छत्तीसगड़

रायपुर-बिलासपुर-दुर्ग में बारिश के आसार, दो दिनों में पांच डिग्री गिरेगा अधिकतम तापमान

रायपुर
आने वाले दो दिनों में तपती गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। द्रोणिका के प्रभाव से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलने वाला है और रविवार व सोमवार को रायपुर, बिलासपुर व दुर्ग संभाग के कई जिलों में बारिश के आसार है। बारिश के चलते इन दो दिनों में अधिकतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी।

हालांकि शनिवार को तपिश काफी ज्यादा रही और रायपुर का अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा रहा। प्रदेश भर में 42.7 डिग्री सेल्सियस के साथ डोंगरगढ़ सर्वाधिक गर्म रहा। मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले दो दिन गर्मी से थोड़ी राहत दिलाने वाले होंगे।

शनिवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा और दोपहर की तपिश काफी ज्यादा रही। हालांकि दोपहर बाद मौसम का मिजाज थोड़ा बदला और कुछ क्षेत्रों में बदली भी छाई। तेज धूप व गर्म हवाओं के चलते इन दिनों गर्मी में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक द्रोणिका दक्षिण छत्तीसगढ़ से कोमोरीन क्षेत्र तक 0.9 किमी ऊंचाई तक फैला हुआ है।

साथ ही प्रदेश में बंगाल की खाड़ी से नमी भी आनी शुरू हो गई है। इसके प्रभाव से ही रविवार व सोमवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में अंधड़ के साथ बारिश होने व ओलावृष्टि की संभावना है। इन दो दिनों में अधिकतम तापमान में भी गिरावट आएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button