राजनीति

मोदी सरकार आम चुनाव में आत्मविश्वास जता रही है लेकिन इस बार वही हाल होना हैं जो ‘इंडिया शाइनिंग’ नारे का हुआ था : खरगे

नई दिल्ली
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने एक बार फिर केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है। खरगे ने कहाकि मोदी सरकार 2024 के आम चुनाव को लेकर भले ही बहुत आत्मविश्वास जता रही है लेकिन जमीनी हालात बता रहे हैं कि इस बार के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के वही हाल होना हैं जो 2003 04 के आम चुनाव में उसके ‘इंडिया शाइनिंग' नारे का हुआ था।

खरगे ने ट्वीट किया, ‘‘मोदीजी दुनिया भर के हर विषय पर चर्चा करते हैं लेकिन कभी आपने सुना कि महंगाई, बेरोज़गारी, अमीर और ग़रीब की बढ़ती खाई, किसानों की आमदनी पर कोई चर्चा हुई। मोदी सरकार का 2024 के चुनाव में वही हाल होगा जो 2003-04 में ‘इंडिया शाईिंनग' नारे का हुआ था। भाजपा 200 से भी नीचे सिमट जाएगी।'' उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 2024 के चुनाव के लिए देश के सामने पांच न्याय और 25 गारंटी का एजेंडा रखा है। इसमें युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय शामिल है।
 
युवा न्याय में हर शिक्षित युवा की पहली नौकरी पक्की और एक लाख रुपए सालाना स्टाइपैंड मिलेगा जबकि नारी न्याय में गरीब परिवार की महिला को सालाना एक लाख की मदद देंगे। किसान न्याय में किसानों की कर्ज माफ कर एएसपी की कानूनी गारंटी देंगे।श्रमिक न्याय में मनरेगा में 400 रुपए रोज न्यूनतम मजदूरी मिलेगी और हिस्सेदारी न्याय के तहत सामाजिक, आर्थिक समानता के लिए हर व्यक्ति औऱ हर वर्ग की गिनती या जातीय जनगणना होगी।''

खरगे ने कहा, ‘‘पांच अप्रैल को मोदीजी ने राजस्थान में कहा कि 10 सालों में उन्होंने विकसित भारत की नींव रख दी है। उन्होंने कहा कि राजस्थान का विकास होगा तभी देश का विकास होगा। जिस व्यक्ति ने 10 सालों में देश को तबाह और बर्बाद किया वो विकसित भारत की नींव रखने की बात कर रहा है।'' उन्होंने कहा, ‘‘इस समय भी भाजपा के लोग आपको असली मुद्दों से भटकाना चाहते हैं। कोई संविधान बदलने की बात कर रहा है, कोई कुछ और।

चुनावी बांड्स से अकेले 56 प्रतिशत पैसा भाजपा ने लिया। नकद कितना लिया, वे ही जानें। पर धमकी देकर, डरा कर धन इकट्ठा करते हैं और खुद को दूध का धुला बताते हैं, ये दोहरा चरित्र इनका है। वे दिन रात भ्रष्टाचार हटाने की बात करते रहते हैं पर हकीकत ये है कि जिन 25 नेताओं पर खुद मोदीजी ने आरोप लगाया था, उन्हें भाजपा में शामिल कर 23 को क्लीन चिट भी दे दी। राजस्थान के लोग अच्छी तरह जानते हैं कि ऊंट की चोरी चुपके-चुपके नहीं हो सकती। लेकिन मोदीजी के पास ये कला भी है। उनकी नैतिकता पर ये कहावत फिट बैठती है ‘मुंह में राम बगल में छूरी।' 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button