मध्यप्रदेश

IMD ने भोपाल-इंदौर समेत 31 जिलों में भी गरज-चमक, ओले, बारिश और आंधी चलने का अलर्ट किया जारी

भोपाल
छिंदवाड़ा में गुरुवार सुबह से बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने लगातार पांचवें दिन मध्यप्रदेश में ओले-बारिश और तेज आंधी का अलर्ट जारी किया है। भोपाल-इंदौर समेत 31 जिलों में भी गरज-चमक, ओले, बारिश और आंधी चलने का अनुमान है। नर्मदापुरम-बैतूल जिले के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां 60Km प्रतिघंटे की स्पीड से आंधी चल सकती है।

राजधानी भोपाल समेत उज्जैन, शाजापुर, विदिशा, सिवनी, बालाघाट, नर्मदापुरम समेत 27 जिलों में तेज हवा के साथ बारिश और कुछ जगहों पर ओले गिरे। भोपाल में पिछले 11 साल का रेकॉर्ड टूट गया। अप्रेल में 29 मिमी बारिश दर्ज की गई। इससे पहले 2013 में 24 घंटे में सबसे अधिक 30.8 मिमी बारिश हुई थी।

दो पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो देर रात तक के आकलन में यह आंकड़ा 30.8 मिमी से ज्यादा होगा। मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटे में अनूपपुर, उमरिया, सागर, जबलपुर, भोपाल, दमोह, रीवा, कटनी, बालाघाट, नर्मदापुरम, रायसेन, विदिशा, सीहोर, बैतूल, खंडवा, शहडोल सहित अन्य जिलों में बारिश हुई। सबसे ज्यादा सिवनी के केवलारी में 32 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभ के आने से प्रदेश में मौसम बदला है। विभाग ने गुरुवार के लिए नौ शहरों में रेड अलर्ट, 7 शहरों में ऑरेंज और 10 शहरों में यलो अलर्ट जारी किया है। अभी चार दिन ऐसा ही मौसम रहेगा।

इन जगह में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने भोपाल, छिंदवाड़ा, खंडवा, रायसेन, विदिशा, सीहोर,  मंडला, बालाघाट, राजगढ़, हरदा,  खरगोन, सिवनी, और पांढुर्णा जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां बारिश के साथ ओले गिरने के आसार हैं। जबकि इंदौर, उज्जैन, अशोकनगर, शिवपुरी, जबलपुर, उमरिया, बुरहानपुर, झाबुआ, धार,  देवास, मंदसौर, नीमच, गुना, डिंडोरी, कटनी और नरसिंहपुर में हल्की बारिश होगी।

इसलिए अप्रैल में ऐसा हो रहा मौसम
IMD के वैज्ञानिक ने बताया कि वर्तमान में वेस्टर्न डिस्टरबेंस, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन गुजरने की वजह से बारिश-ओले का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव है। इस कारण बारिश हो रही है। 12 अप्रैल से एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इसका असर भी देखने को मिलेगा।
रेड यानी तेज हवा, बारिश और ओले

भोपाल, रायसेन, बैतूल, सीहोर, नर्मदापुरम, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट व पांढुर्णा में।

यलो यानी आंशिक बारिश व ओलावृष्टि

नीमच, मंदसौर, खंडवा, रतलाम, उज्जैन, धार, खरगोन, इंदौर, हरदा और बुरहानपुर में।
24 घंटों में देश के कई हिस्सों में बारिश

पिछले 24 घंटों में विदर्भ, सिक्किम, मराठवाड़ा में ओलावृष्टि हुई, जबकि विदर्भ, छत्तीसगढ़, राजस्थान के कुछ स्थानों पर हवा के साथ हल्की बारिश हुई।

जबकि यूपी हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बंगाल, सिक्किम, झारखंड, बिहार, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, केरल और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई।
घाटी में भी बारिश और बर्फबारी

-पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में 11 से 15 अप्रेल के बीच बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। यूपी, पंजाब, हरियणा में 13 से 15 अप्रेल के बीच बारिश-आंधी और तेज हवा चलेंगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button