स्वस्थ-जगत

आहार में ऊँचा आयरन और हीमोग्लोबिन: शरीर के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व

चेहरे को लाल बनाने का तरीका

खून हमारा जीवन चलाता है। जिनके शरीर में पर्याप्त रक्त होता है, उनका चेहरा एकदम लाल और गुलाबी नजर आता है। त्वचा पीली पड़ना, आंखें सफेद होना खून की कमी का लक्षण है। इसे बढ़ाने के लिए आयरन लेना चाहिए। हार्वर्ड ने बताया कि आयरन दो प्रकार के होते हैं जिसमें नॉन हीम ज्यादातर शाकाहारी खाद्य पदार्थों में मिलता है।

नट्स

​हार्वर्ड कहता है कि नट्स के अंदर आयरन होता है जो खून बढ़ाता है। पाइन नट्स, बादाम, माकाडेमिया नट्स, काजू खाने से एनीमिया को खत्म किया जा सकता है।

सीड्स

बीजों में ताकत और पोषण भरा होता है। कई सारे हेल्दी सीड्स खाए जा सकते हैं और आयरन मिल सकता है। हलीम के बीज, कद्दू के बीज, तिल के बीज, फ्लैक्स सीड्स को लेना शुरू करें।

पालक

अनार को खून बढ़ाने का उपाय माना जाता है। लेकिन यह सबसे ज्यादा आयरन नहीं देता। पालक में नॉन-हीम आयरन की मात्रा ज्यादा होती है। इसकी सब्जी को डाइट में जरूर शामिल करें।

डार्क चॉकलेट

मीठे के शौकीनों के लिए भी अच्छी खबर है। डार्क चॉकलेट (कम से कम 45%) में हाई आयरन होता है। जो रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन बढ़ाता है।

छिलके वाला आलू

आलू के छिलके पोषण से भरे होते हैं। हार्वर्ड कहता है कि छिलकों के साथ आलू खाने से नॉन-हीम आयरन मिलता है। जो एनीमिया की बीमारी दूर करता है।

दाल

दालें न्यूट्रिशन का खजाना है। फाइबर, प्रोटीन, आयरन, विटामिन की वजह से इन्हें खाने से थकान व कमजोरी दूर होती है। इन्हें वेट लॉस के लिए भी बेहतरीन माना जाता है।

फलियां और फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियल्स

राजमा, ब्लैक बीन्स और नेवी बीन्स आयरन देती हैं। खाने की प्लेट में इन्हें बढ़ाएं। नाश्ते में भी आयरन फूड शामिल किए जाते हैं, कई सारे ब्रेकफास्ट सीरियल्स में आयरन अलग से मिलाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button