राजनीति

बीजेपी ने जारी की कैंडिडेट्स की नई लिस्ट, किरण खेर, रीता बहुगुणा का टिकट कटा

नई दिल्ली

 बीजेपी ने लोकसभा उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में 9 नाम हैं. बीजेपी की लिस्ट में यूपी की 7 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है. चंडीगढ़ से किरण खेर का टिकट काटकर पार्टी ने संजय टंडन को उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा रीता बहुगुणा जोशी का टिकट काट कर इलाहाबाद सीट से नीरज त्रिपाठी को उम्मीदवार बनाया गया है.

बीजेपी की लिस्ट

सीट उम्मीदवार
चंडीगढ़ संजय टंडन
मैनपुरी जयवीर सिंह ठाकुर
कौशाम्बी विनोद सोनकर
फूलपुर प्रवीण पटेल
इलाहाबाद नीरज त्रिपाठी
बलिया नीरज शेखर
मछलीनगर बीपी सरोज
गाजीपुर पारस नाथ राय
आसनसोल एस एस अहलुवालिया

 

 

बीजेपी की लिस्ट की बड़ी बातें

– चंडीगढ़ से संजय टंडन को टिकट दिया गया है. इस सीट से दो बार की सांसद किरण खेर का टिकट काटा गया है. किरण खेर 2014 और 2019 में दो बार लोकसभा चुनाव जीतीं.

– बीजेपी की इस लिस्ट में जिन 9 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है, 2019 में उनमें से 7 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी. लेकिन इनमें से सिर्फ 2 सीटों मछलीनगर और कौशाम्बी में मौजूदा सांसदों को टिकट दिया है. जबकि 4 सीटों पर सांसदों के टिकट काट दिए हैं. आसनसोल पर 2019 में बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीते बाबुल सुप्रियो पहले ही इस्तीफा देकर टीएमसी में शामिल हो गए थे.

– यूपी की मैनपुरी सीट से जयवीर सिंह ठाकुर, कौशाम्बी से विनोद सोनकर, फूलपुर से प्रवीण पटेल, इलाहाबाद से नीरज त्रिपाठी, बलिया से नीरज शेखर, मछलीनगर से बीपी सरोज, और गाजीपुर सीट से पारस नाथ राय को टिकट दिया गया है. इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी सांसद थीं. इलाहाबाद से उम्मीदवार नीरज त्रिपाठी पूर्व राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी के बेटे हैं.

– इसके अलावा पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से एस एस अहलुवालिया को टिकट दिया है. इस सीट से बीजेपी ने पहले भोजपुरी स्टार पवन सिंह को उम्मीदवार बनाया था. लेकिन बाद में उन्होंने टिकट लौटा दिया था. इस सीट से टीएमसी ने अभिनेत्रा शत्रुघ्न सिन्हा को उम्मीदवार बनाया है.

– लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी अब तक 425 से ज्यादा उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. 80 सीटों वाले यूपी में बीजेपी 74 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. जबकि 6 सीटों में से 2 पर सहयोगी रालोद, 2 पर अनुप्रिया पटेल का अपना दल चुनाव लड़ेगा. जबकि एक-एक सीट निषाद पार्टी और राजभर की पार्टी को दी गई है. बीजेपी ने 74 में से अब तक 69 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है. बीजेपी ने सबसे पहले 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी. इसके बाद 72, 9 और 16 उम्मीदवारों की अलग अलग लिस्ट जारी की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button