षेत्रों में 12 अप्रैल से नाम निर्देशन पत्र भरे जायेंगे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के तहत मध्यप्रदेश में चार चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं। तीसरे चरण में मध्यप्रदेश के 9 लोकसभा क्षेत्रों में 12 अप्रैल से नाम निर्देशन पत्र भरे जायेंगे।

उन्होंने बताया कि तीसरे चरण में लोकसभा संसदीय क्षेत्र मुरैना,  भिण्ड, ग्वालियर, गुना,सागर,  विदिशा, भोपाल, राजगढ़ सहित बैतूल लोकसभा क्षेत्र में मतदान कराया जायेगा। तीसरे चरण के लिए निर्वाचन अधिसूचना शुक्रवार, 12 अप्रैल को जारी होगी। प्रत्याशियों द्वारा इसी दिन से नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये जाएंगे। नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि शुक्रवार, 19 अप्रैल है। इसके अगले दिन शनिवार, 20 अप्रैल को नाम निर्देशन पत्रों की जांच की जाएगी। नाम निर्देशन पत्र भर चुके प्रत्याशी सोमवार, 22 अप्रैल तक अपने नाम वापस ले सकेंगे। तीसरे चरण के लिए मंगलवार, 7 मई को मतदान होगा। सभी चरणों के मतदान की मतगणना मंगलवार, 4 जून को होगी।

इधर, लोकसभा चुनाव में इस बार आठ जिलों में 264 सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोनल अधिकारियों को विशेष कार्यपालक दंडाधिकारी की शक्तियां देते हुए नियुक्तियां की गई है।  पन्ना जिले में 49, शहडोल जिले में 48,  कटनी जिले में 24,  सिवनी जिले में 16, बैतूल जिले में 31,  रायसेन जिले में 18,  उज्जैन जिले में 35 और धार जिले में 43 अधिकारियों को विशेष कार्यपालक दंडाधिकारी की शक्तियां दी गई है।

2019 में राजधानी भोपाल में थे सबसे अधिक प्रत्याशी
कल से भोपाल लोकसभा सीट के लिए भी नामांकन शुरू होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार कितने प्रत्याशी मैदान में उतरते हैं। मध्य प्रदेश में 2019 में सबसे अधिक 30 प्रत्याशी राजधानी भोपाल में थे। इसके बाद विंध्य की सीधी सीट से 26 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा था। वहीं मुरैना से 25 उम्मीदवार मैदान में थे। इसके बाद बालाघाट से 23, रीवा से 23, जबलपुर से 22, सतना से 21 एवं इंदौर सीट से 20 प्रत्याशियों ने लोकसभा चुनाव लड़ा था।

बैनर-झंडे लगाने से किसी को असुविधा हुई तो माना जाएगा धारा 171 (एच) का उल्लंघन
राजनीतिक दलों के कार्यकर्ता या समर्थक अपने घर पर अपनी इच्छा से पार्टी का झंडा, बैनर या कट-आउट लगा सकेंगे। चुनाव आयोग ने कहा है कि ऐसा करने पर आचार संहिता का उल्लंघन नहीं माना जाएगा लेकिन यदि किसी पार्टी का कार्यकर्ता या समर्थक झंडे, बैनर या कट-आउट के माध्यम से किसी प्रत्याशी विशेष या पार्टी के पक्ष में वोट मांगता है तो इसे आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा और भारतीय दण्ड संहिता की धारा 171 (एच) के तहत अपराध मानकर कार्यवाही की जा सकेगी। चुनाव आयोग के निदेर्शों के आधार पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस पर अमल के निर्देश दिए हैं। आयोग ने कहा है कि अगर झंडे, बैनर पर उम्मीदवार का नाम या फोटो लगा होगा तो उसे उम्मीदवार के चुनाव खर्च में भी जोड़ा जाएगा। अगर किसी पार्टी उम्मीदवार के कार्यकर्ता एवं समर्थकों द्वारा अपने घरों पर झंडे-बैनर लगाने या प्रदर्शन करने से किसी व्यक्ति या जनसामान्य को असुविधा होती है तो इसे भी आईपीसी की धारा 171 (एच) का उल्लंघन माना जाएगा।

छिंदवाड़ा से मैदान में दो बंटी, जबलपुर में दो राजेश यादव, मंडला में दो मरकाम  
मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव में इस बार प्रमुख राजनीतिक दलों भाजपा-कांग्रेस उम्मीदवारों के वोट काटने के लिए मैदान में उतरे उननके नामों से मिलते-जुलते नाम वाले उम्मीदवार मुसीबत बन गए है।  छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर बंटी उपनाम से दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। यहां भाजपा से बंटी विवेक साहू चुनाव मैदान में है उनके नाम से मिलते-जुलते नाम वाले बंटी उपनाम के दो उम्मीदवार भी यहां चुनाव मैदान में है। राष्टÑीय समर्पण पार्टी ने भाजपा प्रत्याशी के नाम से मिलते जुलते नाम वाले प्रकाश अलियास बंटी परतेती को उम्मीदवार बनाया है। छिंदवाड़ा से कुशवाहा राजेश तांत्रिक नाम वाले उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में है। इससे पहले वे दो बार विधानसभा चुनाव भी लड़ चुके है। इधर जबलपुर लोकसभा सीट से भी दो दिनेश यादव मैदान में है। 

यहां कांग्रेस प्रत्याशी का नाम दिनेश यादव है और यहां एक निर्दलीय उम्मीदवार राजेश यादव भी चुनाव मैदान में है निर्दलीय उम्मीदवार दिनेश यादव को बायनाकूलर चुनाव चिन्ह दिया गया है। यहां ढाई अक्षर नाम से उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में है। यहां दादा उपनाम से इंजीनियर प्रवीण गजभिये मैदान में  है और गुलाब सिंह इंजीनियर प्रवीन गजभिये दादा भी मैदान में है।  वहीं फौजी विजय हल्दर एक्स आर्मी और स्वतंत्र समाजसेवी विनय चकवर्ती भी हांकी-बाल चुनाव चिन्ह के साथ मैदान में है।  मंडला लोकसभा सीट पर भी दो मरकाम चुनाव मैदान में है। यहां कांग्रेस प्रत्याशी ओमकार मरकाम है और सितार मरकाम नाम से भी एक उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। सीधी में लोकसभा चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार नारायणदास शाह ने अपने नाम के आगे मूल निवासी उपनाम लिखवाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button